Advertisement

गृह मंत्री अमित शाह ने विभाजन को बताया अमानवीय, कहा- उसे भुलाया नहीं जा सकता

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को विभाजन के दौरान पीड़ित लोगों को श्रद्धांजलि दी और कहा कि...
गृह मंत्री अमित शाह ने विभाजन को बताया अमानवीय, कहा- उसे भुलाया नहीं जा सकता

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को विभाजन के दौरान पीड़ित लोगों को श्रद्धांजलि दी और कहा कि भारत के इतिहास के 'अमानवीय' अध्याय को कभी नहीं भुलाया जा सकता।

उन्होंने कहा कि 'विभाजन भयावह स्मृति दिवस' युवा पीढ़ी को देशवासियों को पीड़ा की याद दिलाएगा और नागरिकों को 'हमेशा के लिए' शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए प्रेरित करेगा।

उन्होंने कहा "1947 में देश का विभाजन भारतीय इतिहास का वह अमानवीय अध्याय है जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। हिंसा और घृणा ने लाखों लोगों की जान ले ली और असंख्य लोगों को विस्थापित किया।"

उन्होंने कहा, "आज 'विभाजन भयावह स्मृति दिवस' पर, मैं उन लाखों लोगों को नमन करता हूं, जिन्हें विभाजन का दंश झेलना पड़ा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने पिछले साल घोषणा की थी कि लोगों के संघर्षों और बलिदानों की याद में 14 अगस्त को 'विभाजन भयावह स्मरण दिवस' के रूप में मनाया जाएगा। उन्होंने यह भी नोट किया था कि नासमझ नफरत और हिंसा के कारण लाखों लोग विस्थापित हुए और कई लोगों की जान चली गई।

1947 में ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन द्वारा भारत के विभाजन के बाद पाकिस्तान को एक मुस्लिम देश के रूप में तराशा गया था। बड़े पैमाने पर दंगे भड़कने के कारण लाखों लोग विस्थापित हुए और उनमें से लाखों लोगों की जान चली गई।

  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad