Advertisement

यूपी में बुलडोजर अभियान फिर शुरू, प्रयागराज हिंसा के आरोपी के घर को अधिकारियों ने गिराया

प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) ने रविवार को भारी पुलिस तैनाती के बीच यहां शुक्रवार की हिंसा के कथित...
यूपी में बुलडोजर अभियान फिर शुरू, प्रयागराज हिंसा के आरोपी के घर को अधिकारियों ने गिराया

प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) ने रविवार को भारी पुलिस तैनाती के बीच यहां शुक्रवार की हिंसा के कथित मास्टरमाइंड जावेद अहमद उर्फ पंप के घर को ध्वस्त कर दिया।
एक दिन पहले सहारनपुर में दंगा करने के आरोपी दो लोगों की संपत्तियों को भी तोड़ा गया था, जहां पथराव भी हुआ था।

पुलिस अधीक्षक, शहर (सहारनपुर), राजेश कुमार ने कहा था कि सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से हंगामा करने वाले दो आरोपियों की पहचान राहत कॉलोनी, 62 फुटा रोड निवासी मुजम्मिल और खाता खेड़ी निवासी अब्दुल वकीर के रूप में हुई है। उन्होंने कहा कि नगर निगम की टीमों ने उनकी अवैध संपत्तियों पर बुलडोजर चलाया।

प्रयागराज में, पीडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "जावेद अहमद का घर - जेके आशियाना - प्रयागराज के करेली इलाके में स्थित है। पुलिस बल और एक जेसीबी मशीन सुबह करीब साढ़े 10 बजे करेली पुलिस स्टेशन पहुंची और दोपहर 1 बजे के आसपास तोड़फोड़ शुरू हुई।"

पीडीए अधिकारी ने कहा, "पीडीए से बिना नक्शा पास कराए ही घर बनाया गया था। इसके लिए उन्हें 10 मई को नोटिस जारी किया गया था और 24 मई को अपनी बात रखने को कहा गया था। उक्त तिथि पर न तो जावेद और न ही उनके वकील उपस्थित हुए।  इस संबंध में कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया गया था, और इसलिए 25 मई को विध्वंस आदेश जारी किए गए थे।"

प्रयागराज के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय कुमार ने शनिवार को कहा था कि पथराव के कथित मास्टरमाइंड जावेद अहमद को गिरफ्तार कर लिया गया है। शनिवार को ट्वीट में, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार मृत्युंजय कुमार ने कहा था, "अराजक तत्वों को याद रखना, हर शुक्रवार के बाद शनिवार होता है" और एक इमारत को ध्वस्त करने वाले बुलडोजर की एक तस्वीर पोस्ट की थी।

शुक्रवार को मस्जिदों में जुमे की नमाज के बाद विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रयागराज और सहारनपुर में पुलिस कर्मियों पर लोगों ने पथराव किया। कम से कम चार अन्य शहरों में भी इसी तरह के दृश्य देखे गए, जो अब निलंबित भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर की गई विवादास्पद टिप्पणी के विरोध में किए गए थे।

प्रयागराज में भीड़ ने कुछ मोटरसाइकिलों और गाड़ियों में आग लगा दी और एक पुलिस वाहन को भी आग लगाने का प्रयास किया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने और शांति बहाल करने के लिए आंसू गैस और लाठियों का इस्तेमाल किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad