Advertisement

चिराग पासवान एनडीए में रहेंगे या नहीं, नीतीश ने दिया बड़ा बयान

बिहार के विधानसभा चुनाव में एनडीए को बहुमत मिलने के बाद नीतीश कुमार ने चिराग पासवान को लेकर अपना पक्ष...
चिराग पासवान एनडीए में रहेंगे या नहीं, नीतीश ने दिया बड़ा बयान

बिहार के विधानसभा चुनाव में एनडीए को बहुमत मिलने के बाद नीतीश कुमार ने चिराग पासवान को लेकर अपना पक्ष रखा है। उन्‍होंने चिराग पासवान को लेकर कोई भी फैसला बीजेपी पर छोड़ दिया है। बिहार के सीएम ने कहा कि बीजेपी को उन लोगों के भविष्‍य के बारे में फैसला करना चाहिए जो वोट काटने का काम करते हैं।

यह पूछे जाने पर कि मुख्‍यमंत्री कौन होगा, नीतीश ने कहा कि इस बारे में एनडीए फैसला करेगा। उन्‍होंने कहा, 'मैंने कभी इस बारे में दावा नहीं किया। एनडीए की बैठक होगी, उसमें इस बारे में फैसला होगा।' बता दें कि केंद्र सरकार में एनडीए की सहयोगी पार्टी चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी ने बिहार में एनडीए से अलग रहकर चुनाव लड़ा था। प्रचार के दौरान एलजेपी प्रमुख चिराग ने सीएम नीतीश कुमार के खिलाफ तीखा हमला भी बोला था। चिराग की पार्टी के बिहार में अलग चुनाव लड़ने के कारण एनडीए को नुकसान उठाना पड़ा।

चुनाव में एनडीए को नुकसान पहुंचाने वाले चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के एनडीए में रहने के सवाल पर नीतीश कुमार ने कहा कि इसपर फैसला भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को करना है। अपनी आखिरी चुनावी रैली को लेकर यह भी साफ किया कि उन्‍होंने उसमें राजनीति से संन्‍यास की कोई बात नहीं कही थी।

आज एनडीए की बैठक में होगा आगे का फैसला

सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू किए जाने के संबंध में उन्होंने कहा कि दो दिन के अंदर प्रक्रिया आरंभ होगी। चुनाव आयोग ने भी विधायकों की सूची सौंप दी है। सदन को विघटित किया जाना है। एनडीए विधानमंडल दल की शुक्रवार की बैठक में आपस में बातचीत होगी और फिर आगे का निर्णय होगा।

अभी तय नहीं सरकार के शपथ ग्रहण की तारीख

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि अभी यह तय नहीं है कि उनकी नई सरकार का शपथ ग्रहण कब होगा। यह दीपावली के बाद होगा या छठ के, यह भी तय नहीं है। हम रिजल्‍ट का विश्‍लेषण कर रहे हैं। अब आगे शुक्रवार को एनडीए के सभी घटक दलों की बैठक होगी।

बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा में एनडीए ने 125 सीटें जीती

गौरतलब है ‍कि बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा में एनडीए ने 125 सीटें जीती हैं, जबकि विपक्षी महागठबंधन को 110 सीटें मिली हैं। चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक बिहार में सत्ताधारी एनडीए में शामिल बीजेपी ने 74 सीटों पर, जेडीयू ने 43 सीटों पर, विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) ने चार सीटों पर और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (एचएएम) ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की है।

दूसरी तरफ विपक्षी महागठबंधन में शामिल आरजेडी ने 75 सीटों पर, कांग्रेस ने 19 सीटों पर, भाकपा माले ने 12 सीटों पर, भाकपा एवं माकपा ने दो-दो सीटों पर जीत हासिल की है। इस चुनाव में एआईएमआईएम ने 5 सीटें, लोजपा एवं बसपा ने एक-एक सीट जीती है। एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार जीतने में सफल रहा है। चुनाव में चिराग की पार्टी एलजेपी को केवल एक सीट हासिल हुई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad