Advertisement

राम विलास पासवान का निधन, आगामी बिहार चुनाव पर क्या होगा असर

केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के संस्थापक रामविलास पासवान का निधन आगामी बिहार चुनाव...
राम विलास पासवान का निधन, आगामी बिहार चुनाव पर क्या होगा असर

केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के संस्थापक रामविलास पासवान का निधन आगामी बिहार चुनाव को कई तरह से प्रभावित करेगा। वह बिहार से उभरने वाले सबसे बड़े राजनीतिक नेताओं में से एक थे। लोजपा नेता का 74 वर्ष की आयु में गुरुवार को दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया।

आगामी बिहार चुनावों से ठीक 20 दिन पहले पासवान का निधन, खेल के बदलने और एलजेपी के लिए समग्र गतिशीलता की उम्मीद है। यह 28 अक्टूबर से पूर्वी राज्य में शुरू होने वाले तीन चरण के मतदान के परिणाम को भी प्रभावित करेगा।

4 अक्टूबर को, चिराग पासवान ने कहा कि लोजपा बिहार चुनाव 2020 "अपने दम पर" लड़ेगी। लोजपा ने यह भी उल्लेख किया कि वह जदयू के खिलाफ उम्मीदवार खड़ा करेगी लेकिन भाजपा के खिलाफ नहीं। पार्टी ने कहा कि वह भाजपा को मतदान के बाद का समर्थन देगी और "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिखाए गए प्रगति के पथ का अनुसरण करेगी।"

हालांकि, अब स्थिति बदल सकती है। रामविलास पासवान की मौत से चिराग पासवान को पार्टी कैडर को मजबूत बनाने और खुद को और अधिक मजबूती देने में मदद मिलेगी। बता दें कि बिहार के कुल मतदाताओं में दलितों की संख्या लगभग 17 प्रतिशत है। नेता के निधन से उनके बेटे चिराग पासवान को सहानुभूति के कारण वोट पाने में मदद मिल सकती है।

मतदाता, पिता के प्रति जीवन के अंतिम क्षण तक चिराग के समर्पण की गणना कर सकते हैं। बिहार में विधानसभा चुनाव के इतने नजदीक होने के बावजूद, चिराग 74 दिनों से अपने पिता के साथ थे, जो दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती थे।

बिहार के सबसे प्रमुख दलित नेताओं में से एक के रूप में लोकप्रिय, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में केंद्रीय खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री व्यापक रूप से समाजवादी तरीकों के लिए जाने जाते थे।

1974 में, 'जेपी आंदोलन' के दौरान पासवान सामने आए और आपातकाल लागू होने पर जेल गए। 1977 में, वह हाजीपुर निर्वाचन क्षेत्र से जनता पार्टी के टिकट पर पहली बार लोकसभा के लिए चुने गए और 4 लाख से अधिक मतों से जीत दर्ज करके एक रिकॉर्ड बनाया। वहीं, बारह साल बाद, 1989 में, उन्होंने उसी संसदीय सीट से 5 लाख से अधिक मतों से जीत हासिल करके अपने रिकॉर्ड को कायम किया।

बिहार में कुल 243 सीटों के लिए तीन चरणों में चुनाव होगा। पहले चरण में 71 सीटों के लिए मतदान होगा। दूसरे चरण में 3 नवंबर को 94 सीटों के लिए चुनाव होगा और 7 नवंबर को तीसरे और अंतिम चरण में 78 सीटों के लिए मतदान होगा। चुनाव के परिणाम 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad