Advertisement

आधी-अधूरी व्यवस्था के साथ चल रहा दरभंगा एयरपोर्ट, हर दिन कैंसिल हो रही फ्लाइटें; नाराज यात्रियों का हंगामा

"दरभंगा में एयरपोर्ट की आधुनिक सुविधाएं मिलने से पूरे मिथिलांचल की कनेक्टिविटी और सशक्त होगी।" ये...
आधी-अधूरी व्यवस्था के साथ चल रहा दरभंगा एयरपोर्ट, हर दिन कैंसिल हो रही फ्लाइटें; नाराज यात्रियों का हंगामा

"दरभंगा में एयरपोर्ट की आधुनिक सुविधाएं मिलने से पूरे मिथिलांचल की कनेक्टिविटी और सशक्त होगी।" ये बातें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 28 अक्टूबर 2020 के संबोधन में कही थी। उस समय बिहार विधानसभा चुनाव की लहर थी और हर पार्टियां अपने वायदों से जनता को लुभाने में लगी थी। लेकिन, करीब तीन महीने बीत जाने के बाद भी दरभंगा एयरपोर्ट पर पर्याप्त संशाधनों की कमी है। रन-वे पर लाइट न होने की वजह से हर रोज हजारों यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यही स्थिति गुरुवार 14 जनवरी को रही। दिल्ली, बैंगलुरु, मुंबई जाने वाली सभी फ्लाइटें खराब मौसम का हवाला देते हुए रद्द कर दी गई। खास बात ये रही कि दिल्ली जाने वाली फ्लाइट जिसे 2 बजकर 55 मिनट पर उड़ान भरना था और एयरपोर्ट की तरफ से बोर्डिंग के लिए बस कुछ मिनट की बात की घोषणा के बाद इसे कैंसिल किए जाने की जानकारी स्टाफ की तरफ से दी गई।

विनय कुमार दरभंगा के कुशेश्वर स्थान के निवासी हैं। उन्हें दिल्ली किसी इमरजेंसी काम के लिए जाना था। उनके बेटे की हालत गंभीर है। आउटलुक से बातचीत में वो बताते हैं, “मैं तकलीफ में जा रहा था। जिस गाड़ी से मैं गया था वो गाड़ी चली गई। टिकट का पैसा पता नहीं कब रिफंड होगा। स्टाफ ठीक से बात करने को तैयार नहीं है। ऐसा लगता है किसी की कोई जवाबदेही हीं नहीं। स्पाइस जेट लोगों को लुट रही है। बेवकूफ बना रही है।“

इसी तरह के एक अन्य यात्री को मुंबई की फ्लाइट थी। पिछले कई दिनों से उनका टिकट कैंसिल और रिशिड्यूल किया जा रहा है। आउटलुक से वो बताते हैं। मेरी 10 जनवरी को फ्लाइट थी। उसे 14 जनवरी को किया गया जबकि मैंने 11 या 12 जनवरी को इसे रिशिड्यूल करने की मांग की थी और आज फिर कैंसिल हो गई। कंपनी की तरफ से फटकार लगाई जा रही है। बात नौकरी जाने तक आ गई है। कोरोना में लोगों की नौकरी जा रही है और जिसकी है उनकी इस तरह की सर्विसेज की वजह से नौकरी जाने का खतरा है।

ये स्थिति एक दो यात्रियों की नहीं है। दिल्ली जाने के लिए करीब 180 यात्रियों ने टिकट कटवाएं थे। फ्लाइट कैंसिल होने के बाद यात्रियों ने जमकर हंगामा किया। लेकिन, एयरपोर्ट पर कोई यात्रियों की बात सुनने वाला नहीं था। यात्रियों का कहना था कि यदि फ्लाइट कैंसिल की गई तो इसकी जानकारी दो-तीन घंटे पहले देनी चाहिए थी। लेकिन, दो-तीन घंटे यात्रियों को एसएमएस के माध्यम से इस बात की जानकारी दी गई कि खराब मौसम की वजह से फ्लाइट को घंटे की देरी से उड़ान भरेगी। फ्लाइट के उड़ान भरने का वास्तविक समय दोपहर के 2 बजे था।

यात्रियों का आरोप है कि बिहार विधानसभा चुनाव की वजह से आनन-फानन में एयरपोर्ट को चालू कराया गया जिसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है।

ऑन-रिकॉर्ड आउटलुक से बातचीत करने से एयरपोर्ट अथॉरिटी ने इंकार कर दिया। वहीं, कुछ लोगों का कहना था कि स्टेशन मैनेजर नहीं है। यह एयरपोर्ट इंडियन एयरफोर्स बेस कैंप में स्थित है। आउटलुक से बातचीत में एक अन्य अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि रनवे पर लाइट नहीं है जिससे की पायलट को रनवे दिखाई दे। इससे भी खराब विजिवलिटी में फ्लाइटें उड़ान भरती है। लेकिन, यहां पूरी तरह से संशाधनों को व्यवस्थित नहीं किया गया है और उड़ानें चालू है। इन्हीं वजहों से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई सप्ताह से ये स्थिति बनी हुई है।

इसको लेकर पिछले साल दिसंबर के आखिरी सप्ताह में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी को पत्र लिखकर शिकायत की थी। लिखे पत्र में कुमार ने कहा था कि लगातार फ्लाइटें कैंसिल की जा रही है। जबकि अभी तक रात्रि में लैंडिंग की व्यवस्था नहीं की गई है।

सीएम नीतीश ने इसे इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने की मांग के साथ-साथ अपने पत्र में लिखा था, “सर्दियों के मौसम में कोहरे की वजह से विजिवलिटी कम होने को लेकर उपकरण लगाए जाए।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad