Advertisement

आईटी एक्ट की धारा 66ए को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा बयान, इसके तहत कोई नागरिक पर नहीं चलेगा मुकदमा

उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को निर्देश दिया कि सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 66ए के तहत किसी भी...
आईटी एक्ट की धारा 66ए को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा बयान, इसके तहत कोई नागरिक पर नहीं चलेगा मुकदमा

उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को निर्देश दिया कि सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 66ए के तहत किसी भी नागरिक पर मुकदमा नहीं चलाया जा सकता, जिसे उसने 2015 में रद्द कर दिया था। रद्द की गई धारा के तहत, आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट करने वाले व्यक्ति को तीन साल तक की कैद और जुर्माना भी हो सकता है।

यह रेखांकित करते हुए कि विचार और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता "कार्डिनल" महत्व की है, शीर्ष अदालत ने 24 मार्च, 2015 को यह कहते हुए प्रावधान को हटा दिया था कि "जनता का जानने का अधिकार सीधे सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 66 ए से प्रभावित होता है।"

मुख्य न्यायाधीश यू यू ललित की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि ऐसे सभी मामलों में जहां नागरिक अधिनियम की धारा 66-ए के कथित उल्लंघन के लिए अभियोजन का सामना कर रहे हैं, उक्त प्रावधान पर संदर्भ और निर्भरता हटा दी जाएगी।

कोर्ट ने कहा, "हम सभी पुलिस महानिदेशकों के साथ-साथ राज्यों के गृह सचिवों और केंद्र शासित प्रदेशों में सक्षम अधिकारियों को निर्देश देते हैं कि वे अपने-अपने राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में पूरे पुलिस बल को निर्देश दें कि वे धारा 66 ए के कथित उल्लंघन के संबंध में अपराध की कोई शिकायत दर्ज न करें।

पीठ में न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी और न्यायमूर्ति एस आर भट भी शामिल हैं। शीर्ष अदालत ने स्पष्ट किया कि यह निर्देश केवल धारा 66ए के तहत दंडनीय अपराध के संबंध में लागू होगा, और यदि संबंधित अपराध में, अन्य अपराधों का भी आरोप लगाया जाता है, तो केवल धारा 66 ए पर संदर्भ और निर्भरता को हटा दिया जाएगा।

पीठ ने कहा कि केंद्र के वकील ने धारा 66ए के तहत लंबित मामलों के संबंध में एक अखिल भारतीय स्थिति रिपोर्ट को रिकॉर्ड में रखा है। इसने देखा कि सारणीबद्ध रूप में दी गई जानकारी से पता चलता है कि शीर्ष अदालत द्वारा अधिनियम की धारा 66 ए की वैधता के बारे में निर्णय लेने के बावजूद, कई आपराधिक कार्यवाही अभी भी इस प्रावधान पर निर्भर करती है और नागरिक अभी भी अभियोजन का सामना कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement