Advertisement
Home देश हरियाणा पंचायत चुनाव में हुआ 79 फीसदी मतदान, वोटिंग बंद

हरियाणा पंचायत चुनाव में हुआ 79 फीसदी मतदान, वोटिंग बंद

आउटलुक टीम - NOV 12 , 2022
हरियाणा पंचायत चुनाव में हुआ 79 फीसदी मतदान, वोटिंग बंद
हरियाणा पंचायत चुनाव में हुआ 79 फीसदी मतदान, वोटिंग बंद
आउटलुक टीम

हरियाणा के नौ जिलों में दूसरे चरण के पंचायत चुनाव में शनिवार को करीब 80 प्रतिशत मतदान हुआ। अंबाला, चरखी दादरी, गुरुग्राम, करनाल, कुरुक्षेत्र, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा और सोनीपत जिलों के 57 ब्लॉक में 2,683 सरपंच और 25,655 पंच पद के लिए मतदान हुआ था। अधिकारियों ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे के बीच हुआ।

इन जिलों के मतदान केंद्रों पर वोट डालने के लिए पुरुषों, महिलाओं और बुजुर्गों की कतार लगी रही। हरियाणा राज्य चुनाव आयोग द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, इन नौ जिलों में लगभग 79 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।
करनाल में, निसिंग ब्लॉक के फतेहगढ़ गांव में दो प्रतिद्वंद्वी समूहों के बीच झड़प की सूचना थी और इस घटना में तीन लोग घायल हो गए।  पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रित किया।

अंबाला में जनसुआ गांव में एक व्यक्ति द्वारा वोट डाले जाने पर एक समूह के विरोध के बाद दो गुटों में हाथापाई हो गयी।
हाथापाई में एक व्यक्ति घायल हो गया और उसे अंबाला शहर के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया। पुलिस ने कहा कि वे मामले की जांच कर रहे हैं।

रोहतक में घरौठी गांव में दो युद्धरत गुटों के बीच मारपीट की खबर है.  रेवाड़ी जिले के कसौली गांव में दो गुटों के बीच हाथापाई की एक और खबर आई है। अधिकारियों ने बताया कि दूसरे चरण के मतदान में 48,67,132 पात्र मतदाता थे।

उन्होंने कहा कि इन जिलों में 5,963 मतदान केंद्र थे, जिनमें से 976 को "संवेदनशील" और 1,023 को "अत्यधिक संवेदनशील" के रूप में वर्गीकृत किया गया था। इन नौ जिलों की जिला परिषदों और पंचायत समितियों के लिए दूसरे चरण का मतदान नौ नवंबर को हुआ था।

पहले चरण में भिवानी, झज्जर, जींद, कैथल, महेंद्रगढ़, नूंह, पंचकूला, पानीपत और यमुनानगर में जिला परिषदों और पंचायत समितियों के लिए 30 अक्टूबर को मतदान हुआ था और 2 नवंबर को सरपंचों और पंचों के चुनाव के लिए मतदान हुआ था।

शेष जिलों में जिला परिषद और पंचायत समितियों के सदस्यों के चुनाव के लिए तीसरे और अंतिम चरण का मतदान 22 नवंबर को और ग्राम पंचायतों के सरपंचों और पंचों के लिए 25 नवंबर को होगा।

जहां प्रत्येक चरण में मतदान के अंत में सरपंच और पंच चुनाव के परिणाम घोषित किए जाएंगे, वहीं जिला परिषद और पंचायत समिति के सदस्यों के परिणाम 27 नवंबर को तीनों चरणों के पूरा होने के बाद घोषित किए जाएंगे।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement