Advertisement

2020 दिल्ली दंगे: अदालत ने इमारत जलाने के आरोप से दो आरोपियों को किया बरी

दिल्ली की एक अदालत ने मंगलवार को 2020 के पूर्वोत्तर दिल्ली दंगों से जुड़े एक मामले में दो आरोपियों को...
2020 दिल्ली दंगे: अदालत ने इमारत जलाने के आरोप से दो आरोपियों को किया बरी

दिल्ली की एक अदालत ने मंगलवार को 2020 के पूर्वोत्तर दिल्ली दंगों से जुड़े एक मामले में दो आरोपियों को आरोप मुक्त कर दिया, जिसमें उन पर एक इमारत में आग लगाने का आरोप लगाया गया था। अदालत ने, हालांकि, कहा कि वे दंगा करने के लिए मुकदमे का सामना करेंगे।

अदालत जॉनी और सनी के खिलाफ दर्ज एक मामले की सुनवाई कर रही थी, जिन पर धारा 147 (दंगा) और 436 (घर को नष्ट करने के इरादे से आग या विस्फोटक पदार्थ द्वारा शरारत, आदि) सहित भारतीय दंड संहिता के विभिन्न प्रावधानों के तहत आरोप लगाए गए थे।

यह देखते हुए कि मामला आईपीसी की धारा 436 के दायरे में नहीं आता है, जो कि सत्र न्यायालय द्वारा विचारणीय एकमात्र अपराध था, अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश पुलस्त्य प्रमाचला ने मामले को वापस संबंधित मजिस्ट्रेट अदालत में स्थानांतरित कर दिया।

न्यायाधीश ने कहा, "इस जगह या गोदाम का विवरण आईपीसी की धारा 436 के मानदंडों को पूरा नहीं करता है, यानी एक इमारत होने के नाते और इसलिए, मुझे लगता है कि धारा 436 के तहत अपराध का मामला रिकॉर्ड में दर्ज कथित तथ्यों और सामग्रियों से नहीं बनता है। इसलिए, दोनों आरोपी व्यक्तियों को धारा 436 के तहत दंडनीय अपराध के लिए आरोपमुक्त किया जाता है।"

अदालत ने कहा कि धारा 436 किसी भी इमारत को नष्ट करने के लिए संदर्भित है, जिसे आमतौर पर पूजा स्थल या मानव आवास के रूप में या संपत्ति की हिरासत के लिए जगह के रूप में इस्तेमाल किया जाता था और कथित तौर पर आग लगाने वाली जगह एक खुली जगह थी, जिसमें टिन शेड और साइकिल रिक्शा रखते थे।

दयालपुर थाना पुलिस ने शिकायतकर्ता मोहसिन अली के बयान के आधार पर आरोपी व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। बाद में, तीन और शिकायतों को एक साथ एफआईआर में जोड़ दिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement