Home सिनेमा अंतरराष्ट्रीय ऑस्कर 2021: “नोमैडलैंड” की धूम, झाओ को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार, ये अवॉर्ड जीतने वाली दूसरी महिला

ऑस्कर 2021: “नोमैडलैंड” की धूम, झाओ को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार, ये अवॉर्ड जीतने वाली दूसरी महिला

आउटलुक टीम - APR 26 , 2021
ऑस्कर 2021:  “नोमैडलैंड” की धूम, झाओ को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार, ये अवॉर्ड जीतने वाली दूसरी महिला
क्लो झाओ
आउटलुक टीम

क्लो झाओ ने अकादमी पुरस्कारों में “नोमैडलैंड” के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का ऑस्कर जीता। वह ऑस्कर जीतने वाली सिर्फ दूसरी महिला और निर्देशन के क्षेत्र में पहली महिला है जिसने यह पुरस्कार जीता है।


वर्ष 2010 में ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के रूप में नामित होने वाली पहली महिला बनने के बाद सुश्री झाओ पुरस्कार जीतने वाली दूसरी महिला फिल्म निर्माता बनीं।

यह 93वें अकादमी पुरस्कार सोमवार को ग्रीनविच मीन टाइम 12 बजे लाेकापर्ण हुआ। इस साल ऑस्कर को लॉस एंजिल्स में यूनियन स्टेशन पर कोरोनो वायरस प्रतिबंध के कारण सीमित दर्शकों के साथ आयोजित किया जा रहा है।
डेनिश फिल्म निर्देशक थॉमस विन्टरबर्ग द्वारा “अनदर राउंड” के लिए सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म का ऑस्कर जीता, जबकि बेस्ट ओरिजनल स्क्रीनप्ले का पुरस्कार एमराल्ड फेनेल को “प्रॉमिसिंग यंग वुमन” के लिए मिला।

“जुडास और ब्लैक मसीहा” में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए डैनियल कलुया ने अकादमी पुरस्कार जीता।

 

एबीसी प्रसारण के अनुसार ऑस्कर अवार्ड का आयोजन ग्रीनविच मीन टाइम के अनुसार 12 बजे रात शुरू हुआ। कोरोनोवायरस के सख्त प्रतिबंधों के कारण समारोह को सीमित दर्शकों के साथ आयोजित किया जा रहा है।
इस शो की शुरूआत रेजिना किंग, ‘वन नाइट इन मियामी’ की निर्देशक ने की। इस पुरस्कार समारोह में डेनिश फिल्म निर्देशक थॉमस विन्टरबर्ग की “अनदर राउंड” ने सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म का ऑस्कर जीता।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से