Home सिनेमा अंतरराष्ट्रीय यौन शोषण मामले दोषी पाए गए हॉलीवुड के प्रोड्यूसर हार्वे वाइंस्टीन, हो सकती है 25 साल की सजा

यौन शोषण मामले दोषी पाए गए हॉलीवुड के प्रोड्यूसर हार्वे वाइंस्टीन, हो सकती है 25 साल की सजा

आउटलुक टीम - FEB 25 , 2020
यौन शोषण मामले दोषी पाए गए हॉलीवुड के प्रोड्यूसर हार्वे वाइंस्टीन, हो सकती है 25 साल की सजा

आउटलुक टीम

हॉलीवुड के मशहूर प्रोड्यूसर हार्वे वाइंस्टीन यौन शोषण मामले दोषी साबित हुए हैं। न्यूयॉर्क की एक अदालत ने वाइंस्टीन को दुष्कर्म और एक यौन शोषण के आरोप में दोषी पाया है। बता दें पिछले दो सालों से हार्वी पर लगे इन आरोपों की जांच की जा रही थी। हार्वे को 25 साल तक जेल की सजा हो सकती है। बता दें कि सात पुरुषों और चार महिलाओं की जूरी ने वाइंस्टीन को प्रथम डिग्री के आपराधिक यौन कृत्य और तीसरी डिग्री के बलात्कार का दोषी पाया। हालांकि फिल्मकार को प्रथम डिग्री के बलात्कार और हिंसक यौन उत्पीड़न के मामलों में दोषी नहीं पाया गया। यदि ये आरोप भी साबित हो जाते तो उन्हें आजीवन कारावास की सजा हो सकती थी।

11 मार्च को सजा सुनाई जाएगी

वहीं जज के निर्णय सुनने के बाद उन्हें कोर्ट के अधिकारियों ने घेर लिया और हथकड़ी लगाई। जिसके बाद उन्हें अदालत कक्ष से बाहर ले जाया गया।  बता दें कि उन्हें साल 2006 के यौन उत्पीड़न और 2013 के बलात्कार के आरोपों में दोषी ठहराया गया है। आरोपी प्रोड्यूसर को 11 मार्च को सजा सुनाई जाएगी, लेकिन तब तक जज जेम्स बुर्के ने जेल में रहने का आदेश दिया है। 

डॉन डनिंग ने कोर्ट में दिया था बयान

अभी कुछ दिनों पहले ही पूर्व हॉलीवुड एक्ट्रेस डॉन डनिंग ने कोर्ट में बयान देते हुए कहा था कि वाइंस्टीन ने उन्हें थ्रीसम करने के बदले तीन फिल्में ऑफर करने की बात कही थी। डनिंग के मुताबिक उन्हें लगा यह मजाक है लेकिन वीनस्टीन ने कहा, ‘इस इंडस्ट्री में कभी कामयाब नहीं हो पाओगी।’ इससे पहले ग्रैंड ज्यूरी ने भी वाइंस्टीन पर दुष्कर्म और आपराधिक यौन उत्पीड़न अधिनियम के तहत आरोप तय किए थे।

लॉरेन यंग ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था

हार्वे वाइंस्टीन पर मॉडल और एक्ट्रेस लॉरेन यंग ने भी यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। इस मामले में उन्होंने मैनहैटन कोर्ट में अपनी गवाही भी दी थी। लॉरेन के अलावा हॉलीवुड एक्ट्रेस जेसिका दुष्कर्म करने का आरोप लगाया था। एक्ट्रेस जेसिका दुष्कर्म ने बताया कि वाइंस्टीन दो बार उनका रेप किया है। पहली बार हार्वे वाइंस्टीन एक नशीला इंजेक्शन देकर उनका रेप किया था। दूसरी बार होटल के कमरे में बाल काटने के बहाने से बुलाकर उनका रेप किया था।

100 से ज्यादा महिलाओं का यौन शोषण करने का आरोप लग चुका है

बता दें वाइंस्टीन पर हॉलीवुड की कई दिग्गज अभिनेत्रियों समेत 100 से ज्यादा महिलाओं का यौन शोषण करने का आरोप लग चुका है। इसके बाद भी #मीटू  कैंपेन के जरिए कई दूसरी महिलाओं ने अपनी बात सोशल मीडिया पर रखी थी। इस कैंपेन ने दुनिया भर में तहलका मचा दिया था। 

81 फिल्मों को मिल चुका है ऑस्कर

हार्वे हॉलीवुड के बेहद ताकतवर फिल्ममेकर माने जाते हैं। बता दें कि हार्वे के प्रोडक्शन में बनी 81 फिल्मों को ऑस्कर अवॉर्ड मिला है। उन्होंने "शेक्सपियर इन लव" और "पल्प फिक्शन" जैसी बेहतरीन फिल्में भी बनाई थी। हार्वे उन फिल्ममेकर में से थे जिसकी पहुंच व्हाइट हाउस तक हुआ करती थी। उनकी फिल्म निर्माण कंपनियां मिरामैक्स फिल्म्स और द वाइंस्टीन कंपनी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से