Home सिनेमा अंतरराष्ट्रीय ग्रैमी अवॉर्ड 2020: 18 साल की बिली एलिश ने जीते सबसे ज्‍यादा पांच खिताब, लेडी गागा को दो अवार्ड

ग्रैमी अवॉर्ड 2020: 18 साल की बिली एलिश ने जीते सबसे ज्‍यादा पांच खिताब, लेडी गागा को दो अवार्ड

आउटलुक टीम - JAN 28 , 2020
ग्रैमी अवॉर्ड 2020: 18 साल की बिली एलिश ने जीते सबसे ज्‍यादा पांच खिताब, लेडी गागा को दो अवार्ड
ग्रैमी अवॉर्ड 2020: 18 साल की बिली एलिश ने जीते सबसे ज्‍यादा पांच खिताब, लेडी गागा को दो अवार्ड
आउटलुक टीम

लॉस एंजेलिस में हुए 62वें ग्रैमी अवॉर्ड्स समारोह के दौरान विजेताओं के नाम घोषित कर दिए। इस बार सबसे ज्‍यादा खिताब 18 साल की बिली एलिश ने झटके हैं। बिली को पांच ग्रैमी अवॉर्ड मिले हैं। उनके गाने बैड गाय को सॉन्ग ऑफ दी ईयर, वैन वी ऑल फॉल अस्लीप को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ एलबम, बैड गाय को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड चुना गया। इस ग्रैमी को अमेरिका के महानतम बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबी ब्रायन को श्रद्धांजलि देने के साथ शुरू किया। वहीं सिंगर लेडी गागा ने दो अवार्ड जीतकर अपने करिअर के कुल 11 ग्रैमी अवार्ड पूर कर लिए।

मिशेल ओबामा को भी मिला ग्रैमी

वहीं अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा को ग्रैमी के प्री-शो में उनके बेस्ट सेलर संस्मरण 'बीकमिंग' के लिए ग्रैमी अवॉर्ड दिया गया। 'बीकमिंग' एक ऑडियोबुक है जिसे ओबामा ने ही आवाज दी है। बता दें उन्हें माइकल डायमंड और एडम होरोविट्ज सहित कलाकारों के साथ नामांकित किया गया था। इसके अलावा सबसे ज्यादा आठ केटेगरी में नॉमिनेटेड लिज्जो को ट्रुथ हर्ट्स के लिए बेस्ट पॉप सोलो परफॉर्मेन्स सहित तीन अवॉर्ड मिले। ग्रैमी में पहली बार लिज्जो और बिली एलिश का ग्रैमी में डेब्यू के साथ ही पहली बार नॉमिनेशन भी हुआ था। दोनों ने ही पहली बार ग्रैमी के स्टेज पर परफॉर्म भी किया। रियल लाइफ कपल ग्वेन स्टेफनी और ब्लेक शेल्टन ने भी समारोह के दौरान पहली बार एक साथ परफॉर्म किया। 

चार साल की उम्र मे सीखा गाना

वहीं अगर बात करें 2001 में पैदा हुई बिली की तो उन्होंने चार साल की उम्र में अपनी मां से ही गाना सीखा था। मां से ही उन्‍होंने गाने लिखने भी सीखे। जब वह आठ साल की थीं, तब पहली बार किसी टैलेंट शो का हिस्‍सा बनी थीं। बिली को इस बार छह कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला था जिसमें पांच कैटेगरी में वह जीती हैं। सांग ऑफ द ईयर, बेस्‍ट न्‍यू आर्टिस्‍ट, बेस्‍ट पॉप वोकल एलबम, रिकॉर्ड ऑफ द ईयर और बेस्‍ट एलबम ऑफ द ईयर कैटेगरी में उन्‍हें ग्रैमी अवॉर्ड प्रदान किया गया है। बता दें कि ग्रैमी अवॉर्ड पाने वाली वह सबसे युवा आर्टिस्‍ट हैं।

संगीत जगत का सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड

बता दें कि संगीत जगत के सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड के रूप में पहचाना जाने वाला ग्रैमी अवार्ड समारोह 2020 लॉस एंजेलिस में हुआ था। दुनियाभर के संगीतकार और गायक इस समारोह का हिस्‍सा बनते हैं। द ग्रैमी सबसे बड़े वार्षिक संगीत पुरस्कार समारोह में से एक है, साथ ही यह बिग थ्री के रूप में आयोजित तीन सबसे बड़े वार्षिक संगीत पुरस्कार समारोह में से एक है। बिग थ्री में अमेरिकन म्यूज़िक अवार्ड्स, ग्रैमी अवार्ड और बिलबोर्ड म्यूज़िक अवार्ड्स शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से