Home सिनेमा सामान्य जोया अख्तर की फिल्म 'गली बॉय' को मिली ऑस्कर में एंट्री, झुग्गी बस्ती के रैपर की कहानी

जोया अख्तर की फिल्म 'गली बॉय' को मिली ऑस्कर में एंट्री, झुग्गी बस्ती के रैपर की कहानी

आउटलुक टीम - SEP 21 , 2019
जोया अख्तर की फिल्म 'गली बॉय' को मिली ऑस्कर में एंट्री, झुग्गी बस्ती के रैपर की कहानी
जोया अख्तर की फिल्म 'गली बॉय' को मिली ऑस्कर में एंट्री, झुग्गी बस्ती के रैपर की कहानी
File Photo
आउटलुक टीम

रणवीर सिंह और आलिया भट्ट स्टारर फिल्म 'गली ब्वॉय' को भारत की तरफ से ऑस्कर 2020 में एंट्री मिल गई है। जोया अख्तर द्वारा निर्देशित इस फिल्म को बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म की कैटेगरी में ऑस्कर के लिए भेजा गया है।

यह कहानी मुराद (रणवीर सिंह) की है जो मुंबई के धारावी में अपनी जिंदगी जी रहा है। यह रैप आर्टिस्ट्स नैजी और डिवाइन की जिंदगी से प्रेरित सच्ची कहानी है जो धारावी की तंग गलियों से निकलकर रैपर बनने के सपने को साकार कर चुके हैं। फिल्म में आलिया भट्ट ने रणवीर सिंह की प्रेमिका सैफीना का किरदार निभाया है। विजय राज रणवीर सिंह के पिता के रोल में दिखाई दिए है। फिल्म के प्रोड्यूसर फरहान अख्तर, जोया अख्तर और रितेश सिधवानी हैं।

इससे पहले भी मिल चुके हैं ये सम्मान

गली बॉय को कई इंटरनेशनल अवॉर्ड्ज से नवाजा जा चुका है। इससे पहले इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न (आईएफएफएम) में 'गली बॉय' को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला था। साथ ही इसे दक्षिण कोरिया में 23वें बुकियॉन इंटरनेशनल फैंटास्टिक फिल्म फेस्टिवल (बीआईएफएएन) में नेटवर्क फॉर द प्रोमोशन ऑफ एशियन सिनेमा (एनईटीपीएसी) का अवॉर्ड जीता था।

जोया अख्तर इससे पहले 'लक बाय चांस', 'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा' और 'दिल धड़कने दो' जैसी फिल्मों का निर्देशन कर चुकी हैं।

इन फिल्मों पर किया गया विचार

ऑस्कर्स अवॉर्ड्स में भारत की ओर से भेजी जाने के लिए फिल्मों के नाम पर विचार किया जा रहा था। इस रेस में भारत की ओर से उरी-द सर्जिकल स्ट्राइक, केसरी, बधाई हो, आर्टिकल 15 और अंधाधुन जैसी फिल्मों पर विचार किया जा रहा था। वहीं पिछले साल भारत की ओर से 'विलेज रॉकस्टार' को 91 वें ऑस्कर पुरस्कारों के लिए नॉमिनमेट किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से