Home » सिनेमा » सामान्य » कठुआ-उन्नाव मामले पर गुस्‍साए बॉलीवुड स्‍टार्स का कैंपेन 'मैं हिंदुस्‍तान हूं, मैं शर्मिंदा हूं'

कठुआ-उन्नाव मामले पर गुस्‍साए बॉलीवुड स्‍टार्स का कैंपेन 'मैं हिंदुस्‍तान हूं, मैं शर्मिंदा हूं'

APR 13 , 2018

उत्तर प्रदेश के उन्नाव और जम्मू-कश्मीर के कठुआ रेप मामलों ने देश की जनता को अपने समाज की हालत के बारे में सोचने को मजबूर कर दिया है। इस तरह की घटनाओं ने आम जनता ही नहीं बॉलीवुड जगत के सब्र का बांध तोड़ दिया है। बॉलीवुड की कई एक्ट्रेस ने इन मामलों पर अपना गुस्सा दिखाने और न्याय की मांग के लिए एक नया तरीका अपनाया है। बॉलीवुड एक्ट्रेस ने एक कैम्पेन के माध्यम से रेप पीड़िताओं के लिए इंसाफ की मांग है।

इन दोनों ही शर्मनाक घटनाओं को लेकर बॉलीवुड एक्ट्रेस ने मिलकर एक कैंम्पेन चलाया है 'Iam hindustan, Iam ashamed'। इस कैम्पेन में एक्ट्रेस एक कार्ड बोर्ड पर ये लाइन लिख कर उसे पकडे़ हुए अपनी फोटो ट्वीट कर रही हैं। यही बॉलीवुड की एक्ट्रेसेज का इन रेप केसेज के खिलाफ गुस्सा दिखाने का तरीका है।

स्वरा भास्कर

बॉलीवुड की फिल्म तनु वेड्स मनु की सपोर्टिंग एक्ट्रेस स्वरा भास्कर भी इस कैम्पेन का हिस्सा बनीं और 8 साल की बच्ची के रेप के लिए इंसाफ की मांग की।


अहाना कुमार

लिप्सटिक अंडर माय बुर्का में महिलाओं की सोसाइटी में क्या दशा है ये दिखा चुकी ये एक्ट्रेस अहाना कुमार अब असल सोसाइटी को इस कैम्पेन के माध्यम से शीशा दिखा रही हैं।


कोंकणा सेन शर्मा

बॉलीवुड एक्ट्रेस कोंकणा सेन शर्मा ने भी इस कैम्पेन के तहत एक कार्ड बोर्ड पर लाइन लिखी। इस कार्ड बोर्ड को पकड़े हुए फोटो शेयर की।


हुमा कुरैशी

बॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेसेज में से एक हुमा कुरैशी भी इस मामले में इंसाफ की मांग करते नजर आईं। अपने ट्वीट अकाउंट पर कैम्पेन का हिस्सा बनीं और बच्ची को न्याय दिलाने के लिए अपनी आवज बुलंद की।


एक्ट्रेस तिलोत्तमा

इरफान खान की फिल्म हिंदी मीडियम की सपोर्टिंग एक्ट्रेस तिलोत्तमा ने भी हाथ में पोस्टर लिए हुए फोटो शेयर की। बच्ची के गैंग रेप के आरोपियों पर कार्यवाई की मांग की।


श्रुति सेठ

वहीं, सीरियल शरारत से अपनी इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने वाली एक्ट्रेस श्रुति सेठ भी इस घटना के विरोध में कैम्पेन का हिस्सा बनीं और बच्ची के गैंग रेप पर इंसाफ की मांग की।


क्या है कठुआ रेप मामला?

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आठ साल की बच्ची के रेप और हत्या के तीन महीने बाद इस घटना को लेकर देशभर में हंगामा हो रहा है। पुलिस की अपराध शाखा ने सोमवार को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में 15 पेज का आरोपपत्र दाखिल किया। इसमें इस बात का खुलासा हुआ है कि बकरवाल समुदाय की इस बच्ची का अपहरण, बलात्कार और उसकी हत्या इलाके से इस अल्पसंख्यक समुदाय को हटाने की एक सोची-समझी साजिश का हिस्सा थी। कथित तौर पर आठ साल की इस बच्ची को रासना गांव में देवीस्थान मंदिर में कई दिनों तक बंधक बनाकर रखा गया और सेवादार समेत कई लोगों ने कई बार उसका बलात्कार किया। इस खुलासे के बाद जहां इसे साम्प्रदायिक रंग देने की कोशिश की जा रही है, वहीं इस पर लगातार राजनीति भी की जा रही है।

क्या है उन्नाव मामला?

उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले की एक युवती भाजपा के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर बलात्कार का आरोप लगा रही है। मामला पिछले साल 4 जून, 17 का बताया है। जब युवती की मां ने विधायक कुलदीप सिंह सेंगर सहित कुछ लोगों के खिलाफ रेप की शिकायत की थी। हाल ही में जब बीते 3 अप्रैल को विधायक के भाई अतुल ने मुकदमा वापस लेने का दबाव बनाया, तब 8 अप्रैल (रविवार) को पीड़िता ने परिवार समेत मुख्यमंत्री आवास के बाहर आत्मदाह का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया था। 9 अप्रैल को पीड़िता के पिता की पुलिस हिरासत में मौत हो गई। अब इस मामले में विधायक के खिलाफ एफआईआर हो गई है। इसके साथ ही राज्य सरकार ने मामले को सीबीआई को सौंपने का निर्णय लिया है। हालांकि आरोपी विधायक की गिरफ्तारी को लेकर बवाल मचा हुआ है।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.