Home सिनेमा सामान्य एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी की कहानी, जिनका किरदार निभा रही हैं दीपिका पादुकोण

एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी की कहानी, जिनका किरदार निभा रही हैं दीपिका पादुकोण

आउटलुक टीम - MAR 25 , 2019
एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी की कहानी, जिनका किरदार निभा रही हैं दीपिका पादुकोण
फिल्म के फर्स्ट लुक में दीपिका पादुकोण (बाएं), लक्ष्मी अग्रवाल (दाएं)
Twitter & File Photo
आउटलुक टीम

दीपिका पादुकोण की आने वाली फिल्म ‘छपाक’ का फर्स्ट लुक जारी हुआ है। इस फिल्म में वह एसिड अटैक सर्वाइवर की भूमिका निभा रही हैं। यह फिल्म वास्तविक घटना पर आधारित है। ये फिल्म लक्ष्मी अग्रवाल के जीवन पर आधारित है, जिन्होंने एसिड अटैक झेला था। इस फिल्म को ‘राजी’ और ‘तलवार’ फिल्मों की डायरेक्टर मेघना गुलजार डायरेक्ट कर रही हैं। इस फिल्म की शूटिंग आज से शुरू हो गई है। कहा गया कि लक्ष्मी अग्रवाल के बारे में सुनने के बाद दीपिका इस फिल्म को ना नहीं कह पाईं। आइए, जानते हैं लक्ष्मी के बारे में-

2005 में लक्ष्मी स्कूल से अपने घर जाने के लिए बस स्टॉप पर बस का इंतजार कर रही थी, तभी एक सिरफिरे ने दिल्ली की खान मार्केट के पास उनके ऊपर एसिड से हमला कर दिया। तब लक्ष्मी की उम्र महज 15 साल थी। जिस सिरफिरे ने उनके ऊपर एसिड फेंका था, वह 32 साल का था और उसने एकतरफा प्यार के चलते लक्ष्मी को शादी के लिए प्रपोज किया था। लक्ष्मी ने मना किया तो उसने अपनी कुंठा लक्ष्मी का चेहरा बर्बाद कर निकाली।

प्लास्टिक की तरह पिघल रही थी मेरी चमड़ी

लक्ष्मी कई बार उस मंजर को याद करती हैं तो सहम जाती हैं। कुछ समय पहले लक्ष्मी ने उस हादसे को याद करते हुए बताया था, ''दिल्ली के खान मार्केट से गुजर रही थी तभी उसने मुझे गिरा दिया और मेरे चेहरे पर तेजाब फेंक दिया। क्योंकि मैंने उसे शादी के लिए इंकार कर दिया था। उसके साथ एक लड़की भी थी जिसने मुझे जमीन पर गिराया था। जिस तरह से कोई प्लास्टिक पिघलता है उसी तरह से मेरी चमड़ी पिघल रही थी। मैं सड़क पर चलती हुई गाडियों से टकरा रही थी। मुझे अस्पताल ले जाया गया जहां मैं अपने पिता से लिपट कर रोने लगी। मेरे गले लगने की वजह से मेरे पिता की शर्ट जल गई थी। मुझे तो पता भी नहीं था मेरे साथ क्या हुआ है। डॉक्टर मेरी आंखें सिल रहे थे जबकि मैं होश में ही थी। मैं दो महीने तक हॉस्पिटल में थी। जब घर आकर मैंने अपना चेहरा देखा तो मुझे लगा की मेरी जिंदगी खत्म हो चुकी है।''

लक्ष्मी ने नहीं मानी हार, मुश्किलों को दी चुनौती

इस हादसे के बाद लक्ष्मी ने हार नहीं मानी और जिंदगी में एक नई शुरुआत करने की ठान ली। लक्ष्मी ने एसिड अटैक पीड़ितों के लिए काम करना शुरू किया। उन्होंने शीरोज नाम के एक कैफे की शुरुआत की। ये कैफे तीन राज्यों में चल रहा है। अपने हैसले की वजह से आज लक्ष्मी दुनिया भर में जानी जाती हैं। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा ने लक्ष्मी से मुलाकात की थी। उन्हें 2014 में उन्हें ‘इंटरनेशनल वीमेन ऑफ करेज’ मिला था। इसके अलावा वो लंदन फैशन वीक में भी हिस्सा ले चुकी हैं।

पर्सनल लाइफ में लिए बोल्ड फैसले

लक्ष्मी ने पर्सनल लाइफ में काफी बोल्ड फैसले लिए हैं। 2014 में उन्हें एसिड अटैक के लिए अभियान चला रहे आलोक दीक्षित के साथ प्यार हुआ। इसके बाद दोनों ने शादी करने की बजाय लिव-इन में रहने का फैसला किया। इन दोनों की एक बच्ची भी है लेकिन तीन साल पहले दोनों ने अलग होने का फैसला कर लिया। पिछले दिनों खबर आई कि लक्ष्मी आर्थिक तंगी से जूझ रही हैं। तब अभिनेता अक्षय कुमार ने आगे बढ़कर उनकी आर्थिक मदद की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से