Home सिनेमा सामान्य गलाकाट कंपटीशन के बीच नेटफ्लिक्स ने भारत में लॉन्च किया 199 रुपए का सस्ता प्लान

गलाकाट कंपटीशन के बीच नेटफ्लिक्स ने भारत में लॉन्च किया 199 रुपए का सस्ता प्लान

आउटलुक टीम - JUL 24 , 2019
गलाकाट कंपटीशन के बीच नेटफ्लिक्स ने भारत में लॉन्च किया 199 रुपए का सस्ता प्लान
गलाकाट कंपटीशन के बीच नेटफ्लिक्स ने भारत में लॉन्च किया 199 रुपए का सस्ता प्लान
Symbolic Image
आउटलुक टीम

नेटफ्लिक्स पिछले काफी दिनों से भारत के लिए कुछ नए प्लान्स की टेस्टिंग कर रहा था। अब कंपनी ने नए 199 रुपए वाले गो मोबाइल वाले प्लान को लॉन्च किया है। इस प्लान में ग्राहकों को केवल SD क्वालिटी मिलेगी। साथ ही यूजर्स केवल एक स्क्रीन में ही इस प्लान का उपयोग कर पाएंगे। इस प्लान में यूजर्स को केवल एक महीने की ही वैलिडिटी मिलेगी। तमाम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के बीच गलाकाट कंपटीशन के बीच नेटफ्लिक्स का ये प्लान उसे काफी फायदा पहुंचा सकता है क्योंकि भारत में मोबाइल पर नेटफ्लिक्स देखने वालों की तादाद काफी है।

कंपनी ने इस नए प्लान का नाम गो मोबाइल रखा है। यानी इस प्लान को केवल एक स्क्रीन में स्मार्टफोन्स में ही यूज किया जा सकेगा। कंपनी पिछले कुछ दिनों से भारत में 250 रुपए वाले प्लान की टेस्टिंग स्मार्टफोन्स के लिए कर रही थी लेकिन अब इसे घटाकर 199 रुपए कर दिया गया है। 199 रुपए वाले नए प्लान को यूज करते समय टीवी या लैपटॉप में कास्ट नहीं किया जा सकता है।

हाई रिजॉल्यूशन मौजूद नहीं

कंपनी पहले भारत के लिए साप्ताहिक प्लान की भी टेस्टिंग कर रही थी हालांकि अब कंपनी ने साफ कर दिया है कि केवल मासिक प्लान को ही उतारा जाएगा। हालांकि इसमें केवल 480p पर SD कंटेंट का ही सपोर्ट मिलेगा और यूजर्स HD या 720p या इससे ज्यादा के रिजॉल्यूशन पर कंटेंट नहीं देख पाएंगे।

दूसरे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्स से टक्कर

कंपनी ने जानकारी दी है कि पूरी दुनिया के मुकाबले भारतीय यूजर्स नेटफ्लिक्स के लिए स्मार्टफोन्स में ज्यादा लॉग-इन करते हैं। भारत में पहले नेटफ्लिक्स के प्लान्स की शुरुआती कीमत 500 रुपए से थी। ऐसे में ये भारतीय बाजार में सबसे महंगा ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म था और इसका मुकाबला सबसे ज्यादा ऐमजॉन प्राइम वीडियो से था। ऐमेजॉन प्राइम वीडियो के लिए भारत में शुरुआती कीमत 129 रुपये है। वहीं, हॉटस्टार का मासिक प्लान 299 रुपए और सालाना 999 रुपए है। इसके अलावा डिज्नी भी अपना स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च करने वाला है। भारत में सस्ते सब्सक्रिप्शन पर आल्ट बालाजी, जी5 और एमएक्स प्लेयर जैसे प्लेटफॉर्म आ गए हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि इस गलाकाट कंपटीशन के चलते नेटफ्लिक्स को अपना प्लान सस्ता करना पड़ा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से