Home सिनेमा सामान्य स्पाइडरमैन, आयरनमैन जैसे सुपरहीरो के दिग्गज क्रिएटर स्टैन ली का निधन

स्पाइडरमैन, आयरनमैन जैसे सुपरहीरो के दिग्गज क्रिएटर स्टैन ली का निधन

आउटलुक टीम - NOV 13 , 2018
स्पाइडरमैन, आयरनमैन जैसे सुपरहीरो के दिग्गज क्रिएटर स्टैन ली का निधन
स्पाइडरमैन, आयरनमैन जैसे सुपरहीरो के दिग्गज क्रिएटर स्टैन ली का निधन
File Photo

मार्वल कॉमिक्स के दिग्गज स्टैन ली का सोमवार रात 95 साल की उम्र में निधन हो गया। स्पाइडर मैन, आयरन मैन, ब्लैक पैंथर, हल्क और ऐवेंजर्स जैसे सुपरहीरोज मार्वल के को-क्रिएटर स्टैन ली के ही दिमाग की उपज थे। स्टैन ली का अचानक निधन कैसे हुआ इसकी फिलहाल ज्यादा जानकारी नहीं मिली है। उन्हें किसी तरह की बीमारी की सूचना भी अभी नहीं आई है।

स्टैन के दुनिया छोड़ने की खबर उनकी बेटी ने खुद दी। अमेरिका के लॉस एंजेल्स के एक अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। खबर आने के बाद से सोशल मीडिया पर लोग उन्हें याद करके शोक जता रहे हैं। मार्वल के उनके बनाए किरदारों को सिनेमा में निभानेवाले लोगों ने श्रद्धांजलि दी।

मार्वल की लगभग हर फिल्म में किया कैमियो रोल

स्टैन ने 1961 में फैंटेस्टिक फोर के साथ मार्वल कॉमिक्स की शुरुआत की थी। बाद में इसमें स्पाइडर मैन, एक्स मैन, हल्क, आयरन मैन, ब्लैक पैंथर, थोर, डॉक्टर स्टैंज और कैप्टन अमेरिका जैसे किरदार शामिल किए गए। जैक किर्बी उनके पार्टनर रहे, जिनका 1994 में निधन हो गया था। 

इन किरदारों पर बाद में फिल्में भी बनीं जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर भी जमकर धमाल मचाया। मार्वल की अब तक की लगभग हर सुपरहीरो फिल्म में स्टैन ली ने कैमियो रोल किया। फिल्म में कुछ देर के लिए उनकी झलकी जरूर आती है। कॉमिक्स के अलावा ली ने फिल्मों में स्क्रीनप्ले भी लिखे थे। ली की कॉमिक्स के पूरी दुनिया में दीवाने हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से