Advertisement

नहीं रहे बॉलीवुड के मशहूर एक्टर और लेखक टॉम ऑल्टर, सचिन तेंदुलकर का लिया था पहला इंटरव्यू

बॉलीवुड के फेमस टॉम ऑल्टर का 67 साल की उम्र में निधन हो गया, वे पिछले काफी समय से स्टेज फोर स्किन कैंसर से...
नहीं रहे बॉलीवुड के मशहूर एक्टर और लेखक टॉम ऑल्टर, सचिन तेंदुलकर का लिया था पहला इंटरव्यू

बॉलीवुड के फेमस टॉम ऑल्टर का 67 साल की उम्र में निधन हो गया, वे पिछले काफी समय से स्टेज फोर स्किन कैंसर से लड़ रहे थे। कुछ दिन पहले ही उनके परिवार ने इसकी जानकारी दी थी। बताया जा रहा है कि ऑल्टर कैंसर की चौथी स्टेज में थे और मुंबई के सैफी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था।

बता दें कि टॉम ऑल्टर का सफर सिर्फ टीवी और फिल्मों तक ही सीमित नहीं था, उन्होंने थियेटर में भी लंबे समय तक काम किया। 80 और 90 के दशक में वह खेल पत्रकार भी रहे। ऑल्टर ने 300 से ज्यादा मूवी में अभिनय किया था।

गोल्ड मेडलिस्ट थे टॉम

टॉम ने 1974 में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ पुणे से एक्टिंग में ग्रेजुएशन के दौरान गोल्ड मेडल प्राप्त किया था। उन्हें खासतौर पर मशहूर टीवी शो जुनून में उनके किरदार केशव कालसी के लिए पहचाना जाता है। 1990 के दशक में यह टीवी शो लगातार पांच साल तक चला था।

धर्मेंद्र के साथ फिल्म जगत में रखा कदम

टॉम ऑल्टर ने 1976 की धर्मेंद्र की फिल्म 'चरस' से बॉलीवुड में कदम रखा था। टॉम तीन किताबें भी लिख चुके हैं। 2008 में उन्हें कला और सिनेमा के क्षेत्र में योगदान के लिए पद्म श्री अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है। इंडियन-अमेरिकन एक्टर टॉम का जन्म मसूरी में हुआ था और उनकी परवरिश भी वहीं हुई।

पत्रकार भी रह चुके थे टॉम

टॉम के प्रशंसक ये बात शायद ही जानते हों कि 1980 से 1990 के दौरान टॉम एक स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट भी रहे हैं। इतना ही नहीं उनके नाम एक और उपलब्धि है कि वह टीवी पर सचिन तेंदुलकर का इंटरव्यू लेने वाले पहले शख्‍स थे।

थियेटर ग्रुप बनाया

ऑल्टर ने साल 1977 में अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के साथ मिलकर मोल्टे प्रोडक्शन के नाम से एक थियेटर ग्रुप बनाया था। टॉम थियेटर में लगातार सक्रिय रहे, इनकी मुख्‍य फिल्मों की बात करें, तो इनमें परिंदा, शतरंज के खिलाड़ी और क्रांति जैसी फिल्में शामिल हैं। वह आखिरी बार सरगोशियां फिल्म में नजर आए थे, जो इसी साल रिलीज हुई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad