Home सिनेमा सामान्य 'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' के ट्रेलर पर रोक लगाने से दिल्ली हाई कोर्ट का इनकार

'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' के ट्रेलर पर रोक लगाने से दिल्ली हाई कोर्ट का इनकार

आउटलुक टीम - JAN 07 , 2019
'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' के ट्रेलर पर रोक लगाने से दिल्ली हाई कोर्ट का इनकार
'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' के ट्रेलर पर रोक लगाने से दिल्ली हाई कोर्ट का इनकार
File Photo

‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ के ट्रेलर पर बैन लगाने वाली याचिका को सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया है। यह फैसला शनिवार को दायर हुई एक याचिका के विरुद्ध दिया गया जिसमें यह कहा गया था कि ट्रेलर में सिनेमाटोग्राफी एक्ट के रूल 38 का उल्लंघन किया गया है और इस पर तुरंत रोक लगनी चाहिए।

इसके अलावा दिल्ली के डिजाइनर ने अपनी याचिका में ये भी तर्क दिया था कि फिल्म में कई तर्क तोड़ मरोड़कर पेश किए गए हैं जो कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की छवि को धूमिल करेंगे। याचिका में यह भी कहा गया कि ट्रेलर रिलीज के बाद से ही मनमोहन सिंह के पद की गरिमा को ठेस पहुंच रही है इसलिए इसपर रोक लगनी चाहिए।

पिछले दिनों अनुपम खेर ने किया था ये ट्वीट

रिलीज होने से पहले ही फिल्म को लेकर लगातार विवाद जारी है। यू-ट्यूब द्वारा फिल्म के ट्रेलर को कथित तौर पर हाइड करने पर डॉ. मनमोहन सिंह की भूमिका निभा रहे अनुपम खेर ने आपत्ति व्यक्त की है। अनुपम ने ट्वीट करके यू-ट्यूब से कहा कि उन्हें देश के कई हिस्सों से लोगों ने फोन व मैसेज करके बताया है कि सर्च में ट्रेलर ऑफ द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर टाइप करने पर यह या तो दिख नहीं रहा है या 50वें स्थान पर नजर आ रहा है, जबकि हम पहले स्थान पर ट्रेंड कर रहे हैं। कृपया मदद करें।

फिल्म को लेकर जारी है राजनीतिक बहस

इस ट्रेलर को ही यू-ट्यूब पर अब तक चार करोड़ से अधिक लोग देख चुके हैं। इतना ही नहीं इसे पसंद और नापसंद करने वाले लोगों के बीच ऑनलाइन बहस भी जारी हैं और तीखी राजनीतिक बहस हो रही है।

यह फिल्म पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर आधारित है। फिल्म में अनुपम खेर ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का किरदार निभाया है। ट्रेलर में प्रधानमंत्री बनने के बाद मनमोहन सिंह की जिंदगी में आए उतार-चढ़ाव को दिखाया गया है। सोनिया गांधी का रोल जर्मन एक्ट्रेस सुजैन बर्नेट और राहुल के रोल में अर्जुन माथुर नजर आएंगे। अहाना कुमरा प्रियंका गांधी और दिव्या सेठ मनमोहन सिंह की पत्नी गुरशरण कौर की भूमिका में हैं।

संजय बारू कि किताब पर आधारित है ये फिल्म

फिल्म पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के पूर्व मीडिया सलाहकार संजय बारू कि किताब 'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' पर आधारित है। मनमोहन सिंह की बायोपिक में विनोद मेहता, सीताराम येचुरी, ए. राजा, एपीजे अब्दुल कलाम, लालू प्रसाद, मायावती, सुषमा स्वराज, अमर सिंह, कपिल सिब्बल, ज्योति बसु, प्रणब मुखर्जी, नटवर सिंह, पीवी नरसिम्हा राव, अजित पिल्लई, शिवराज पाटिल, अर्जुन सिंह और उमा भारती जैसे नेताओं के किरदार भी शामिल हैं। इन सभी को मिलाकर फिल्म में कुल 140 एक्टर्स नजर आएंगे। 

11 जनवरी को रिलीज होगी ये फिल्म

फिल्म 11 जनवरी 2019 को रिलीज होगी। फिल्म का प्रोडक्शन बोहरा ब्रदर्स कर रहे हैं। स्क्रिप्ट मयंक तिवारी ने लिखी है। फिल्म का निर्देशन विजय रत्नाकर गुट्टे ने किया है जो कि अब तक डायरेक्टर हंसल मेहता के साथ बतौर क्रिएटिव प्रोड्यूसर काम कर रहे थे।

'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' में मनमोहन सिंह के किरदार में अनुपम खेर और संजय बारू के किरदार में अक्षय खन्ना हैं। फिल्म शुक्रवार को रिलीज होगी। वकील मैत्री ने कहा कि फिल्म के निर्माताओं ने कलाकारों द्वारा मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी की जिंदगी, उनके तौर-तरीकों और आवाज को प्रस्तुत करने को लेकर इन तीनों से कोई सहमति नहीं ली।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से