Home सिनेमा सामान्य आज से खुल गए सिनेमाहॉल, जाने से पहले कोविड-19 को लेकर इन बातों का रखें ध्यान

आज से खुल गए सिनेमाहॉल, जाने से पहले कोविड-19 को लेकर इन बातों का रखें ध्यान

आउटलुक टीम - OCT 15 , 2020
आज से खुल गए सिनेमाहॉल, जाने से पहले कोविड-19 को लेकर इन बातों का रखें ध्यान
आज से खुल गए सिनेमाहॉल, जाने से पहले कोविड-19 को लेकर इन बातों का रखें ध्यान
पीवीआर
आउटलुक टीम

कोरोना काल में सात महीने बाद सिनेमाघरों में आज यानी गुरुवार से मनोरंजन की बहार वापस आ गई है। सिनेमाघरों को अब दर्शकों का इंतजार खत्म हो गया है। लंबे समय बाद दर्शक बदले माहौल के बीच आज से फिल्म देखने का मजा ले सकते हैं। इसी के साथ सिनेमाघरों को ढेर सारी गाइडलाइंड को फॉलो करना है ताकि कोरोना को लेकर सावधानी पूरी बरती जा सके। आज से सिनेमाघर खुलने के चलते सिनेमा मालिकों ने पूरी तरह से तैयारी कर ली है। सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस का पालन करने के लिए जरूरी सभी बातों का ध्यान रखा जा रहा है। कोरोना वायरस के चलते सिनेमा हाल की कुल सीटों में 50 फीसदी सीटों पर ही बैठने की अनुमति है।

बता दें कि इस महीने के शुरुआत में ही सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने 15 अक्टूबर से सिनेमाहॉल के अनलॉक होने के बातें कही थीं। प्रकाश जावडेकर ने कोविड-19 के गाइडलाइंस पर भी बातें कीं और बताया कि सिनेमाहॉल को किन-किन नियमों का सख्ती से पालन करना होगा।

अगर आप भी फिल्म देखने के लिए सिनेमाहॉल की ओर रुख करने की तैयारी में हैं तो पहले इन नियमों को एक बार अच्छी तरह से जान लें-

इन लोगों को सिनेमा हाल में नहीं है एंट्री

सिनेमा हॉल में अब आपको मूवी देखने के लिए ई-टिकट लेना होगा। पहले की तरह हार्ड कॉपी टिकट नहीं होगा। काउंटर में जाकर भी आपको ई-टिकट ही मिलेगा। 6 साल से कम उम्र के बच्चों को सिनेमा हाल में एंट्री नहीं दी जाएगी। इसी तरह 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी सिनेमा हाल में प्रवेश नहीं मिलेगा।

एक सीट छोडकर बैठेंगे दर्शक

केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना जरूरी होगा। लिहाजा दर्शकों को एक सीट छोड़कर बैठाना होगा। जैसे एक रो में 20 सीट हैं तो 10 लोगों को ही बैठाया जाएगा। आगे और पीछे की दोनों रो खाली रहेंगी। कुल क्षमता के 50 फीसदी लोग ही बैठाए जाएंगे। यानी 500 सीटें हैं तो केवल 250 लोगों को ही बैठाया जाएगा।

हर शो के बाद हाल को किया जाएगा सैनिटाइज

जैसे ही एक शो खत्म होगा तब नया शो शुरू होने से पहले पूरे सिनेमा हॉल को सैनिटाइज किया जाएगा। सैनिटाइज किए जाने के बाद कुछ देर का इंतजार किया जाएगा और उसके बाद ही अगले शो के लिए दर्शकों को हॉल के अंदर जाने दिया जाएगा।

इन बातों का भी रखना होगा ध्यान

-    हैंड वॉश और हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी।

-    हर किसी को आरोग्य सेतु ऐप को इंस्टॉल और उसके इस्तेमाल की सलाह होगी।

-    सिनेमाहॉल पहुंचने वालों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी और किसी तरह का लक्षण पाए जाने के बाद उन्हें एंट्री की इजाजत नहीं होगी।

-    बॉक्स ऑफिस और अन्य जगहों पर रेग्युलर साफ-साफई और डिसइन्फेक्शन की व्यवस्था की जाएगी।

-    बॉक्स ऑफिस पर अधिक से अधिक काउंटर रखने की कोशिश की जाएगी।

-    इंटरवल के दौरान दर्शकों को इधर-उधर भटकने पर पाबंदी रहेगी।

-    बॉक्स ऑफिस पर कतार में फिजिकल डिस्टेंसिंग के लिए फ्लोर मार्किंग जैसी व्यवस्था की रहेगी।

-    केवल पैकेज्ड फूड और पेय पदार्थ का परमिशन होगा। हॉल के अंदर कोई डिलिवरी नहीं होगी। खाने और पेय पदार्थों के लिए कई काउंटर्स होंगे।

-    सेफ्टी के लिए स्टाफ मेबर्स ग्लव्स, बूट्स, मास्क और पीपीई किट का इस्तेमाल करेंगे।

-    जरूरत पड़ने पर पहचान के लिए दर्शकों को अपना कॉन्टैक्ट नंबर भी देना होगा और इसके लिए कई सारे काउंटर्स मौजूद रहेंगे।

-    सिनेमाहॉल के अंदर एसी का टेम्प्रेचर 24-30 डिग्री सेल्सियल रखा जाएगा। मास्क लगाने फिजिकल डिस्टेंसिंग, हाथों के हाइजीन को लेकर सिनेमा शुरू होने से पहले, इंटरवल के दौरान और बाद में भी अनाउंसमेंट किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से