bollywood films which were accused of stealing the stories : Outlook Hindi
Home » सिनेमा » सामान्य » बॉलीवुड की इन फिल्मों पर लगा कहानी चुराने का आरोप

बॉलीवुड की इन फिल्मों पर लगा कहानी चुराने का आरोप

FEB 10 , 2018

अक्षय कुमार की नई फिल्म आई है। पैडमैन। फिल्म सैनिटरी पैड और पीरियड्स जैसे टैबू माने जाने वाले विषय पर बात करती है। यह फिल्म अरुणाचलम मुरुगनाथम की जिंदगी पर आधारित है लेकिन अब फिल्म को लेकर एक विवाद सामने आया है। एक लेखक ने फिल्म पर कहानी चुराने का आरोप लगाया है।

लेखक रिपु दमन जैसवाल ने अक्षय कुमार के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराते हुए आरोप लगाया है कि फिल्म में कई सीन उनकी कहानी से उठाए गए हैं। जैसवाल का कहना है कि उन्होंने अपनी कहानी एक जानी-मानीं फिल्मी हस्ती को भेजी थी, जिसमें से सीन चुराए गए हैं। इसे लेकर रिपु दमन ने एक फेसबुक पोस्ट भी लिखी है।

कई बार ऐसा होता है कि फिल्म रिलीज के बाद कई लोग सुर्खियों में आने के लिए ऐसा करते हैं और कई बार फिल्म इंडस्ट्री में कॉपीराइट नियमों का सरासर उल्लंघन होता है। पैडमैन के मामले में सच्चाई क्या है, अभी नहीं पता। पैडमैन की कहानी अरुणाचलम की जिंदगी को आधार बनाकर ट्विंकल खन्ना ने लिखी है लेकिन रिपु दमन का दावा है कि मैंने डेढ़ साल पहले अरुणाचलम मुरुगनाथम और साती बायॉडिग्रेडेबल सैनिटरी पैड्स पर एक कहानी लिखी थी और उसे रजिस्टर भी करवाया था। 

कुछ फिल्मों के लिए आधिकारिक रूप से कॉपीराइट खरीदे जाते हैं, लेकिन कुछ में ऐसा नहीं किया जाता। कई फिल्मों में लेखक को क्रेडिट नहीं दिया जाता है।  

आइए, उनमें से कुछ पर नजर डालते हैं-

3 इडियट्स

2009 में आई आमिर खान की सुपरहिट फिल्म 3 इडियट्स की कहानी को लेकर विवाद हुआ था जो काफी सुर्खियों में रहा था।

मशहूर लेखक चेतन भगत ने दावा किया था कि फ़िल्म की कहानी उनके उपन्यास 'फ़ाइव प्वाइंट समवन' से बहुत मिलती है इसलिए फ़िल्म की कहानी का श्रेय उन्हें मिलना चाहिए।

जबकि फिल्म में कहानी का श्रेय अभिजात जोशी और राज कुमार हिरानी को दिया गया था। फिल्म के आखिर में चेतन भगत का नाम आता है।

पार्टनर

2007 में आई सलमान की सुपरहिट फिल्म पार्टनर ने सलमान के करियर को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया था। सलमान की इस फिल्म पर आरोप लगा था कि ये फिल्म हॉलीवुड फिल्म ‘हिच’ की कॉपी है।

हिच के कॉपीराइट ओनर सोनी पिक्चर्स ने पार्टनर के प्रोड्यूसर पर 3 करोड़ का केस किया था। फिल्म पर सीन टू सीन कॉपी करने का आरोप था।

ओम शांति ओम

रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के बैनर तले शाहरुख खान की फिल्म ओम शांति ओम पर भी स्क्रिप्ट चोरी करने का आरोप लग चुका है। मुंबई के एक स्क्रिप्ट राइटर अजय मोंगा ने शाहरुख खान, फिल्म की डायरेक्टर फराह और रेड चीलीज पर मुंबई हाईकोर्ट में कहानी चोरी करने का केस दर्ज किया था।

अजय मोंगा का आरोप था कि उन्होंने जो स्क्रिप्ट शाहरुख खान को ई-मेल की थी, उसे शाहरूख खान ने अपने फिल्म ओम शांति ओम में इस्तेमाल किया था। अजय मोंगा ने सिने राइटर्स एसोसिएशन में इसकी शिकायत की, CWA की जांच में मामले को सही पाया गया। ओम शांति ओम को बनाने में करीब 70 करोड़ खर्च हुए थे। शाहरुख की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस से करीब 100 करोड़ की कमाई की।

फैशन

2008 में मधुर भंडारकर कीफिल्म आई थी। फैशन, जिसने बॉलीवुड में काफी सुर्खियां बटोरी थी। लेकिन इस फिल्म पर भी चोरी का आरोप लग चुका है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फैशन सीमा सेठ नाम की एक राइटर की किताब अलडराडो की नकल थी। राइटर ने इंडियन कॉपीराइट एक्ट के तहत फिल्म के डायरेक्टर मधुर भंडारकर पर केस किया था। सीमा सेठ ने मधुर भंडारकर पर आरोप लगाया कि भंडारकर ने बिना परमिशन के किताब से फिल्म का स्लॉट उठा लिया था। फैशन को बनाने में करीब 35 करोड़ रुपए लगे थे। फैशन ने बॉक्स ऑफिस से करीब 60 करोड़ की कमाई की थी।

सिमरन

कंगना रनौत स्टारर, निर्देशक हंसल मेहता की फिल्म 'सिमरन' पर लेखक अपूर्व असरानी ने कहानी को लेकर कंगना पर 'झूठ' बोलने का आरोप लगाया था। दरअसल, कंगना को 'सिमरन' की कहानी, डायलॉग और स्‍क्रीनप्‍ले में योगदान के लिए क्रेडिट दिया गया था। 'सिमरन' के ट्रेलर लॉन्च के दौरान कंगना ने इस पूरे विवाद पर विस्तार से बात की थी और बताया था कि अपूर्व के आरोप बेबुनियाद थे, इस फिल्म से जुड़ा किसी का कोई भी क्रेडिट बाकी नहीं है।

जोड़ी ब्रेकर्स

साल 2012 में शादी शुदा लोगों की जोड़ी तुड़वाने को लेकर बनाई गई आर माधवन और बिपाशा बासु की फिल्म जोड़ी ब्रेकर्स को भी कॉपीराइट इश्यू का सामना करना पड़ा था। फ्रेंच फिल्म हर्टब्रेकर्स की हू-ब-हू कॉपी करने का आरोप लगा था। फ्रेंच फिल्ममेकर ने 50 करोड़ रुपए के जुर्माने का केस किया था।

सुल्तान

सलमान खान की ब्लॉकबस्टर फिल्म सुल्तान पर भी कहानी चुराने का आरोप लग चुका है। मुजफ्फरपुर के साबिर अंसारी ने सुल्तान की टीम पर कहानी चुराने का आरोप लगाते हुए कोर्ट में किया था।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.