Home सिनेमा बॉलीवुड मशहूर निर्देशक बासु चटर्जी का निधन, 'रजनीगंधा' और 'चितचोर' जैसी फिल्मों का किया था निर्देशन

मशहूर निर्देशक बासु चटर्जी का निधन, 'रजनीगंधा' और 'चितचोर' जैसी फिल्मों का किया था निर्देशन

आउटलुक टीम - JUN 04 , 2020
मशहूर निर्देशक बासु चटर्जी का निधन, 'रजनीगंधा' और 'चितचोर' जैसी फिल्मों का किया था निर्देशन
मशहूर निर्देशक बासु चटर्जी का निधन, 'रजनीगंधा' और 'चितचोर' जैसी फिल्मों का किया था निर्देशन
आउटलुक टीम

फिल्म इंडस्ट्री एक झटके से उबर नहीं पाती कि उसे दूसरा झटका लग जाता है। बुधवार को वरिष्ठ गीतकार अनवर सागर के निधन के बाद गुरुवार सुबह मशहूर फिल्म निर्माता बासु चटर्जी का निधन हो गया। वह ‘‘छोटी सी बात'', 'चितचोर' और ‘‘रजनीगंधा'' जैसी फिल्मों के लिए जाने जाते थे। वह 93 वर्ष के थे। बासु ने सांताक्रूज स्थित अपने आवास में ही अंतिम सांस ली। इंडस्ट्री में उनकी पहचान बासु दा के रूप में थी।

इस बात की जानकारी फिल्मकार अशोक पंडित ने दी है। अशोक पंडित ने ट्वीट किया, 'मैं यह बताते हुए बेहद दुखी हूं कि महान फिल्मकार बासु चटर्जी जी का निधन हो गया है। उनका अंतिम संस्कार आज दोपहर 2 बजे सांताक्रूज में किया जाएगा। यह फिल्म जगत के लिए एक बड़ी क्षति है। आपकी याद आएगी सर।' बता दें कि बासु चटर्जी की उम्र 90 वर्ष थी। हालांकि उनका निधन किस कारण हुआ अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।

मध्य वर्ग परिवारों पर आधारित होती थीं उनकी फिल्में

बासु चटर्जी को छोटी सी बात, रजनीगंधा, बातों बातों में, एक रुका हुआ फैसला और चमेली की शादी जैसी फिल्मों के निर्देशन के लिए जाना जाता है। उनकी फिल्में मध्य वर्ग परिवारों पर आधारित होती थीं। ये फिल्में अक्सर दर्शकों को खूब गुदगुदाया करती थीं। बासु चटर्जी का निधन मनोरंजन जगत के लिए अपूर्णनीय क्षति है।

इन पुरस्कारों से हो चुके थे सम्मानित

फिल्मों में बासु चटर्जी के योगदान के लिए 7 बार फिल्म फेयर अवॉर्ड और दुर्गा के लिए 1992 में नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी मिला था। 2007 में उन्हें आईफा ने लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा था। 1969 से लेकर 2011 तक बासुदा फिल्मों के निर्देशन में सक्रिय रहे।

टीवी शोज का भी किया था डायरेक्शन

फिल्मों के अलावा बासु दा ने ब्योमकेश बख्शी और रजनी जैसे टीवी शोज का भी डायरेक्शन किया था। चटर्जी के परिवार से उनकी बेटी रूपाली गुहा भी फिल्मों का डायरेक्शन कर रही हैं। फिलहाल रूपाली टीवी शो प्रोड्यूस कर रही हैं। पिछले दिनों ही बासु चटर्जी की फिल्मों में गीत लिखने वाले योगेश आनंद का भी निधन हुआ था

  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से