Home सिनेमा बॉलीवुड फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदी' की रिलीज डेट आगे बढ़ी, अब इस तारीख को होगी रिलीज

फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदी' की रिलीज डेट आगे बढ़ी, अब इस तारीख को होगी रिलीज

APR 04 , 2019
फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदी' की रिलीज डेट आगे बढ़ी, अब इस तारीख को होगी रिलीज
फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदी' पोस्टर
File Photo

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फिल्‍म आए दिन किसी ना किसी विवाद को लेकर चर्चा में बनी हुई है। इस फि‍ल्‍म का इंतजार कर रहे लोगों को ये खबर निराश कर सकती है इसकी रिलीज डेट को फिर से टाल दिया गया है। बता दें कि पहले खबर थी कि यह फिल्‍म पांच अप्रैल को रिलीज होगी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब ये 12 अप्रैल को सिनेमाघरों में दिखाई जाएगी।

फिल्म क्रिटिक कोमल नाहटा ने ये जानकारी सोशल मीडिया के जरिए दी है। उन्होंने लिखा है कि अब ये फिल्म अगले हफ्ते रिलीज होगी। हालांकि फिल्म की रिलीज डेट को किस वजह से टाला गया है इसको लेकर अभी तक कोई खुलासा नहीं हुआ है।

बताया जा रहा है कि विवेक ओबेरॉय स्टारर फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदी' अब 12 अप्रैल को रिलीज होगी। शुरुआत में फिल्म की रिलीजिंग डेट 12 अप्रैल ही रखा गया था। जिसे प्रीपोन करके 5 अप्रैल कर दिया गया था। अब फिर से यह फिल्म 12 अप्रैल को रिलीज होने जा रही है।

रिलीज रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल

ट्रेलर रिलीज के साथ ही इस फिल्म को लेकर विवाद भी हो रहा है। लोकसभा चुनाव से पहले इस फिल्म की रिलीज पर विरोधी पार्टियां रोक चाहती हैं। बॉम्बे हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी लेकिन बॉम्बे हाईकोर्ट ने रिलीज पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। बॉम्बे हाईकोर्ट ने इस पर याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा था कि चुनाव आयोग इन मुद्दों से निपट सकता है।

चुनाव आयोग ने भी रिलीज को दी है हरी झंडी

चुनाव से पहले फिल्म की रिलीज रोकने के लिए कांग्रेस भी चुनाव आयोग के दफ्तर भी पहुंचीं थीं। कांग्रेस ने चुनाव आयोग से कहा था कि इस फिल्म में बीजेपी नेताओं का पैसा लगा है और इसे दिखाकर वोटरों को प्रभावित करने की कोशिश है। कांग्रेस ने कहा था कि इस फिल्म को पांच अप्रैल को रिलीज किया जाएगा। लिहाजा यह चुनाव आचार संहिता उल्लंघन है। ऐसे में आयोग को इस फिल्म पर रोक लगानी चाहिए।

फिल्म को लेकर कोई भी फैसला केवल सीबीएफसी ही ले सकता है

इसके बाद चुनाव आयोग ने निर्माताओं को नोटिस भेजा था। जिसके जवाब में निर्माताओं ने कहा था कि फिल्म को लेकर कोई भी पॉलिटिकल फंडिंग नहीं हुई है। यह फिल्म पूरी तरह से कॉमर्शिल है। चुनाव आयोग ने इस पर रोक लगाने से इनकार करते हुए कहा कि फिल्म को लेकर कोई भी फैसला केवल केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) ही ले सकता है। यह चुनाव आयोग के दायरे में नहीं आता है।

चुनाव आयोग का फिल्म प्रोड्यूसर को नोटिस

फिल्म के प्रोड्यूसर को चुनाव आयोग ने नोटिस भेजा था। आयोग ने पीएम नरेंद्र मोदी फिल्म के निर्माताओं के अलावा म्यूजिक कंपनी और दो अखबारों को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है। कांग्रेस ने आयोग को जो शिकायत की थी उसमें पीएम नरेंद्र मोदी को 19 मई के बाद रिलीज किए जाने की मांग की गई है। कांग्रेस समेत कुछ पार्टियों ने चुनाव आयोग में फिल्म के खिलाफ शिकायत की थी। अब चुनाव आयोग ने इसी के तहत फिल्म के प्रोड्यूसर से जवाब मांगा गया है।

विपक्षी पार्टियों की मांग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर बनी फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदी’ को लेकर विपक्षी पार्टियों की मांग है कि फिल्म रिलीज को चुनाव तक टाल दिया जाए। विपक्षी पार्टियों ने चुनाव आयोग में शिकायत की है कि लोकसभा चुनाव 2019 से ठीक पहले 5 अप्रैल को पीएम नरेंद्र मोदी की रिलीज से आर्दश आचार संहिता का उल्लंघन होगा। पिछले दिनों कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने आयोग में जाकर लिखित शिकायत की थी और फिल्म की रिलीज पर चुनाव तक बैन लगाने की मांग की थी। बता दें कि फिल्म रिलीज़ होने की तारीख 5 अप्रैल है और पहले चरण के लिए 11 अप्रैल को मतदान होना है।

गीतकार जावेद अख्तर ने उठाए थे सवाल

उमंग कुमार निर्देशित 'पीएम नरेंद्र मोदी' में अभिनेता विवेक ओबेरॉय मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। यह फिल्म पांच अप्रैल को रिलीज होगी। बोमन ईरानी, मनोज जोशी, जरीना वहाब और प्रशांत नारायणन भी इस फिल्म में अहम किरदार अदा कर रहे हैं। इससे पहले फिल्म के पोस्टर पर गीतकार के रूप में जावेद अख्तर और समीर का नाम होने पर विवाद हुआ। जावेद अख्तर ने कहा कि उन्होंने इस फिल्म के लिए गीत नहीं लिखे। इस पर निर्माताओं ने जवाब दिया कि फिल्म में उनका पुराना गीत इस्तेमाल किया गया है। इस जवाब से जावेद अख्तर संतुष्ट नहीं हुए और उन्होंने निर्माताओं की नीयत पर सवाल उठाए।

डीएमके-मनसे ने भी की आपत्ति

पीएम नरेंद्र मोदी में एक साधारण परिवार से प्रधानमंत्री बनने तक मोदी के जीवन के अहम राजनीतिक पड़ाव को दिखाया गया है। पिछले दिनों फिल्म का ट्रेलर रिलीज किया गया था। ट्रेलर आने के बाद तमाम विपक्षी दलों, जिसमें कांग्रेस, डीएमके और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने चुनाव से पहले फिल्म के रिलीज होने पर तीखी प्रतिक्रिया जताते हुए बैन लगाने की मांग की है। मनसे ने तो यहां तक कहा था कि वो पीएम नरेंद्र मोदी को रिलीज ही नहीं होने देंगे।

तीन सदस्यीय दल ने की मुलाकात

इससे पहले कांग्रेस के तीन सदस्यी दल ने सोमवार को चुनाव आयोग से मुलाकात की है। इस तीन सदस्यीय दल में कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला, कपिल सिब्बल और अभिषेक मनु सिंघवी शामिल हैं। इससे पहले महाराष्ट्र में राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने भी इस फिल्म के प्रदर्शन को आचार संहिता का उल्लंघन बताते हुए इसे राज्य में रिलीज ना होने देने की बात कही थी।

कर्नाटक कांग्रेस ने की चुनाव आयोग से फिल्म देखने की मांग

दूसरी ओर, कांग्रेस की कर्नाटक इकाई ने चुनाव आयोग से कहा कि वह पांच अप्रैल को रिलीज होने जा रही 'पीएम नरेंद्र मोदी' फिल्म को सिनेमाघरों में प्रदर्शित किए जाने से पहले एक बार देखे और पता लगाए कि इससे आचार संहिता का उल्लंघन होता है या नहीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से