Advertisement

नए साल की फिल्में: क्या 2021 में लौटेंगे बॉलीवुड के अच्छे दिन?

बॉलीवुड के लिए 2020 ऐसा भयावह वर्ष रहा, जिसे फिल्म इंडस्ट्री भूल जाना ही पसंद करेगी। कोविड-19 जैसी वैश्विक...
नए साल की फिल्में: क्या 2021 में लौटेंगे बॉलीवुड के अच्छे दिन?

बॉलीवुड के लिए 2020 ऐसा भयावह वर्ष रहा, जिसे फिल्म इंडस्ट्री भूल जाना ही पसंद करेगी। कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी से निपटने के लिए जब महीनों देशव्यापी लॉकडाउन लगा रहा, तो सारा फिल्म व्यवसाय ठप्प-सा हो गया। मल्टीप्लेक्स और स्मॉल-स्क्रीन थिएटर बंद पड़े रहे और फिल्म निर्माण से संबंधित तमाम गतिविधियां अचानक बंद हो गईं। इस दौरान सिर्फ हिंदी फिल्म उद्योग को हजारों करोड़ का नुकसान उठाना पड़ा। अमेजन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स जैसे डिजिटल प्लेटफार्म बंदी के दौरान विकल्प के रूप में उभर कर आए, लेकिन वे भी थिएटर बंद होने की भरपाई न कर सके। लिविंग रूम में, टेलीविजन स्क्रीन पर नई फिल्में देखने का आनंद अंधेरे थिएटर में सिनेमा देखने के रोमांच का रत्ती भर न छू पाया।  शूजित सरकार, महेश भट्ट, अक्षय कुमार और डेविड धवन जैसे बड़े फिल्मकारों और अभिनेताओं ने ओटीटी प्लेटफार्म पर अपनी कुछ फिल्में रिलीज जरूर कीं, लेकिन गुलाबो सिताबो, सड़क 2, लक्ष्मी या कुली नंबर 1 को न दर्शकों का वैसा समर्थन मिला, न समीक्षकों का। शायद यही वजह थी कि रोहित शेट्टी और कबीर खान जैसे फिल्म निर्देशकों ने सूर्यवंशी और 83 जैसी बड़े कैनवास और बजट की फिल्मों के लिए फिर से थिएटर खुलने का इंतजार करना बेहतर समझा। सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान जैसे सुपरस्टार पहले से ही थिएटर में अपनी फिल्मों के प्रदर्शन के पक्षधर रहे हैं। जाहिर है, बड़ी फिल्मों का रोमांच और बड़े स्टार का जादू सिनेमाघर में ही महसूस किया जा सकता है, डिजिटल प्लेटफार्म पर नहीं।

थिएटर अब खुल गए हैं, कुछ खुले और फिर से बंद हो गए, क्योंकि कोरोनावायरस संक्रमण के भय से दर्शक सिनेमाघरों से अब तक दूर ही रहे। आमिर खान और ह्रितिक रोशन जैसे बड़े स्टारों ने थिएटर में जाकर स्वयं फिल्में देखकर आम दर्शकों को प्रोत्साहित करने की कोशिश तो की, लेकिन वहां अब तक वैसा माहौल नहीं आ पाया, जैसा लॉकडाउन से पहले दिखता था। इसका एक अन्य कारण यह भी रहा कि थिएटर में अभी तक ऐसी किसी बड़ी फिल्म का प्रदर्शन नहीं हो सका है, जो दर्शकों को अपनी ओर खींच सके। रणवीर सिंह की 83 और अक्षय कुमार-अजय देवगन की सूर्यवंशी जैसी फिल्में लॉकडाउन के पहले से तैयार हैं, और प्रदर्शन का इंतजार कर रही हैं।

उम्मीद है, नए वर्ष में परिस्थितियां बदलेंगी। कोविड-19 के रोकथाम के लिए वैक्सीन इजाद हो चुके हैं, सब कुछ ठीक रहा तो हालात अगले कुछ महीनों में सामान्य हो सकते हैं। इस वर्ष बॉलीवुड की बड़ी और दिलचस्प फिल्मों की एक लंबी फेहरिस्त है, जिनके रिलीज होने के बाद बॉलीवुड के अच्छे दिन वापस आ सकते हैं। बॉलीवुड की जान आखिरकार थिएटर में ही बसती है। डिजिटल विकल्प इसके लिए नाकाफी है। इसलिए थिएटर में सभी फिल्मों के प्रदर्शन के बगैर इंडस्ट्री या इसका व्यवसाय वापस पटरी पर नहीं आ सकता। आशा है, अगले कुछ महीनों में एक के बाद एक बड़ी फिल्में रिलीज होंगी और बॉलीवुड को सबसे बुरे दौर से बाहर ले जाएंगी।

आइए, एक नजर उन फिल्मों पर डालते हैं, जिनके इस वर्ष थिएटर में प्रदर्शन की उम्मीदें हैं। यह लिस्ट अपने आप में संपूर्ण नहीं है, मगर सभी का यहां उल्लेख करना संभव नहीं है। लेकिन, इस लिस्ट की अगर एक-चौथाई फिल्में भी हिट हो जाती हैं तो यह इंडस्ट्री को डिप्रेशन से बाहर निकलने में निश्चित रूप से मददगार साबित होगी।  

बच्चन पांडेय

स्टार कास्ट: अक्षय कुमार, कृति सैनन

निर्देशक: फरहद समजी

निर्माता: नाडियाडवाला ग्रैंडसन एंटरटेनमेंट

हाउसफुल 4 की सफलता के बाद सुपरस्टार अक्षय कुमार अक्षय कुमार निर्माता साजिद नाडियाडवाला और लेखक-निर्देशक फरहद समजी के साथ अगली फिल्म है। “थकना मना है” के मूलमंत्र के साथ साल में कम से कम चार फिल्में करने वाले अक्षय की करीब आधा दर्जन फिल्में इस वर्ष रिलीज होने की संभावना है, जिसमें बच्चन पांडेय एक है।

लाल सिंह चड्ढा

स्टार कास्ट: आमिर खान, करीना कपूर खान, मोना सिंह

निर्देशक: अद्वैत चंदन

निर्माता: आमिर खान प्रोडक्शंस, वायोकॉम 18 मोशन पिक्चर्स  

यह फिल्म 1994 की हॉलीवुड की बड़ी हिट, टॉम हैंक्स द्वारा अभिनीत फॉरेस्ट गंप पर आधारित है। “मिस्टर परफेक्शनिस्ट” आमिर खान इसमें मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। इसे 2020 में क्रिसमस के अवसर पर रिलीज होना था लेकिन कोविड-19 के कारण हुए देशव्यापी लॉकडाउन के कारण अब इस फिल्म के साल 2021 के अंत तक प्रदर्शित होने की संभावना है।

आर.आर.आर.

स्टार कास्ट: जूनियर एनटीआर, राम चरण, आलिया भट्ट, अजय देवगन, ऑलिविया मोरिस    

निर्देशक: एस एस राजामौली

निर्माता: डीवीवी एंटरटेनमेंट्स  

बाहुबली और उसके सीक्वल की धुआंधार सफलता के बाद एस एस राजामौली की निर्देशक के रूप में प्रतिष्ठा शिखर पर है। अब सबकी निगाहें इस वर्ष प्रदर्शित होने वाली, आर.आर.आर. पर है, जिसमें एक तरफ तेलुगु सिनेमा के जूनियर एनटीआर, राम चरण जैसे सुपरस्टार्स हैं, तो दूसरी ओर बॉलीवुड के अजय देवगन और आलिया भट्ट। राजामौली का ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए शायद ही किसी को शक होगा कि यह फिल्म बेसब्री से इंतजार करने के लायक नहीं है।

83

स्टार कास्ट: रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण, पंकज त्रिपाठी, ताहिर राज भसीन

निर्देशक: कबीर खान

निर्माता: रिलायंस एंटरटेनमेंट, फैंटम फिल्म्स, के.ए. प्रोडक्शंस, कबीर खान फिल्म्स, विब्री मीडिया, नाडियाडवाला ग्रैंडसन एंटरटेनमेंट

1983 में इंग्लैंड में खेले गए तीसरे क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में भारतीय क्रिकेट टीम की वेस्ट इंडीज पर ऐतिहासिक जीत का फिल्मी रूपांतरण। कबीर खान के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रणवीर सिंह कप्तान कपिल देव की भूमिका निभा रहे हैं। यह फिल्म पिछले वर्ष अप्रैल में प्रदर्शित होनी थी, लेकिन लॉकडाउन के वजह से इसे टाल दिया गया। निर्माताओं ने इसे डिजिटल प्लेटफार्म पर यह कहते हुए प्रदर्शित करने से इनकार कर दिया कि फिल्म बड़े परदे के लिए बनी है।

राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई

स्टार कास्ट: सलमान खान, दिशा पटानी, रणवीर हुड्डा

निर्देशक: प्रभुदेवा

निर्माता: रील लाइफ एंटरटेनमेंट और सलमान खान फिल्म्स

सलमान खान की फिल्में ईद के अवसर पर बॉक्स ऑफिस पर धमाका मचने के लिए जानी जाती रही हैं। पिछले वर्ष राधे से भी यही उम्मीद की जा रही थी। लेकिन, कोरोनावायरस ने ‘भाई’ के मुरीदों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। भारत के बाद सलमान इस फिल्म में फिर एक बार दिशा पटानी के साथ हैं। थिएटर मालिकों को उम्मीद है कि सलमान इस बार ईद में राधे को रिलीज कर उनकी मुश्किलों को आसान करेंगे।

बॉब बिस्वास

स्टार कास्ट: अभिषेक बच्चन, चित्रांगदा सिंह

निर्देशक: दिया अन्नपूर्णा घोष

निर्माता: रेड चिलिज एंटरटेनमेंट, बाउंड स्क्रिप्ट प्रोडक्शन

बॉब बिस्वास सुजोय घोष की 2012 में आई थ्रिलर फिल्म, कहानी के एक पात्र पर आधारित है, जिसमें अभिषेक बच्चन शीर्षक भूमिका में दिखेंगे। कहानी फिल्म में इसी नाम का किरदार शाश्वत चटर्जी ने निभाया था, जिसे दर्शकों की भरपूर प्रशंसा मिली थी। बदला की सफलता के बाद सुजोय घोष और शाहरुख खान की निर्माण कंपनी की यह दूसरी साझेदारी है।

पृथ्वीराज

स्टार कास्ट: अक्षय कुमार, मानुषी छिल्लर

निर्देशक: चन्द्र प्रकाश द्विवेदी

निर्माता : यश राज फिल्म्स

पृथ्वीराज चौहान के जीवन से प्रेरित इस फिल्म में अक्षय कुमार मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। संयोगिता के किरदार में उनके साथ 2017 की मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर होंगी, जो इस फिल्म से बॉलीवुड में पदार्पण कर रही हैं। फिल्म के निर्देशक चन्द्र प्रकाश द्विवेदी हैं। द्विवेदी चाणक्य और पिंजर के लिए जाने जाते हैं। दिवाली के आसपास फिल्म के रिलीज होने की उम्मीद है।

पठान

स्टार कास्ट: शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण

निर्देशक: सिद्धार्थ आनंद

निर्माता: यश राज फिल्म्स

जीरो के खराब प्रदर्शन के लगभग तीन साल बाद सुपरस्टार शाहरुख खान की यह पहली फिल्म होगी। 2019 में वॉर के साथ धमाका करने वाले सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बनने वाली इस फिल्म में उनके साथ दीपिका पादुकोण होंगी। यह फिल्म शाहरुख के करिअर के लिए करो या मरो का प्रश्न होगी।

ब्रह्मास्त्र

स्टार कास्ट: रणवीर कपूर, अलिया भट्ट, अमिताभ बच्चन, मौनी रॉय

निर्देशक: अयान मुखर्जी

निर्माता: करन जौहर, रणबीर कपूर, अयान मुखर्जी, अपूर्व मेहता       

अयान मुख़र्जी के निर्देशन में बनने वाली ब्रह्मास्त्र बॉलीवुड की अब तक की सबसे बड़ी फिल्मों में से एक है, जिसका निर्माण पिछले कई वर्षों से चल रहा हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह एक एक्शन-फंतासी है, जिसे तीन भागों में बनना है। दर्शक इस साल कम से काम पहले भाग देखने की उम्मीद तो रख ही सकते हैं।

बागी 4

स्टार कास्ट: टाइगर श्रॉफ

निर्देशक: अहमद खान

निर्माता: नाडियाडवाला ग्रैंडसन एंटरटेनमेंट     

बागी 4 टाइगर श्रॉफ की सुपरहिट श्रृंखला की चौथी कड़ी है, जिसके इस वर्ष प्रदर्शित होने की संभावना है। एक्शन से भरपूर बागी फ्रेंचाइजी की पहली तीन फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कमाल का प्रदर्शन कर चुकी हैं। इसकी सफलता ने टाइगर को बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय युवा एक्शन स्टार के रूप में स्थापित कर दिया है।

जया

स्टार कास्ट: कंगना रनौत, 

निर्देशक: ए एल विजय

निर्माता: विष्णु वर्धन इन्दुरी, शैलेश आर सिंह

तमिल और हिंदी में बन रही जया, तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की बायोपिक है, जिसमें कंगना रनौत जयललिता की भूमिका निभा रही हैं। फिल्म में अरविंद स्वामी एम जी रामचंद्रन का किरदार निभा रहे हैं। फिल्म के इस वर्ष रिलीज होने कि संभावना है।

कभी ईद कभी दिवाली

स्टार कास्ट: सलमान खान

निर्देशक: साजिद समजी

निर्माता: नाडियाडवाला ग्रैंडसन एंटरटेनमेंट, सलमान खान फिल्म्स        

पिछले वर्ष लॉकडाउन के कारण कई बड़ी फिल्मों का प्रदर्शन और निर्माण रुक गया, लेकिन इस वर्ष उसकी भरपाई होने की उम्मीदें बढ़ गई हैं। इस वर्ष प्रदर्शित होने वाली कभी ईद कभी दिवाली सबसे बड़ी फिल्मों में से एक हैं, जिसे सलमान खान और साजिद नाडियादवाला जैसे दो पुराने दोस्त मिलकर बना रहे हैं। अभिनेता और निर्माता के रूप में इन दोनों ने एक साथ जुडवा और मुझसे शादी करोगी जैसी कई सुपरहिट फिल्में दी हैं।

तेजस

स्टार कास्ट: कंगना रनौत

निर्देशक: सर्वेश मेवारा

निर्माता: आर.एस.वी.पी. फिल्म्स

उरी की अपार सफलता के बाद निर्माता रॉनी स्क्रूवाला ने एयर फोर्स पर आधारित तेजस की शूटिंग शुरू कर दी है, जिसमें कंगना रनौत शीर्ष भूमिका में हैं। कंगना एक फाइटर पायलट का किरदार निभा रही हैं।

हीरोपंती 2

स्टार कास्ट: टाइगर श्रॉफ

निर्देशक: अहमद खान

निर्माता: नाडियादवाला ग्रैंडसन एंटरटेनमेंट

अपनी पहली फिल्म, हीरोपंती के साथ टाइगर श्रॉफ ने बॉलीवुड में शानदार एंट्री ली थी। सात साल बाद जब टाइगर कि लोकप्रियता बागी और वॉर जैसी सुपरहिट फिल्मों के साथ फलक पर है, वे हीरोपंती के सीक्वल के साथ इस वर्ष वापस आ रहे हैं, जो निसंदेह उनकी पहली फिल्म से बहुत बड़ी और बेहतर होनी चाहिए।

सूर्यवंशी

स्टार कास्ट: अक्षय कुमार, अजय देवगन, रणवीर सिंह, कैटरीना कैफ

निर्देशक: रोहित शेट्टी

निर्माता: रोहित शेट्टी, हीरू जोहरम अरुणा भाटिया, अपूर्व मेहता

अक्षय कुमार, अजय देवगन, रणवीर सिंह, और कैटरीना कैफ जैसे बड़े स्टार्स से भरी रोहित शेट्टी की सूर्यवंशी पिछले वर्ष प्रदर्शित होने वाली सबसे बड़ी फिल्मों में से एक थी, लेकिन लॉकडाउन के कारण 24 मार्च को इसका रिलीज टालना पड़ा। पिछले नौ महीनों से दर्शक इस फिल्म का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद है इस वर्ष दर्शक इसे बड़े परदे पर देख सकें। 

शमशेरा

स्टार कास्ट: रणबीर कपूर, संजय दत्त, वाणी कपूर, रोनित रॉय

निर्देशक: करन मल्होत्रा           

निर्माता: यश राज फिल्म्स 

19वीं शताब्दी का एक एक्शन डकैती ड्रामा, जिसे बॉलीवुड के दर्शकों ने पिछले कई वर्षों से नहीं देखा है। रणबीर इस फिल्म में दोहरी भूमिका में हैं। फिल्म की शूटिंग जनवरी 2020 में समाप्त हो चुकी थी, लेकिन लॉकडाउन के वजह से पोस्ट-प्रोडक्शन कार्य में बाधाएं आईं। उम्मीद है, रणबीर की यह फिल्म इस वर्ष प्रदर्शित होगी।

अनेक

स्टार कास्ट: आयुष्मान खुराना

निर्देशक: अनुभव सिन्हा

निर्माता: बनारस मीडिया वर्क्स  

निर्देशक अनुभव सिन्हा और अभिनेता आयुष्मान खुराना ने अपनी पिछली फिल्म, आर्टिकल 15 में दर्शकों और समीक्षकों का मन जीता था, जो जातीय असमानता की थीम पर आधारित थी। उम्मीद है उनकी दूसरी फिल्म भी उतनी ही सशक्त और हार्ड-हिटिंग होगी, जितनी पहली थी।

एनिमल

स्टार कास्ट: रणबीर कपूर, अनिल कपूर, परिणिति चोपड़ा, बॉबी देओल

निर्देशक: संदीप रेड्डी वंगा

निर्माता: टी सीरीज,  भद्रकाली पिक्चर्स, सिने1 स्टूडियोज          

इस वर्ष की सबसे दिलचस्प फिल्मों में से एक, एनिमल निर्देशक संदीप रेड्डी वंगा की कबीर सिंह के बाद पहली हिंदी फिल्म है, जिसमें रणबीर कपूर और अनिल कपूर पहली बार काम कर रहे हैं। ब्रह्मास्त्र, शमशेरा के साथ यह रणबीर की इस साल प्रदर्शित होने वाली तीसरी फिल्म हो सकती है। उनके फैंस के लिए इस वर्ष शिकायत करने का कोई मौका नहीं है।

बेलबॉटम

स्टार कास्ट: अक्षय कुमार, वाणी कपूर

निर्देशक: रणजीत तिवारी

निर्माता: जैकी भगनानी, दीपशिखा देशमुख, वासु भगनानी, निखिल अडवाणी

लॉकडाउन के बाद बेलबॉटम पहली फिल्म थी जिसकी शूटिंग स्कॉटलैंड में शुरू हुई। यह एक स्पाई थ्रिलर फिल्म है। पहली बार होगा कि वाणी कपूर खिलाड़ी अक्षय के साथ दिखेंगी। इस फिल्म के इसी साल अप्रैल में रिलीज होने की पूरी उम्मीद है।

जुग जुग जियो

स्टार कास्ट: अनिल कपूर, नीतू कपूर, वरुण धवन, किआरा आडवाणी

निर्देशक: राज मेहता

निर्माता: धर्मा प्रोडक्शंस

राज मेहता द्वारा निर्देशित इस फिल्म में वर्षों बाद नीतू कपूर एक बड़े रोल में दिखेंगी। फिल्म की शूटिंग चंडीगढ़ में शुरू हो चुकी है और फिल्म का प्रदर्शन इस वर्ष होने की उम्मीद है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement