Advertisement
Home सिनेमा बॉलीवुड यह गीत था संगीतकार जयदेव का पसंदीदा फिल्मी गीत

यह गीत था संगीतकार जयदेव का पसंदीदा फिल्मी गीत

मनीष पाण्डेय - NOV 24 , 2022
यह गीत था संगीतकार जयदेव का पसंदीदा फिल्मी गीत
यह गीत था संगीतकार जयदेव का पसंदीदा फिल्मी गीत
मनीष पाण्डेय

भारतीय फ़िल्म जगत में ऐसे कई कलाकार रहे, जिन्हें अपनी काबिलियत, हुनर के मुताबिक सफलता, शोहरत नहीं मिल पाई। इस कारण उनका काम तो मशहूर हुआ लेकिन उनका नाम, उनका चेहरा छिपा रहा।ऐसे ही एक संगीतकार थे जयदेव वर्मा।जयदेव वर्मा ने भारतीय फ़िल्म जगत को कई अमर गीत दिए।" मैं जिंदगी का साथ निभाता चला गया ", " अभी न जाओ छोड़कर कि दिल अभी भरा नहीं " जैसे अमर गीत जयदेव वर्मा का धुनों से ही सजे हुए हैं।

जयदेव वर्मा ने यूं तो कई गीत बनाए लेकिन उनके दिल के नज़दीक एक ख़ास गीत था।फ़िल्म हम दोनों के लिए जयदेव वर्मा ने एक गीत बनाया। गीत के बोल थे " अल्ला तेरो नाम, ईश्वर तेरो नाम "। गीत सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल था। यह गीत सुनकर देव आनन्द भावुक हो गए थे।

जयदेव वर्मा ने अपने कई इंटरव्यू में इस बात का ज़िक्र किया है कि गीत " अल्ला तेरो नाम " उनका सबसे प्रिय गीत है। इसलिए कि दुनिया को प्रेम, करुणा, समरसता की बहुत ज़रूरत है।और यह गीत उसी मनुष्यता, इंसानियत का संदेश देता है।

आज शायद समाज इसलिए भी विकृत मानसिकता के साथ पल रहा है कि इसमें कमर्शियल आर्टिस्ट अधिक हो चुके हैं और जयदेव वर्मा जैसे सामाजिक सरोकार रखने वाले आर्टिस्ट अब नदारद हैं।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement