Home सिनेमा बॉलीवुड #MeToo: ‘संजू’ की असिस्टेंट डायरेक्टर ने राजकुमार हिरानी पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप

#MeToo: ‘संजू’ की असिस्टेंट डायरेक्टर ने राजकुमार हिरानी पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप

आउटलुक टीम - JAN 13 , 2019
#MeToo: ‘संजू’ की असिस्टेंट डायरेक्टर ने राजकुमार हिरानी पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप
#MeToo: ‘संजू’ की असिस्टेंट डायरेक्टर ने राजकुमार हिरानी पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप
File Photo

बॉलीवुड में ‘मी टू’ आंदोलन की आंच अब संजू, पीके, मुन्नाभाई एमबीबीएस, थ्री इडियट्स जैसी सुपरहिट फिल्मों के डायरेक्टर राजकुमार हिरानी तक पहुंच गई है। राजू हिरानी पर संजू फिल्म में उनकी एक असिस्टेंट ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। असिस्टेंट डायरेक्टर के मुताबिक फिल्म संजू के पोस्ट प्रोडक्शन के दौरान उनका शोषण किया गया है। हालांकि, राजू हिरानी ने अपने वकील के माध्यम से इन आरोपों को खारिज किया है।

छह महीनों तक हुआ यौन उत्पीड़न 

संजू फिल्म की असिस्टेंट डायरेक्टर का आरोप है कि उनके साथ यह उत्पीड़न संजू पोस्ट प्रोडक्शन के 6 महीनों के दौरान हुआ है। असिस्टेंट ने कहा कि विरोध करने पर राजू हिरानी ने उन्हें फिल्म से निकालने की धमकी तक दे डाली थी। इसके अलावा इसका असर उनके करियर पर भी पड़ने की धमकी दी गई थी।

नौकरी छूटने के डर से पहले नहीं बोली

पीड़िता के मुताबिक, उस वक्त उसने इसलिए कुछ नहीं कहा क्योंकि वह अपनी नौकरी बचाना चाहती थी। अगर वह इसका विरोध करती और पोस्ट प्रोडक्शन के दौरान फिल्म छोड़ देती तो राजू हिरानी इंडस्ट्री उन्हें इंडस्ट्री में बदनाम कर सकते थे। 

विधु विनोद चोपड़ा को लिखा ईमेल

पीड़िता के मुताबिक, उन्होंने राजू हिरानी की शिकायत संजू के प्रोड्यूसर विधु विनोद चोपड़ा से की थी। पीड़िता ने खुद के साथ हुए शोषण की सारी जानकारी विधु विनोद चोपड़ा को एक ईमेल के जरिए दी थी। वहीं, विधु विनोद चोपड़ा इससे बिल्कुल भी खुश नहीं हैं।

इन पर भी लग चुका है आरोप

साल 2018 में बॉलीवुड में ‘मी टू’ की आंधी की चपेट में कई नाम आए थे। इनमें नाना पाटेकर, साजिद खान, आलोक नाथ जैसे कई बड़े नाम शामिल थे। साजिद खान, नाना पाटेकर का नाम आने के बाद जहां अक्षय कुमार ने उनके साथ हाउसफुल 4 में काम करने से मना कर दिया था। वहीं, सुपर 30 के डायरेक्टर विकास बहल का नाम आने के बाद निर्माताओं ने उन्हें फिल्म के प्रमोशन से अलग कर दिया था।

तनुश्री दत्ता ने की थी मूवमेंट की शुरुआत

भारत में इस मूवमेंटकी शुरुआत पिछले साल हुई थी जब एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकटर पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। तनुश्री के मुताबिक साल 2008 में फिल्म हॉर्न ओके की शूटिंग के दौरान नाना ने उनके साथ यौन शोषण किया था। तनुश्री ने नाना के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से