Advertisement

भाजपा सरकार और इंदु सरकार फिल्म के बीच क्या रिश्ता है

क्या इंदु सरकार फिल्म रीलिज होने का यह सबसे मुफीद वक्त है। फिल्म और राजनीति का रिश्ता पुराना है। राजनैतिक घटनाओं पर फिल्में बनती रही हैं और फिल्मी संवादों को बहुत बार संसद में दोहराया गया है। फिल्म का ट्रेलर देख कर लग रहा है कि कांग्रेस की सबसे सशक्त प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कई ऐतिहासिक फैसलों और कामों को छोड़कर सिर्फ आपातकाल के मुद्दे को दिखाना कहीं फिल्मों के जरिए राजनैतिक फायदा उठाना तो नहीं है। अब तक इस ट्रेलर को देख कर चुप्पी भी बहुत सी कहानियों को जन्म दे रही है।
भाजपा सरकार और इंदु सरकार फिल्म के बीच क्या रिश्ता है

मधुर भंडारकर की आने वाली फिल्म इंदु सरकार के ट्रेलर लॉन्च होने के तीन दिन बाद भी अभूतपूर्व शांति छाई हुई है। पता नहीं कैसे ‘भारत की एक बेटी ने इस देश को बंदी बनाया हुआ है। अब तुम इसे आजाद कराने वाली बेटी बनो’ जैसा संवाद सुनने के बाद भी ‘हंगामा सेना’ आश्चर्यजनक रूप से गुम है। क्या इसलिए कि फिल्म में इस संवाद को ‘राष्ट्रवादी’ अभिनेता अनुपम खेर बोल रहे हैं। नील नितीन मुकेश संजय गांधी के रोल में बमुश्किल पहचान में आ रहे हैं। कीर्ति कुल्हारी पिंक के बाद दूसरी बार हक के लिए लड़ने वाली महिला की भूमिका में हैं।

 

इंदु सरकार के ट्रेलर के पहले ही सीन में संवाद सुनाई देता है, ‘इस देश में अब गांधी के मायने बदल गए हैं।’ फिल्म सन 1975 में लगाई गई इमरजेंसी पर आधारित है। इंदिरा गांधी और उनके छोटे बेटे संजय गांधी के इर्द-गिर्द घूमती इस कहानी में कई जगह पर सीधे प्रहार किया गया है। सबसे मजेदार तो यह है कि खुद से ही फिल्मों के दृश्यों, संवादों पर संज्ञान लेने वाले फिल्म प्रमाणन बोर्ड न संवादों पर एतराज है, न दृश्यों पर न किरदारों पर। जबकि निर्देशक मधुर भंडारकर ने सीधे-सीधे इंदिरा गांधी और संजय गांधी के एक फोटो को ठीक उसी अंदाज में इस्तेमाल किया है। बोर्ड के अध्यक्ष पहलाज निहलानी ने एक अखबार से बातचीत में कहा, इंदु सरकार में किसी का भी नाम नहीं लिया गया है। यह फिल्म तो लोकतंत्र पर लगे स्याह धब्बे के बारे में बताती है। इस फिल्म के लिए किसी से भी नो ऑबजेक्शन सर्टिफिकेट लेने के जरूरत नहीं है। क्योंकि इंदु सरकार फिल्म में किसी का भी नाम नहीं लिया गया है। सिर्फ घटनाओं और किरदारों के एक जैसा होने के कारण ऐसा लग रहा है।

प्रमाणन बोर्ड की यह दोहरी नीति बहुतों की समझ से बाहर है लेकिन मनमोहन सिंह पर फिल्म बनाने वाले इस वजह से बहुत राहत महसूस कर रहे हैं। यदि इंदु सरकार का रीलिज तक कोई पंगा नहीं हुआ तो फिर मनमोहन सिंह पर बनने वाली फिल्म जिसमें अनुपम खेर मनमोहन की भूमिका निभाएंगे, को कम दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad