Advertisement

नवाजुद्दीन के दर्द पर मरहम, दिल्ली की रामलीलाओं में भूमिका की पेशकश

अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी के लिए एक अच्छी खबर है। दिल्ली की दो रामलीला समितियों ने नवाजुद्दीन को अपनी रामलीला में भूमिका देने की पेशकश की है। दरअसल अपने शहर मुजफ्फरनगर के बुढ़ाना की रामलीला में उनके भागे लेने का विरोध किए जाने पर नवाज ने निराश होते हुए कहा था कि रामलीला में अभिनय करना उनके बचपन का सपना है।
नवाजुद्दीन के दर्द पर मरहम, दिल्ली की रामलीलाओं में भूमिका की पेशकश

नवाजुद्दीन के अपने गृहनगर की रामलीला में भाग लेने के विरोध के बाद दिल्ली की दो रामलीला समितियों ने उन्हें अभिनय की पेशकश की है। कशमीरी गेट के तिकोना पार्क में नवयुवक रामलीला समिति ने उन्हें राम की भूमिका की पेशकश की है। इस समिति की रामलीला में लक्ष्मण की भूमिका भी एक मुस्लिम युवक सादिक हुसैन निभा रहे हैं। इनके अलावा इस रामलीला में कई अन्य कलाकार भी मुस्लिम हैं। समिति के महामंत्री जत्थेदार अवतार सिंह ने इस बारे में बताते हुए कहा, यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। रामलीला तो लोगों को जोड़ने का संदेश देती है। उन्होंने कहा, हम नवाजुद्दीन के लिए समिति की 44 सालों की उस परंपरा को तोड़ देंगे, जिसमें किसी फिल्मी कलाकार को भाग न लेने देने की व्यवस्था है। उन्होंने कहा, नवाजुद्दीन के लिए हमने राम की भूमिका की पेशकश की है। लक्ष्मण की भूमिका निभा रहे सादिक ने कहा कि नवाजुद्दीन को मंच पर बड़े भाई राम के रूप में देखकर उन्हें काफी खुशी होगी।

दिल्ली में हर वर्ष भव्य रामलीला मंचन के लिए प्रसिद्ध लालकिला की लवकुश रामलीला कमेटी ने भी नवाजुद्दीन को भूमिका की पेशकश की है। यह रामलीला फिल्मी कलाकारों के भाग लेने की वजह से जानी जाती है। समिति के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने कहा कि इस बार भी रामलीला में फिल्म अभिनेता रजा मुराद और अली खान के साथ परवीन विभिन्न पात्रों की भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने बताया कि उनकी कमेटी में कई पदाधिकारी मुस्लिम हैं। ऐसे में हम चाहेंगे कि नवाजुद्दीन हमारे यहां रामलीला में भाग लें। बता दें कि विरोध के कारण नवाजुद्दीन अपने पैतृक गांव मुजफ्फरनगर के बुढ़ाना की रामलीला में मारीच का रोल नहीं निभा पाए। इस भूमिका के लिए उन्होंने ड्रेस रिहर्सल भी की थी। बाद में सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट में नवाजुद्दीन ने लिखा था कि वह अपने बचपन के सपने को पूरा नहीं कर सके, लेकिन वह अगले वर्ष निश्चित ही रामलीला का भाग होंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement