Advertisement

फ्रेंडशिप डे स्पेशल : दोस्ती पर बनी 5 फिल्में, जिन्हें आपको जरुर देखना चाहिए

दुनिया भर में यूं तो 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस के रुप में मनाया जाता है लेकिन भारत,...
फ्रेंडशिप डे स्पेशल : दोस्ती पर बनी 5 फिल्में, जिन्हें आपको जरुर देखना चाहिए

दुनिया भर में यूं तो 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस के रुप में मनाया जाता है लेकिन भारत, बांग्लादेश समेत सहित कई देशों में अगस्त महीने के पहले रविवार को मित्रता दिवस के रुप में मनाए जाने की रिवायत रही है। चूंकि आज 7 अगस्त को अगस्त महीने का पहला रविवार है इसलिए आज देशभर में लोग फ्रेंडशिप डे को लेकर उत्साहित हैं। इस मौके पर हिंदी सिनेमा की 5 फिल्मों के बारे में जानिए, जो दोस्ती की थीम पर आधारित हैं।

शोले ( 1975 )

 

शोले हिंदी सिनेमा की सबसे सफल और मशहूर फिल्म मानी जाती है। निर्देशक रमेश सिप्पी की यह फिल्म डाकू गब्बर सिंह और पुलिस अफसर ठाकुर बलदेव सिंह की रंजिश पर आधारित है। ठाकुर डाकू गब्बर सिंह के गुनाहों को रोकने के लिए दो दोस्तों को रामगढ़ बुलाता है। जय और वीरू नाम के यह दोस्त एक छंटे हुए बदमाश हैं, जिनकी बीच ऐसी दोस्ती है कि यह एक दूसरे के लिए जान दे सकते हैं। फिल्म का गीत " ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे" दोस्ती पर बने गीतों में अग्रणी स्थान रखता है। 

 

3 इडियट्स ( 2009 )

 

निर्देशक राजकुमार हिरानी की फिल्म 3 इडियट्स हिन्दी सिनेमा की सबसे सफल फिल्मों में शामिल है। रैंचो, फरहान और राजू इंजीनियरिंग कॉलेज में मिलते हैं और उनकी गहरी दोस्ती हो जाती है। रैंचो का दिमाग तकनीक के क्षेत्र में रुचि लेता है जबकि राजू और फरहान पारिवारिक दबाव में इंजीनियरिंग कर रहे होते हैं। तीनों दोस्त एक दूसरे की हर मुश्किल स्थिति में मदद करते हैं और कामयाबी हासिल करते हैं। 

 

आनंद ( 1971 )

 

आनन्द हिन्दी सिनेमा की क्लासिक फिल्म मानी जाती है। ऋषिकेश मुखर्जी की इस फिल्म में राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन ने आनंद और भास्कर की भूमिका निभाई है। डॉक्टर भास्कर की मुलाकात आनंद से होती है, जो कैंसर से जूझ रहा होता है। बावजूद इसके आनंद को कोई गम नहीं है। यह जानते हुए कि वह 6 महीने के बाद मर जाएगा, आनंद हर एक क्षण को भरपूर जीता है। इसी अदा के कारण आनंद और भास्कर में दोस्ती हो जाती है। जब तक आनंद जीवित रहता है, भास्कर उसका साथ देता है। यह फिल्म दोस्ती के सही मायने सिखाती है। दोस्त वह है, जो आपके सूने जीवन में खुशियां भर दे और आपको जीने की कला सिखा दे।  

 

 

 

 

याराना ( 1981 )

 

फिल्म याराना दोस्ती पर आधारित बेहद लोकप्रिय फिल्म है। फिल्म में अमिताभ बच्चन और अमजद खान दोस्त किशन और बिशन की भूमिका में हैं। किशन और बिशन की गहरी दोस्ती है। कारणवश दोनों अलग होते हैं और जब फिर मिलते हैं तो बिशन अमीर व्यापारी बन गया होता है। बिशन जब किशन की गायन प्रतिभा को देखता है तो अपना सब कुछ गिरवी रखकर किशन को स्टार सिंगर बनाता है। किशन भी बिशन के लिए अपनी जान जोखिम में उसे साजिश से बचाता है। इस खूबसूरत फिल्म का गीत "तेरे जैसा यार कहां" सबसे सफल फ्रेंडशिप सॉन्ग्स में शामिल है।  

 

RRR ( 2022 ) 

 

राजू और भीम की गहरी दोस्ती की कहानी है RRR। फिल्म में राजू अपने पिता का सपना पूरा करने के लिए अंग्रेजों की पुलिस टीम में शामिल हो जाता है। इसी दौरान उसकी मुलाकात भीम से होती है, जो अंग्रेजों की नजर में मोस्ट वांटेड अपराधी है। समय भीम और राजू को आमने सामने ले आता है और यहां उनकी दोस्ती की परख होती है। एसएस राजमौली की यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी के रिकॉर्ड स्थापित करने में सफल रही है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad