Advertisement

रीमा लागू की वे पांच फिल्में जिनमें उन्होंने निभाई मां की यादगार भूमिका

कई चर्चित हिंदी फिल्मों में मां की भूमिका अदा करने वाली अभिनेत्री रीमा लागू अब नहीं रहीं हैं। फिल्मों में उनकी यादगार भूमिकाओं के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। खासकर मां की भूमिका में उन्हें दर्शक मिस करेंगे।
रीमा लागू की वे पांच फिल्में जिनमें उन्होंने निभाई मां की यादगार भूमिका

फिल्मों में मां के रूप में अपनी पहचान बना चुकी रीमा लागू खुद एक इंटरव्यू में स्वीकार कर चुकीं थी कि हिंदी फिल्मों में उन्हें जल्दी ही मां की भूमिका दे दी गईं। रीमा फिल्मों में शाहरुख, आमिर, सलमान इन सब की मां का किरदार निभा चुकी हैं। 'मैंने प्यार किया', 'हम आपके हैं कौन' और 'हम साथ-साथ हैं 'आशिकी',  'साजन', 'वास्तव', 'कुछ-कुछ होता है' जैसी बड़ी फिल्मों में उनका काम और किरदार खूब पसंद किया जाता रहा है। आइए जानते हैं रीमा लागू की कुछ फिल्में जिसमें उन्होंने मां की भूमिका को अमर कर दिया।

मैने प्यार किया

सलमान खान की ब्लॉक बस्टर, मैंने प्यार किया 1989 में रीलिज हुई। जिसमें रीमा ने कौशल्या (मां) की भूमिका निभाई है। इस फिल्म में सुमन और बेटे प्रेम की भावनाओं को समझते हुए उनके प्यार का सम्मान करती हैं। कौशल्या को उन दोनों के प्यार के बारे में पता चलता है और वो सुमन को बहू मान लेती हैं।

वास्तव

मां की ममता के साथ–साथ एक त्याग की मूर्ति यदि देखनी हो तब ‘वास्तव’ में इसकी झलक बखूबी देखी जा सकती है। महेश भट्ट की फिल्‍म 'वास्‍तव' में अपने ही बेटे को गोली मारने वाली मां के किरदार पर रीमा की खूब तारीफ हुई थी। इस भूमिका के लिए उन्हें फिल्‍मफेयर का 'बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्‍ट्रेस' का अवॉर्ड भी मिला  था।

हम साथ-साथ हैं

1999 में रिलीज़ हुई, सूरज आर बड़जात्या द्वारा निर्देशित हिंदी फिल्म में रीमा लागू के अभिनय को देखा जा सकता है। पर्दे पर उनका परिवार आधुनिक होते हुए भी परस्पर प्रेम की मिसाल पेश करता है। मोहनीश बहल , सलमान खान, सैफ अली खान , तब्बू , सोनाली बेंद्रे और करिश्मा कपूर ने इसमें प्रमुख भूमिकाओं को निभाया है।

जुड़वा

जुड़वा 1997 में बनी हिंदी फिल्म थी। इस फिल्म में रीमा प्रेम मल्होत्रा यानी सलमान खान की मां के किरदार में थीं। इस फिल्म का प्रदर्शन 7 फरवरी 1997 को हुआ था।

हम आपके हैं कौन

1994 में बनी यह हिन्दी फिल्म काफी मशहूर हुई। जिसमें पर्दें पर एक हैप्पी फैमिली को दर्शाया गया है। इसमें रीमा लागू ने एक मां की भूमिका को जीवंत कर दिखाया।

हिंदी फिल्मों में रीमा लागू की कमी खलती रहेगी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad