Advertisement

कोरोना: करोड़ों की मदद कर रहे हैं हॉलीवुड सेलेब्स, क्‍या अमिताभ-अक्षय-सचिन देंगे स‍िर्फ सलाह

दुनिया इस समय कोरोना के कहर से जूझ रही है। इस समय लाखों लोग इस वायरस से संक्रमित हैं जबकि हजारों लोगों...
कोरोना: करोड़ों की मदद कर रहे हैं हॉलीवुड सेलेब्स, क्‍या अमिताभ-अक्षय-सचिन देंगे स‍िर्फ सलाह

दुनिया इस समय कोरोना के कहर से जूझ रही है। इस समय लाखों लोग इस वायरस से संक्रमित हैं जबकि हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। जनता से लेकर सरकार तक सभी अपने-अपने तरीके से इस वायरस से लड़ रहे हैं। पूरी दुनिया के सेलेब्रिटीज इससे बचाव के तरीकों को लेकर फैन्स को जागरूक कर रहे हैं। ऐसे में बहुत सारे हॉलीवुड सिलेब्रिटीज भी हैं जो मदद के लिए आगे आए हैं। इनमें से कोई कोरोना पीड़ितों के लिए तो कोई डॉक्टरों और अस्पतालों के लिए दान दे रहा है। वहीं भारत में भी इस बीमारी के मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है लेकिन मदद के लिए एक भी बॉलीवुड सिलेब्रिटी सामने नहीं आए हैं। हमारे सेलेब्रिटीज का सहयोग केवल हाथ धोने और दूसरे ऐहतियातों के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ ‘जनता कर्फ्यू’ के बीच थाली और ताली बजाने तक ही सिमट कर रह गया है।

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ यह वायरस अब पूरी दुनिया में फैल चुका है। अब तक लाखों लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं और हजारों अपनी जान गंवा चुके हैं। इस वायरस से अमेरिका और यूरोप जैसे विकसित इलाके भी अछूते नहीं हैं और वहां भी हजारों लोग मौत के मुंह में समा गए हैं। यूरोप के कई देशों और अमेरिका में लगभग पूरी तरह लॉक डाउन की स्थिति है। ऐसे में दुनिया भर के उद्योगपतियों से लेकर सेलेब्स तक सभी करोड़ों/अरबों रुपये दान देकर लोगों की सहायता कर रहे हैं। लेकिन इस कड़ी में अगर भारत की बात की जाए तो यहां के सेलेब्स ने हाथ धोने की वीडियो, कोरोना को लेकर कविता तो इससे संबंधित किसी और तरह की वीडियो पोस्ट कर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रहे हैं। बात करें सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन की, तो इन्होंने कोरोना को लेकर एक छोटी सी कविता पोस्ट की, अक्षय कुमार ने अपील की, कार्तिक आर्यन  ने अपना सिग्नेचर मोनोलॉग सुनाया और ऐसे कई लोगों ने रगड़ के हाथ धोना और मास्क पहनना सिखाया लेकिन आर्थिक मदद का ऐलान अभी तक किसी ने नहीं किया।

कोरोना से अछूता नहीं है हॉलीवुड

अमेरिका में हॉलीवुड भी कोरोना के प्रभाव से बच नहीं सका है। वहां न केवल फिल्मों की शूटिंग रुक गई है बल्कि कई बड़ी फिल्मों की रिलीज को भी टाल दिया गया है। कई हॉलीवुड सिलेब्रिटीज इस वायरस से संक्रमित भी पाए गए हैं। इन सिलेब्रिटीज में मशहूर हॉलीवुड ऐक्टर टॉम हैंक्स और उनकी पत्नी रिटा विल्सन, ऐक्टर इदरिस एल्बा, 'गेम ऑफ थ्रोन्स' में काम कर चुके क्रिस्टफर हिवजू, लिंडा ल्यूसार्दी, फियोना फिलिप जैसे सिलेब्रिटीज शामिल हैं।

मदद को आगे आए हॉलीवुड सिलेब्रिटीज

जबकि पूरी दुनिया में हजारों लोग इस जानलेवा वायरस के कारण जान गंवा चुके हैं, ऐसे में बहुत सारे हॉलीवुड सिलेब्रिटीज इस जानलेवा वायरस से पीड़ित लोगों की मदद के लिए आगे आए हैं। हाल में खबर आई है कि फैशन लीजेंड अरमानी ने मिलान और रोम में अस्पतालों को 10 करोड़ रुपए का सहयोग किया है। सिंगर लेडी गागा भी लोगों की आर्थिक सहायता के लिए आगे आईं तो वहीं, जस्टिन बीबर और एवा मेंडेस ने भी आर्थिक मदद किया है। ऐसे में अमेरिकन पॉप स्टार और ऐक्ट्रेस रिहाना के एनजीओ क्लैरा लियोनेल फाउंडेशन ने कोरोना वायरस पीड़ितों की मदद कर रही संस्थाओं को लगभग 38 करोड़ रुपये दान करने की घोषणा की है।

ये भी नहीं हैं पीछे

रिहाना के अलावा ऐक्ट्रेस इवा मेन्डेस ने लॉस ऐंजिलिस के रीजनल फूड बैंक को मदद दी है। मॉडल और टीवी सिलेब्रिटी किम कार्दशियां ने अपने एक ब्रैंड के टोटल प्रॉफिट का 20 पर्सेंट कोरोना वायरस के पीड़ितों के लिए दान देने का फैसला किया है। ऐक्ट्रेस और सिंगर माइली साइरस ने एक एनजीओ के लिए कैंपेन करने का फैसला किया है जिसका पूरा प्रॉफिट दान में जाएगा। मशहूर ऐक्टर रायन रेनॉल्ड्स ने 10 लाख डॉलर की सहायता दी है।  

केवल सलाह देंगे या मदद भी करेंगे बॉलीवुड सेलेब्स

भारत भी इस कोरोना वायरस से अछूता नहीं है। हालांकि भारत में इसके मामले काफी कम ही सामने आए हैं लेकिन भारत के अलग-अलग राज्यों में कोरोना के कारण लॉक डाउन की स्थिति है। बॉलीवुड सिलेब्रिटीज लगातार टीवी और सोशल मीडिया के जरिए लोगों को इस खतरनाक वायरस से बचने की सलाह दे रहे हैं। लेकिन एक भी बॉलीवुड सिलेब्रिटी अभी तक कोरोना वायरस से होने वाली कोविद-19 से पीड़ित लोगों की मदद के लिए आगे नहीं आए हैं। हालांकि ऐसा नहीं है कि बॉलीवुड सिलेब्स के पास पैसे की कोई कमी है बल्कि कई ऐक्टर्स तो कमाई के मामले में हॉलीवुड सिलेब्रिटीज से किसी भी मामले में पीछे नहीं हैं।

सिर्फ हाथ धोना सिखा रहा भारत

विश्व भर के फुटबॉलर्स भी अब तक 50 करोड़ रुपये दान कर चुके हैं। अमेरिका की नेशनल बास्केटबॉल एसेसिएशन फंड जुटाने का अभियान चला रही है। बताया जा रहा है कि वह अब तक 300 करोड़ रुपये दान कर चुकी है। वहीं, भारत में सचिन तेदुंलकर, रोहित से लेकर पीवी सिंधु तक हाथ कैसे धोएं का वीडियो बना कर अपने सोशल मीडिया के अकाउंट पर शेयर कर रहे हैं, लेकिन आर्थिक तौर पर किसी भी तरह की मदद के लिए कोई आगे नहीं आया है।

बॉलीवुड के सेलेब्स पहले भी करते रहे हैं मदद

हालांकि ऐसा नहीं है कि कभी बॉलीवुड से मदद के हाथ आगे नहीं आते हैं। अब जबकि कोरोना के कारण बॉलीवुड में भी पूरा काम ठप पड़ा है तब सर्वसम्मति से यह फैसला लिया गया है कि प्रॉडक्शन में काम करने वाले किसी भी व्यक्ति या ठेके पर मजदूरी करने वालों का वेतन नहीं काटा जाएगा। इससे पहले भी बाढ़, भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं, गरीब किसान परिवारों या शहीदों के परिवारों की मदद के लिए अमिताभ बच्चन, सलमान खान, अक्षय कुमार, नाना पाटेकर जैसे सिलेब्रिटीज आगे आए हैं। अब देखना है कि कोरोना वायरस पीड़ितों की मदद के लिए कब बॉलीवुड सिलेब्स अपनी तिजोरियां खोलते हैं।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad