Advertisement

जानें क्यों कानूनी पचड़ों में पड़ी आमिर की फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान'

उत्तर प्रदेश के जौनपुर में फिल्म 'ठग्स आफ हिंदुस्तान' के निर्माता, निर्देशक व अभिनेता आमिर खान के खिलाफ...
जानें क्यों कानूनी पचड़ों में पड़ी आमिर की फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान'

उत्तर प्रदेश के जौनपुर में फिल्म 'ठग्स आफ हिंदुस्तान' के निर्माता, निर्देशक व अभिनेता आमिर खान के खिलाफ जाति विशेष को अपमानित कर मानहानि करने एवं भावनाओं को ठेस पहुंचाने का केस दर्ज किया गया है। कोर्ट ने वाले आमिर समेत इन तीनों के खिलाफ केस दर्ज करने वाले अधिवक्ता हंसराज चौधरी को गवाही के लिए 12 नवंबर को तलब किया है।

आजादी के पूर्व आजादी के दीवानों को आतंकवादी ठग शब्द कहते थे

दरअसल, आमिर खान की फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदुस्तान' एक अंग्रेजी उपन्यासकार के उपन्यास पर आधारित है जो आजादी के पूर्व आजादी के दीवानों को आतंकवादी ठग आदि शब्द कहते थे। फिल्म में 1795 की घटना दिखाई गई है। फिल्म का टाइटल बदलने एवं मल्लाह के पहले फिरंगी शब्द हटाने संबंधी ज्ञापन दो दिन पहले निषाद समाज के लोगों ने भी जिलाधिकारी के माध्यम से राष्ट्रपति को सौंपा था।

आमिर खान समेत तीन के खिलाफ केस दायर

अधिवक्ता हंसराज चौधरी ने ‘ठग्स ऑफ हिंदुस्तान’ फिल्म के निर्माता आदित्य चोपड़ा, निर्देशक विजय कृष्णा, अभिनेता आमिर खान के खिलाफ केस दायर किया है। उनके अलावा 30 अक्टूबर को प्रदीप निषाद, बृजेश निषाद, संजीव नागर, मनोज नागर ने परिवादी के आवास पर सोशल मीडिया पर फिल्म ठग्स ऑफ हिंदुस्तान का ट्रेलर देखा जिसमें मल्लाह जाति को फिरंगी मल्लाह शब्दों से संबोधित कर अपमानित किया गया है।

जानबूझकर टीआरपी बढ़ाने, मुनाफा कमाने के लिए फिल्म का ऐसा नाम रखा गया

अधिवक्ता हिमाशु श्रीवास्तव व बृजेश सिंह ने परिवाद की पोषणीयता पर बहस किया कि जानबूझकर फिल्म की टीआरपी बढ़ाने, मुनाफा कमाने के लिए दुर्भावनापूर्ण तरीके से फिल्म का ऐसा नाम रखा गया और जाति विशेष को फिल्म में अपमानित किया गया। पूरे निषाद समाज को ठग व फिरंगी की संज्ञा दी गई।

जानें क्यों कानूनी पचड़े में पड़ी ये फिल्म

इस केस में बताय गया है कि फिल्म की कहानी केवल कानपुर जिले की है, फिर टाइटल ‘ठग्स ऑफ हिंदुस्तान’ रखना फिल्मकारों की दुर्भावना दर्शाता है। फिल्म में आमिर खान को फिरंगी मल्लाह से संबोधित किया गया है। फिल्मकार जानते हैं कि विरोध पर फिल्म ज्यादा चलेगी। विरोध न होने पर लोग निषाद-मल्लाह को ठग व फिरंगी समझेंगे। फिल्मकारों के इस कृत्य से जातियों में घृणा व वैमनस्य की भावना पैदा हुई। साथ ही सौहार्द व देश की एकता व अखंडता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement