Home » सिनेमा » बॉलीवुड » कैटरीना कैफ: बूम से लेकर धूम तक

कैटरीना कैफ: बूम से लेकर धूम तक

JUL 16 , 2017
19 बरस की उम्र, पराया देश, अंजान शहर, पहली फिल्म मिली पर चली नही, हिंदी भी आती नहीं, पर फिर भी सफलता के सपने देखना छोड़ा नही और आज बॉलीवुड की चंद हाईएस्ट पेड एक्ट्रेसस में से एक है।

विशाल शुक्ला

Advertisement

जी हां, आज बॉलीवुड की हर दिल अजीज कटरीना कैफ का 33वां जन्मदिन है। हिंदी सिनेमा में कैटरीना कैफ एक ऐसी एक्ट्रेस के तौर पर मशहूर हैं जिसने अपने ग्लैमर और अभिनय क्षमता से लगभग एक दशक से दर्शकों को अपना मुरीद बनाया हुआ है।

ऐसा था शुरुआती सफर

16 जुलाई 1984 को हांगकांग में पैदा हुईं कैटरीना कैफ का असली नाम कैटरीना टॉरकेटी ने 14 बरस की उम्र में मॉडलिंग से अपने करियर की शुरूआत की। वह मॉडलिंग करने के लिए मुंबई आईं थी लेकिन इस दौरान उनकी मुलाकात डायरेक्टर कैजाद गुस्ताद से हुई। कैजाद गुस्ताद उन दिनों बूम बना रहे थे। उन्होंने कैटरीना को बूम में काम करने का ऑफर दिया जिसे कैटरीना ने हंसी- खुशी स्वीकार कर लिया।

वर्ष 2003 में आई 'बूम' आपराधिक पृष्ठभूमि पर आधारित थी। बूम में अमिताभ बच्चन और जैकी श्रॉफ ने मुख्य प्रमुख भूमिकाएँ निभाई थी। किस्मत ने साथ नही दिया और बूम बॉक्स ऑफिस पर कोई धूम नहीं मचा सकी। वर्ष 2005 में कैटरीना कैफ को एकबार फिर से अमिताभ के साथ 'सरकार' में काम करने का अवसर मिला लेकिन फिल्म की सफलता के कारण उन्हें आलोचकों ने भी नोटिस किया। वर्ष 2005 में आई फिल्म 'मैने प्यार क्यों किया' कैटरीना कैफ के करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुई। कैटरीना खुद कहतीं हैं कि यह फिल्म सलमान खान की वजह से मिली थी। इस फिल्म की सफलता के बाद कैटरीना को फिल्म इंडस्ट्री में अच्छी फिल्में मिलनी लगीं। बाद में कैटरीना कैफ के करियर में उनकी जोड़ी खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार के साथ काफी पसंद की गई। अक्षय और कैटरीना की जोड़ी सर वर्ष 2006 में प्रदर्शित फिल्म 'हमको दीवाना कर गए' में काम किया।जिसमें दोनों की जोड़ी को काफी सराहा गया। इसके बाद बाद अक्षय और कैटरीना की जोड़ी वर्ष 2007 में प्रदर्शित फिल्म 'नमस्ते लंदन' में नजर आई। यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई। इसके बाद इस जोड़ी ने वेलकम, सिंह इज किंग, दे दना दन, और 'तीसमार खान' जैसी कई फिल्मों में एक साथ काम किया।

कैसा रहा अब तक का सफर

कैटरीना कैफ़ को बॉलीवुड में आए करीब 10 बरस हो चुके है और इस दौरान उन्होंने शाहरुख, सलमान, ऋतिक रोशन और अक्षय कुमार जैसे बड़े कलाकारों के साथ काम किया है। कैटरीना कैफ के करियर की अन्य उल्लेखनीय फिल्मों में अपने, रेस, न्यूयार्क, ब्लू, अजब प्रेम की गजब कहानी, राजनीति, जिंदगी ना मिलेगी दुबारा, मेरे बद्रर की दुल्हन, जब तक है जान, धूम-3, बैंगबैंग फैंटम और फितूर प्रमुख है। हाल ही मे आई उनकी फिल्म जग्गा जासूस को भी काफी सराहा जा रहा है।

एक्टिंग भी दमदार

कमर्शियल हिट फिल्में देने के बाद भी कैटरीना पर हिंदी में सहज न होने और एक्टिंग के मोर्चे पर कमजोर होने के आरोप लगते रहे हैं। पर उनके करियर को गौर से देखने पर पता चलता है कि राजनीति, सरकार और अपने जैसी फिल्मों में उन्होंने किसी इंडियन एक्ट्रेस की तरह ही बेहतरीन एक्टिंग की है। हाल में आई जग्गा जासूस को देखने पर साफ पता चलता है कि उन्होंने हिंदी को लेकर, भारतीय एक्सेंट को लेकर अच्छी खासी मेहनत की है।

रिलेशनशिप को लेकर रहीं चर्चा में

कैटरीना कैफ करियर के शुरूआती दौर में सलमान खान और बाद में रणबीर कपूर को लेकर काफी मीडिया सुर्खियों में रहीं। लेकिन एक बेहतरीन और मंझे हुए प्रोफ़ेशनल की तरह उन्होंने मामले संभाले और खुद को एक दमदार एक्ट्रेस के तौर पर स्थापित किया। हाल ही में जग्गा जासूस के एक प्रोमोशनल इवेंट मे कहा था कि "यह अब नहीं होगा,  लोगों के पास अब सबूत है की रणबीर बहुत ही ‘ट्राइंग’ और ‘टेस्टिंग’ पर्सन हैं। रणबीर ने भी मेरी और इशारा किया है कि अब किसी फिल्म में हमें एक साथ काम नहीं करना चाहिए।

दरसल, रणबीर और कटरीना का ब्रेकअप पिछले वर्ष हुआ था जिसके बाद वह दोनों काफी वक्त तक एक दूसरे से दूरी बनाये हुए थे। ब्रेकअप के बाद कटरीना रणबीर के खार (मुम्बई) वाले फ्लैट से निकल कर अलग रहने लगी थी। तब से रणबीर ने भी अपना वह आशियाना छोडकर अपने माता-पिता के साथ वापस रहना शुरू कर दिया था। आखिरकार उनके प्रोफेशनल कमिटमेंट्स के चलते उन्हें फिल्म ‘जग्गा जासूस’ के लिए साथ  आना पड़ा। रणबीर और कटरीना फिल्म ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’ और ‘राजनीति’ में पहले काम कर चुके हैं।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.