Advertisement

जन्मदिन: जानिए ऐश्वर्या राय बच्चन के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें

भारत की पॉपुलर और हाईप्रोफाइल सेलिब्रिटीज में से एक मानी जाने वाली ऐश्‍वर्या रॉय बच्‍चन आज अपना 44वां...
जन्मदिन: जानिए ऐश्वर्या राय बच्चन के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें

भारत की पॉपुलर और हाईप्रोफाइल सेलिब्रिटीज में से एक मानी जाने वाली ऐश्‍वर्या रॉय बच्‍चन आज अपना 44वां जन्मदिन मना रही हैं। 1994 की मिस वर्ल्‍ड ऐश्वर्या राय को कौन नहीं जानता, जिन्होंने न सिर्फ सुंदरता बल्कि दमदार अभिनय के बल पर लोगों के दिलों पर राज किया है। ऐश्वर्या का जन्म 1 नवम्बर, 1973 को हुआ था।

दुनियाभर में अपनी खूबसूरती के लिए चर्चित ऐश्वर्या राय का हिन्दी फिल्म जगत में करिअर शानदार रहा है। भले ही आज बॉलीवुड की एक और हस्ती प्रियंका चोपड़ा हॉलीवुड में बहुत नाम कमा रही हों लेकिन असल में बॉलीवुड को दुनिया भर में पहचान ऐश ने ही दिलवाई। 

जानिए, ऐश्वर्या से जुड़ी अहम बातें।

तमिल फिल्म से की थी अपने अभिनय की शुरुआत

ऐश्वर्या राय ने अपने अभिनय की शुरूआत तमिल फिल्म 'इरूवर' से की। 1997 में मणि रत्नम ने दोस्त से राजनीतिक प्रतिद्वंदी बने एम.जी रामचंद्रन (एमजीआर) और एम करुणानिधि पर फिल्म 'इरुवर' बनाई थी। इसमें मोहनलाल ने एमजीआर का और प्रकाश राज ने उनके प्रतिद्वंदी की भूमिका निभाई थी। रेवती, तब्बू समेत कई और साउथ स्टार भी थे, मगर इन सबके बीच ऐश्वर्या के लिए यह फिल्म बेहद खास थी क्योंकि यह उनकी डेब्यू फिल्म थी।

ऐश्वर्या ने दोहरी भूमिका निभाई थी, एक में वो मोहनलाल की पत्नी बनी थीं, जो एक हादसे में मर जाती है। इसके बाद फिल्म में वो एक अभिनेत्री के तौर पर नजर आती हैं, जो मोहनलाल के राजनीतिक आंदोलन में हिस्सा लेती है और उनकी निजी जिंदगी में भी।

ऐश्वर्या की दूसरी भूमिका एमजीआर के साथ जयललिता के रिश्ते से प्रेरित थी। हालांकि फिल्म मेकर्स ने इसका एमजीआर से सीधा संबंध होने से साफ इनकार कर दिया, मगर दर्शकों को स्पष्ट रूप से समझ आ गया था कि आखिर बात किसकी हो रही है। इस फिल्म को मणि रत्नम की बेहतरीन फिल्मों में शुमार जाता है।

पहली बॉलीवुड फिल्म बॉबी देओल के साथ

उनकी पहली हिन्दी फिल्म 'और प्यार हो गया' थी। फिल्‍म खास सफल नहीं हुई। 1999 में रिलीज हुई 'हम दिल दे चुके सनम' उनके करिअर का टर्निंग प्‍वाइंट रही। यह फिल्‍म बहुत सफल रही। इसमें ऐश्‍वर्या के काम को भी सराहा गया। उनकी पहली कामर्शियल सफल फिल्म‍ 'जींस' थी। संजय लीला भंसाली ने उन्हें 'हम दिल दे चुके सनम' के बाद 'देवदास' में पारो के रोल लिए कास्ट किया। उनकी फिल्म 'धूम 2' और 'जोधा अकबर' ने देश-विदेश में अच्छा कारोबार किया और इन फिल्मों में उनकी रितिक रोशन के साथ जोड़ी को भी पसंद किया गया। इस दौरान रितिक के साथ 'धूम 2' में फिल्माए गए एक किस सीन को लेकर काफी चर्चा हुई और खबरें आईं कि अभिषेक बच्चन इससे नाराज थे। फिल्म 'रेनकोट' और 'गुजारिश' में भी उनके अभिनय की खूब तारीफ हुई।

कई भाषाओं का है ज्ञान, नृत्य में भी हैं पारंगत

ऐश्वर्या राय की मातृ-भाषा तुलु है, इसके अलावा उन्हें कन्नड़, हिन्दी, मराठी, अंग्रेजी और तमिल भाषाओं का भी ज्ञान है। बहुत काम लोग जानते है की ऐश्वर्या ने क्लासिकल डांसिंग के गुर भी सीखे हैं, जो उनके करियर में काफी उपयोगी भी साबित हुए। बचपन में उन्‍होंने पांच साल तक क्‍लासिकल डांस और संगीत की ट्रेनिंग ली।

नौंवी क्लास में किया था पहला विज्ञापन

कॉलेज के दौरान ही राय ने कुछ मॉडलिंग असाईनमेंट्स में काम किया। इसके बाद वे कई टीवी विज्ञापनों में भी दिखाई दीं। ऐश्वर्या का पहला विज्ञापन ब्रांड कैमलिन पेंसिल था। इस विज्ञापन को उन्होंने नौंवी क्लास में किया था। 17 साल की उम्र में ऐश्वर्या ने फोर्ड प्रतियोगिता जीती थी।

बाद में उन्‍होंने मिस इंडिया की प्रतियोगिता में भाग लिया जिसमें वे दूसरे स्‍थान पर रहीं। 1994 में राय को मिस वर्ल्‍ड का ताज मिलने के बाद से ही फिल्‍मों के लिए ऑफर मिलने शुरु हो गए थे। मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में अलग-अलग देशों की 87 मॉडल्स ने हिस्सा लिया था, जिसमें ऐश ने सभी को पछाड़ते हुए खिताब अपने नाम किया था। दिसंबर 2014 में हुई इस कॉम्पिटीशन में उन्हें बतौर चीफ गेस्ट बुलाया गया था।

ऐश पेप्सी विज्ञापन से हुई थीं लोकप्रिय

ऐश्वर्या राय बच्चन एक मात्र ऐसी भारतीय सेलेब्रिटी हैं, जिन्होंने पेप्सी और कोकाकोला दोनों प्रतिस्पर्धी ब्रांड का विज्ञापन किया है। पेप्सी के विज्ञापन से ही ऐश्वर्या राय बच्चन लोकप्रिय हुई थीं। वे देश की टॉप ब्रांड एंबेस्‍डर्स में से एक हैं और इस मामले में वे सबसे ज्‍यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों में से एक हैं। वे टाइटन की घडि़यों, लोरियल, लैक्मे कॉस्‍मेटिक्‍स, पामोलिव, लक्‍स, नक्षत्र डायमंड जूलरी, कल्‍याण जूलर के विज्ञापन कर चुकी हैं।

दो बार सबसे ज्यादा खूबसूरत महिला का खिताब

ऐश को अब तक चुनी गईं मिस वर्ल्ड में वोटिंग के आधार पर दो बार (2000, 2010) सबसे ज्यादा खूबसूरत घोषित किया गया है। दुनियाभर में उनके चाहने वालों ने ऐश्वर्या को समर्पित लगभग 17,000 इंटरनेट साइट बना रखे हैं और उनकी गिनती दुनिया के सबसे खूबसूरत महिलाओं में की जाती है।

फ्रांस सर‍कार की ओर से भी सम्मानित हो चुकी हैं ऐश

दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला मानी जाने वाली ऐश्वर्या को कई पुरस्‍कारों से नवाजा जा चुका है। उन्‍हें 2 बार फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार और भारत सरकार की ओर से 2009 में पद्मश्री और 2012 में फ्रांस सर‍कार की ओर से भी सम्‍मानित किया जा चुका है।

पारो के रोल में छा गईं थीं राय और मिली विदेशों में भी ख्‍याति

'हम दिल दे चुके सनम' के बाद एक बार फिर ऐश्‍वर्या ने संजय लीला भंसाली के साथ 'देवदास' में काम किया। फिल्‍म को 2002 के कान फिल्‍म समारोह में भी दिखाया गया और टाइम मैगजीन ने इसे मिलेनियम की 10 सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍मों में से एक बताया। भारत में इस फिल्‍म को 10 फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार मिले, जिसमें से ऐश्‍वर्या को दूसरी बार सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का फिल्‍म फेयर पुरस्‍कार भी शामिल है।

सलमान खान के साथ अफेयर के बाद हुआ विवाद

1999 में रॉय और सलमान ने एक दूसरे को डेट करना शुरू किया, लेकिन 2001 में ही दोनों एक दूसरे से अलग हो गए। ऐश्‍वर्या ने उन पर आरोप लगाया कि सलमान ने उन्‍हें गालियां दी और उन पर हाथ भी उठाया। सलमान ने उन्‍हें हर तरह से परेशान किया। वहीं, 2009 में मीडिया में आई खबरों में छपी रिपोर्ट में सलमान ने साफ किया कि उन्‍होंने आज तक किसी औरत पर हाथ नहीं उठाया है।

 

राय के पिता कृष्‍णराज समुद्री जीवविज्ञानी थे। उनकी मां का नाम बृंदा राय है, जो लेखिका हैं। उनके एक बड़े भाई भी हैं जिनका नाम आदित्‍य राय है और वे मर्चेंट नेवी में इंजीनियर हैं। वे ऐश्‍वर्या की फिल्‍म 'दिल का रिश्‍ता' के सह-निर्माता भी थे। ऐश्‍वर्या ने मुंबई के आर्य विद्या मं‍दिर हाई स्‍कूल से पढ़ाई की। उन्‍होंने बारहवीं की पढ़ाई जय हिन्‍द कॉलेज से की और उसके बाद डीजी रूपारेल कॉलेज में एडमिशन लिया, जहां उन्‍होंने एचएससी परीक्षा में 90 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। ऐश्वर्या पढ़ाई में भी अच्छी थीं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement