Home » सिनेमा » बॉलीवुड » हिंदी सिनेमा की ‘पहली स्टंट वुमन’ का बर्थडे आज, घुड़सवारी से लेकर निशानेबाजी में भी थीं माहिर

हिंदी सिनेमा की ‘पहली स्टंट वुमन’ का बर्थडे आज, घुड़सवारी से लेकर निशानेबाजी में भी थीं माहिर

JAN 08 , 2018

चालीस के दशक में बॉलीवुड पर राज करने वाली पहली एक्शन हिरोइन फियरलेस नाडिया का आज 110वां जन्मदिन है। भूरे बालों, नीली आंखों वाली नाडिया की पहली ही फिल्म हिट हो गई थी। 

नाडिया को उनके हैरतअंगेज स्टंट्स की वजह से जाना जाता है। उनका असली नाम मैरी एन इवांस था, लेकिन उनका फिल्मी नाम फियरलेस नादिया था। वे ऑस्ट्रेलिया से थीं और उन्होंने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में बतौर एक्ट्रेस और स्टंट वूमन के तौर पर अपनी खास पहचान बनाई। नाडिया ऐसे एक्शन करती थीं कि अच्छे-अच्छों के पसीने छूट जाते थे। उनकी यादगार फिल्म 1935 की 'हंटरवाली' है। इसी फिल्म की वजह से उनका नाम ‘हंटरवाली’ पड़ गया था।

गूगल ने भी किया याद

इस मौके पर आज गूगल ने भी एक खूबसूरत डूडल के जरिए उन्हें याद किया और फियरलेस नाडिया 110 बर्थडे शीर्षक से डूडल बनाया है। फियरलेस नाडिया का जन्म 8 जनवरी 1908 को ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में हुआ था। उनके पिता स्कॉटलैंड के और मां ग्रीस की थीं। उनके पिता हरबर्ट इवेंस ब्रिटेन की आर्मी में वालंटियर थे। नाडिया का बचपन भारत के उत्तरी पश्चिमी सीमांत प्रांत (खैबर पख्तूनख्वा अब पाकिस्तान में) में बीता था। 9 जनवरी, 1996 को नाडिया ने आखिरी सांसे ली।

नाडिया को सिंगर और डांसर बनने का शौक था

कम उम्र में ही नाडिया को सिंगर और डांसर बनने का शौक था और वो अपने पिता से स्कॉटलैंड का डांस सीखती थीं। नाडिया अपने बचपन से ही दूसरे बच्चों से कुछ अलग थीं। जहां उनकी उम्र के दूसरे बच्चे नर्म मुलायम खिलौनों से खेलते थे। वहीं, नाडिया का समय एक छोटे कद के घोड़े के साथ बीतता था।

छोटी उम्र में ही सीखा घुड़सवारी, शिकार और शूटिंग जैसे हुनर

नादिया ने फिल्म निर्माता होमी वाडिया से विवाह किया था और 9 जनवरी 1996 (मुंबई ) को उनका देहांत हो गया था। नादिया पांच साल की उम्र में भारत आई थीं और उन्होंने यहां पर घुड़सवारी, शिकार और शूटिंग जैसे हुनर सीखे। नाडिया 'देश दीपक' और 'नूर-ए-यमन' जैसी फिल्मों में भी नजर आईं लेकिन उन्होंने लोकप्रियता दिलाने का काम किया 'हंटरवाली' ने।

सर्कस में भी किया काम

नाडिया ने कई तरह की कलाओं में महारत हासिल की। जैसे- घुड़सवारी, शूटिंग, जिमनास्टिक्स, टैप डांसिंग, बैले, फिशिंग आदि। इसके बाद उन्होंने सर्कस में काम करना शुरू कर दिया, इससे उन्हें घूमने का मौका मिला।

भारत की स्टंट क्वीन कही जाती हैं नाडिया

फियरलेस नाडिया ने अपनी फिल्मों में कई ऐसे स्टंट किए जिनमें उनकी जान को भी खतरा था, लेकिन उन्होंने इसकी परवाह कभी नहीं की। फियरलेस नाडिया को भारत की स्टंट क्वीन भी कहा जाता है।

विशाल भारद्वाज की फिल्म में दिखी फियरलेस नाडिया की झलक

नाडिया के बारे में एक दिलचस्प बात यह है कि फियरलेस नाडिया को परदे पर एक बार फिर लाने का काम विशाल भारद्वाज ने किया। उन्होंने अपनी फिल्म 'रंगून' में जांबाज जूलिया नाम के कैरेक्टर की रचना की, जो काफी कुछ फियरलेस नाडिया जैसी थी। पिछले साल आई कंगना रानौत की फिल्म रंगून में उनके किरदार को नाडिया से प्रेरित कहा गया था।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.