Home सिनेमा बॉलीवुड ऑस्ट्रेलियाई सरकार शाहरुख खान को इस अवॉर्ड से करेगी सम्मानित

ऑस्ट्रेलियाई सरकार शाहरुख खान को इस अवॉर्ड से करेगी सम्मानित

आउटलुक टीम - AUG 05 , 2019
ऑस्ट्रेलियाई सरकार शाहरुख खान को इस अवॉर्ड से करेगी सम्मानित
ऑस्ट्रेलियाई सरकार शाहरुख खान को इस अवॉर्ड से करेगी सम्मानित
आउटलुक टीम

पिछले करीब 25 सालों से भी लंबे बॉलीवुड करिअर में शाहरुख खान ने एक से एक बेहतरीन फिल्में दी हैं। शाहरुख ने न सिर्फ देश में बल्कि विदेश में भी अपना सिक्का जमाया है। ऐसे में एक बार फिर शाहरुख ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। बता दें कि शाहरुख खान को मेलबर्न के दसवें इंडियन फिल्म फेस्टिवल में एक्सीलेंस इन सिनेमा अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। इस अवॉर्ड समारोह का आयोजन आठ अगस्त को किया जाएगा।

लिंडा डेसाऊ देंगी अवॉर्ड

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शाहरुख को लिंडा डेसाऊ पुरस्कृत करेंगी। गौरतलब है कि लिंडा विक्टोरिया की 29 वीं राज्यपाल के रूप में शपथ लेने वाली पहली महिला हैं। शाहरुख खान इस समारोह के मुख्य अतिथि भी होंगे। साल 2019 में इस कार्यक्रम की थीम साहस है। आयोजन पलाइस थिएटर में आयोजित होगा। इस अवार्ड के जरिए आयोजक भारतीय सिनेमा में शाहरुख के योगदान को सम्मानित किया जाएगा।

मैं इस सम्मान के लिए आभारी हूं

इस बारे में एक इंटरव्यू में शाहरुख खान ने कहा कि मैं इस सम्मान के लिए आभारी हूं। मेलबर्न में सिनेमा का जश्न मनाने के लिए भारत के विभिन्न हिस्सों से आ रहे मेरे सभी साथी व उद्योग के सदस्यों के साथ मंच और पोडियम साझा करना एक शानदार अनुभव होगा। इसके साथ ही में मैं माननीय लिंडा डेसाऊ से मिलने के लिए भी उत्सुक हूं।

पहले भी मिल चुके हैं कई सम्मान

गौरतलब है कि शाहरुख खान इससे पहले भारत सरकार द्वारा पद्म श्री, फ्रांस सरकार द्वारा ऑर्ड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस और लेगियन डी'होनूर से भी सम्मानित हो चुके हैं। वहीं उन्हें बेडफोर्डशायर विश्वविद्यालय, एडिनबर्ग विश्वविद्यालय, मौलाना आजाद राष्ट्रीय उर्दू विश्वविद्यालय और यूनाइटेड किंगडम में विधि विश्वविद्यालय द्वारा मानद डॉक्टरेट की उपाधि दी जा चुकी है।

हिंदी सिनेमा के महान कलाकारों में से एक हैं

फेस्टिवल के डायरेक्टर मीतू भौमिक लंगे ने कहा कि हम जब भी हिंदी सिनेमा के महान कलाकारों की बात करते हैं तो शाहरुख का योगदान उसमें सबसे ऊपर आता है। उन्होंने हिंदी सिनेमा को ग्लोबल फिनोमिना के तौर पर स्थापित किया है और दुनिया भर के लाखों लोगों के दिल में इसके लिए जगह बनाई है।

पिछली फिल्म रही थी फ्लॉप

अगर उनके करिअर की बात करें तो शाहरुख खान पिछली बार जीरो फिल्म में नजर आए थे। इसमें उन्होंने एक बौने आदमी का किरदार निभाया था। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गई थी। इसे डायरेक्टर आनंद एल राय ने निर्देशित किया था। इस फिल्म के बाद शाहरुख ने अभी तक अपने नए प्रोजेक्ट का खुलासा नहीं किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से