Home » सिनेमा » बॉलीवुड » जन्मदिन: अमिताभ बच्चन से जुड़ी ऐसी बातें, जिन्हें आप जानना चाहेंगे

जन्मदिन: अमिताभ बच्चन से जुड़ी ऐसी बातें, जिन्हें आप जानना चाहेंगे

OCT 11 , 2017

11 अक्टूबर को यानी आज बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन 75 वर्ष के हो गए हैं। सत्तर के दशक के दौरान बिग बी ने बड़ी लोकप्रियता हासिल की और वह भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे फेमस व्यक्ति बन गए। आज जिस मुकाम पर वह हैं, वहां पहुंचना किसी आम आदमी/अभिनेता  के वश की बात नहीं है। जिस उम्र में लोग रिटायर हो जाते हैं उम्र के उस पड़ाव पर भी अमिताभ बच्चन व्यस्त ही नहीं सक्रिय हैं। 75 साल की उम्र में भी अमिताभ उसी जोश और जुनून के साथ काम कर रहे हैं, जैसे वह अपनी युवावस्था में किया करते थे। बच्चन साहब ने फिल्मों और टीवी में ही नहीं बल्कि विज्ञापन जगत में भी खूब नाम कमाया है। बिग बी की दमदार आवाज का ही असर है कि आज भी उन्हें विज्ञापनों के काफी ऑफर मिलते हैं। बता दें कि हाल ही में उन्हें माल एवं सेवाकर (जीएसटी) का भी ब्रांड एंबेसडर बनाया गया।

हिंदी सिनेमा में चार दशकों से ज्यादा का वक्त बिता चुके अमिताभ बच्चन से जुड़ी कुछ ऐसी बाते हैं जिनसे कम लोग वाकिफ हैं।  

Advertisement

आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ ऐसी ही बातों को ..

25% लीवर पर ही जिंदा हैं बिग बी

‌हिंदी फिल्मों के सरताज अमिताभ बच्चन ने पिछले दिनों अपनी ऐसी बीमारी का खुलासा किया कि वे लीवर की खतरनाक बीमारी लड़ रहे हैं। इस बीमारी में लीवर का सिर्फ 25% हिस्सा ही काम कर सकता है बाकी 75% लीवर काम नहीं कर पाता है। इस बीमारी में आदमी सिर्फ 25% लीवर पर जिंदा रह सकता है। उन्होंने आगे बताया कि इस जानलेवा बीमारी का कारण ‘हेपेटाइटिस वायरस’ का संक्रमण है।

कुली के दौरान लगी थी गंभीर चोट

फिल्म ‘कुली’ के दौरान बिग बी को गंभीर चोट लगी थी, उन्हें कई दिनों तक अस्पताल में रहना पड़ा था। इस दौरान डॉक्टर ने उनके परिवार से ये तक कह दिया था कि अमिताभ से आखरी बार मिल लें।  

अमिताभ का नाम रखा था ‘इंकलाब राय’ 

अमिताभ बच्चन का नाम उनके पिता हरिवंश राय बच्चन ने ‘इंकलाब राय’ रखा था, क्योंकि उस समय देश में स्वतंत्रता संग्राम का माहौल चल रहा था। हालांकि बाद में उनका नाम अमिताभ रख दिया गया, जिसका मतलब होता है ‘अनंत प्रतिभा वाला’। उन्हें यह नाम हिंदी के प्रसिद्ध कवि सुमित्रानंदन पंत ने दिया था। 

12 फिल्मों में कर चुके हैं डबल रोल

अमिताभ एक मात्र ऐसे एक्टर है जो अब तक 12 फिल्मों में डबल रोल कर चुके है इसके अलावा ‘महान’ एक ऐसी फिल्म थी जिसमें अमिताभ ट्रिपल रोल में नजर आए थे।

 

अमिताभ बच्चन और राजीव गांधी थे अच्छे मित्र

अमिताभ बच्चन और राजीव गांधी बहुत अच्छे मित्र थे। राजीव गांधी के कहने पर ही अमिताभ राजनीति में आए थे। उन्होंने उत्तर प्रदेश के इलाहबाद की लोकसभा सीट से चुनाव लड़कर भारतीय राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले नेता हेमवती नंदन बहुगुणा को हरा दिया था।

 

‘कौन बनेगा करोड़पति’ शो ने दी जबरदस्त सफलता

एक ऐसा दौर भी आया जब अमिताभ बच्चन को बिजनेस में भारी घाटा हो गया था, तब ‘कौन बनेगा करोड़पति’ शो ने उनको जबरदस्त सफलता दी और फाइनेंशियली स्टेबल करने में काफी मदद की। अपनी कंपनी का घाटा पूरा करने के लिए उन्हें काम की तलाश थी और वे बेझिझक यश चोपड़ा के पास काम मांगने चले गए थे। बाद में यश चोपड़ा ने उन्हें मोहब्बतें फिल्म में काम दिया था। इसके बाद अमिताभ बूमरेंग की तरह वापस आए और दूसरी पारी की सफलता अब इतिहास है।

 

सदी के महानायक जैसा ‌विश्‍वस्‍तरीय ‌खिताब पाने वाले अमिताभ बच्चन के जीवन के बारे में जितना कहा जाए कम ही होगा, क्योंकि उनकी जिंदगी से कई सारे बेहतरीन किस्से जुड़े हुए हैं।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.