Advertisement

देशभक्ति की थीम पर आधारित ये 5 फ़िल्में आपको जरूर देखनी चाहिए

आज 15 अगस्त है। भारत की आजादी का दिन। भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त...
देशभक्ति की थीम पर आधारित ये 5 फ़िल्में आपको जरूर देखनी चाहिए

आज 15 अगस्त है। भारत की आजादी का दिन। भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त हुए 75 साल पूरे हो चुके हैं। हिन्दी सिनेमा में ऐसी कई फिल्मों का निमार्ण किया गया है, जो देशभक्ति की भावना से भर देती हैं। देशप्रेम की भावना पर आधारित इन्हीं फिल्मों में से 5 फ़िल्मों पर एक नजर। 

 

 

 

बॉर्डर (1997)

 

भारत पाकिस्तान युद्ध पर आधारित जेपी दत्ता की फिल्म "बॉर्डर" को हिन्दी सिनेमा की महत्वपूर्ण फिल्म माना जाता है। इस फिल्म में सुनील शेट्टी, सनी देओल, अक्षय खन्ना, जैकी श्रॉफ ने मुख्य भूमिका निभाकर देशवासियों में मातृभूमि के प्रति प्रेम, समर्पण पैदा करने का काम किया। 

 

 

 

 

 

शेरशाह (2021)

 

शहीद विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित फिल्म "शेरशाह" 12 अगस्त 2021 को ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई थी। फिल्म में शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा की भूमिका अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा ने निभाई थी। फिल्म में मुख्य अभिनेत्री का किरदार कियारा आडवाणी ने निभाया था। फिल्म को कोविड के कारण ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया था। दर्शकों ने फिल्म को बहुत पसन्द किया था। फिल्म "शेरशाह" शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित फिल्म है। विक्रम बत्रा साल 1999 में पाकिस्तान के साथ हुए कारगिल युद्ध में अदम्य साहस और शौर्य का परिचय देते हुए वीरगति को प्राप्त हुए थे। मातृभूमि पर सर्वोच्च बलिदान के लिए शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा को मरणोपरांत परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था। 

 

 

 

 

चक दे इंडिया (2007)

 

निर्माता आदित्य चोपड़ा और निर्देशक शिमित अमीन की फिल्म चक दे इंडिया देशभक्ति फिल्मों की श्रेणी में अग्रणी कतार में खड़ी दिखती है। फिल्म हॉकी पर आधारित है। फिल्म में मुख्य भूमिका शाहरुख खान ने निभाई थी। जब भी अच्छे देशभक्ति गीतों की बात होती है तो जयदीप साहनी के लिखे गीत "चक दे इंडिया" का जिक्र जरुर आता है। सलीम सुलेमान के संगीत में ऐसा असर है कि कि जो भी गीत सुनता है, उसके अंदर राष्ट्रप्रेम की भावना हिलोरे लेने लगती हैं। 

 

 

 

 

रंग दे बसंती (2006)

 

 

राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म "रंग दे बसंती" देशभक्ति पर आधारित सफल फ़िल्म है। फिल्म में आजादी की लड़ाई को दिखाया गया है। रंग दे बसंती फिल्म में आमिर खान, कुणाल रॉय कूपर, सोहा अली खान, आर माधवन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। फिल्म को जनता के द्वारा खूब पसंद किया। 

 

 

 

लक्ष्य ( 2004 )

 

अभिनेता एवं निर्देशक फरहान अख्तर की फिल्म लक्ष्य सन 1999 की भारत पाकिस्तान कारगिल युद्ध पर आधारित फिल्म है। फिल्म में मुख्य भूमिका ऋतिक रोशन, प्रीति जिंटा, अमिताभ बच्चन ने निभाई। इस फिल्म को खूब पसंद किया गया। फिल्म समाज में राष्ट्रप्रेम, देशभक्ति भरने का काम करती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad