Advertisement
Home अर्थ जगत भारत के लिए टेस्ला का क्या प्लान है? एलन मस्क ने दिया यह जवाब

भारत के लिए टेस्ला का क्या प्लान है? एलन मस्क ने दिया यह जवाब

आउटलुक टीम - MAY 28 , 2022
भारत के लिए टेस्ला का क्या प्लान है? एलन मस्क ने दिया यह जवाब
भारत के लिए टेस्ला का क्या प्लान है? एलोन मस्क ने दिया यह जवाब
आउटलुक टीम

लंबे समय से चल रही अटकलों पर विराम लगाते हुए, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने 27 मई को कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता किसी भी ऐसे स्थान पर विनिर्माण संयंत्र स्थापित नहीं करेगा, जहां उसे पहले कारों की बिक्री और सेवा की अनुमति नहीं है।

एक ट्वीट का जवाब देते हुए कि क्या भविष्य में भारत में टेस्ला मैन्युफैक्चरिंग प्लांट सेट कर रहा है, एलन मस्क ने कहा: "टेस्ला किसी भी ऐसे स्थान पर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट नहीं लगाएगी, जहां हमें पहले कारों को बेचने और सर्विस करने की अनुमति नहीं है।"

अमेरिका स्थित ऑटोमोबाइल कंपनी लंबे समय से भारत सरकार से आयातित वाहनों पर उत्पाद शुल्क कम करने का आग्रह कर रही थी। 

वास्तव में, टेस्ला की पसंद से सरकार की मांग सरल और सीधी थी कि वो भारत की विनिर्माण क्षमताओं में निवेश करें। टेस्ला हालांकि अपने दो बड़े विनिर्माण केंद्रों, चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका से वाहनों का आयात करके उपभोक्ता मांग की पूर्ति करना चाहता था।

इसके अलावा, आयात करों को कम करने के टेस्ला के अनुरोध का स्थानीय खिलाड़ियों ने विरोध किया था, जिन्होंने तर्क दिया था कि इस तरह के कदम से घरेलू विनिर्माण में निवेश को नुकसान होगा।

बता दें कि भारत में, 40,000 डॉलर से अधिक की लागत वाले इलेक्ट्रिक वाहनों पर 100 प्रतिशत आयात शुल्क और 40,000 डॉलर या उससे कम की लागत वाले वाहनों पर 60 प्रतिशत आयात शुल्क लगाया जाता है।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement