Advertisement

नए साल से आपकी जिंदगी में आएंगे ये 10 बड़े बदलाव, जानें नए नियम

नए साल की शुरुआत यानी 1 जनवरी, 2021 से आपके दैनिक जीवन से जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं। इनमें जीएसटी,...
नए साल से आपकी जिंदगी में आएंगे ये 10 बड़े बदलाव, जानें नए नियम

नए साल की शुरुआत यानी 1 जनवरी, 2021 से आपके दैनिक जीवन से जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं। इनमें जीएसटी, फास्टैग, गैस सिलिंडर, बीमा, चेक पेमेंट, कॉलिंग, व्हाट्सएप, गाड़ियों के दाम वगैरह शामिल हैं।

आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में..

1.सिलेंडर के दामों में होगा बदलाव

तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दाम तय करती है। लिहाजा 1 जनवरी से सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होगा।  अब तक दिसंबर में दो बार रसोई गैस की कीमतें बढ़ चुकी हैं। अब ये देखना होगा कि नए साल में तेल कंपनियां सिलेंडर की कीमत बढ़ाती है या नहीं।

2. चेक से पेमेंट का तरीका बदल जाएगा

पॉजिटिव पे सिस्टम एक स्वचालित टूल है जो चेक के  धोखाधड़ी करने पर लगाम लगाएगा। इसके अंतर्गत जो व्यक्ति चेक जारी करेगा, उन्हें इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से चेक की तारीख, लाभार्थी का नाम, प्राप्तकर्ता और पेमेंट की रकम के बारे में दोबारा जानकारी देनी होगी। चेक जारी करने वाला व्यक्ति यह जानकरी एसएमएस, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम जैसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से दे सकता है। इसके बाद चेक पेमेंट से पहले इन जानकारियों को क्रॉस-चेक किया जाएगा। यदि इसमें कोई गड़बड़ी पाई जाएगी चेक से भुगतान नहीं किया जाएगा और संबंधित बैंक शखा को इसकी जानकारी दी जाएगी। बैंक 50,000 रुपये और उससे ऊपर के सभी भुगतान के मामले में खाताधारकों के लिए नया नियम लागू करेंगे।
 

3. अब कम प्रीमियम पर मिलेगी टर्म प्लान पॉलिसी

नए साल से आप कम प्रीमियम में सरल जीवन बीमा (स्टैंडर्ड टर्म प्लान) पॉलिसी खरीद सकेंगे। भारतीय बीमा विनियामक इरडा ने बीमा कंपनियों को आरोग्य संजीवनी नामक स्टैंडर्ड रेग्युलर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान पेश करने के बाद एक स्टैंडर्ड टर्म लाइफ इंश्योरेंस पेश करने का निर्देश दिया था। लिहाजा बीमा कंपनियां 1 जनवरी से सरल जीवन बीमा पॉलिसी लॉन्च करने जा रही है। नए बीमा प्लान में कम प्रीमियम में टर्म प्लान खरीदने का विकल्प मिलेगा। साथ ही सभी बीमा कंपनियों के पॉलिसी में शर्तों और कवर की राशि एक समान होगी।

4. फास्टैग होगा अनिवार्य

1 जनवरी 2021 से सभी 4 पहिया वाहनों के लिए फास्टैग को अनिवार्य कर दिया गया है। डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार देश के सभी टोल प्लाजा पर नकद लेन-देन को पूरी तरह से समाप्त कर रही है।

5. जीएसटी रिटर्न जमा करने का तरीका बदल जाएगा

सरकार ने जीएसटी प्रणाली के तहत छोटे करदाताओं के लिए तिमाही रिटर्न दाखिल करने और करों के मासिक भुगतान (क्यूआरएमपी) की योजना शुरू की है। ऐसे करदाता जिनका पिछले वित्त वर्ष में वार्षिक कारोबार पांच करोड़ रुपये तक रहा है और जिन्होंने अपना अक्टूबर का जीएसटीआर-3बी (बिक्री) रिटर्न 30 नवंबर, 2020 तक जमा कर दिया है, इस योजना के पात्र हैं। 5 करोड़ रुपये तक के कारोबार वाले पंजीकृत लोगों को एक जनवरी, 2021 से अपना रिटर्न तिमाही आधार पर दखिल करने और करों का भुगतान मासिक आधार पर करने की अनुमति दी जा सकती है। 

6. बढ़ेगी कॉन्टैक्टलेस कार्ड से लेनदेन की सीमा

आरबीआई एटीएम कार्ड और यूपीआई से कॉन्टैक्टलेस लेनदेन के नियमों बदलाव करने जा रही है। आरबीआई यूपीआई से कॉन्टैक्टलेस लेन-देन की सीमा को 2000 रुपये से बढ़ाकर 5000 रुपये करने वाली है और ये सुविधा एक जनवरी से लागू होगी।

7. लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने से पहले लगाना होगा जीरो

देशभर में लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करने के लिए ग्राहकों को 1 जनवरी से नंबर से पहले 0 लगाना अनिवार्य होगा। दूरसंचार विभाग ने इससे जुड़े ट्राई के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है। इससे टेलिकॉम कंपनियों को अधिक नंबर बनाने की सुविधा मिलेगी।

8. इन मोबाइल पर अब काम नहीं करेगा व्हाट्सएप 

नए साल से एंड्रॉयड 4.3 और आईओएस-9 (iOS 9) से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोंस में व्हाट्सएप चलना बंद हो जाएगा।  जो ग्राहक पुराना ऑपरेटिंग सिस्टम उपयोग कर रहे हैं, उनके लिए जरूरी है कि वह अपना फोन अपग्रेड कर लें। 
 

9. अगले माह से महंगी हो जाएंगी गाड़ियां

अगले महीने से कई कार कंपनियां अपनी गाड़ियों के दाम में बढ़ावा करने वाली है। स्टील, एल्युमिनियम और प्लास्टिक की कॉस्ट बढ़ने की वजह से कंपनियां दाम बढ़ाने जा रही हैं। ऐसे में यदि आप इन कारों को मौजूदा कीमत में खरीदना चाहते हैं, तो आपको 31 दिसंबर तक कार खरीदारी होगी। दाम बढ़ाने वाली कंपनियों में एमजी मोटर्स, रेनो आदि शामिल है।
 

10. महंगे हो सकते हैं टीवी, वाशिंग मशीन, फ्रिज

नए साल में एलईडी टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन और दूसरे कुछ होम अप्लायंसेस के दाम 10 प्रतिशत तक बढ़ सकते हैं। इसका मुख्य कारण कॉपर, एल्यूमिनियम और स्टील की कीमतों में वृद्धि होना है। इसके अलावा, समुद्री और हवाई माल भाड़े में भी बढ़ोत्तरी हुई है। टीवी पैनल्स की कीमतों में 200 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, वहीं क्रूड के दाम बढ़ने के चलते प्लास्टिक भी महंगी हो गई है। इसके चलते जनवरी से पैनासोनिक इंडिया, एलजी और थॉमसन ने अपने उत्पादों की कीमत बढ़ाने का निर्णय लिया है। वहीं सोनी ने कहा कि वह अभी हालात का जायजा ले रही है। इसके बाद वह कीमत बढ़ोतरी पर फैसला करेगी।

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement