Advertisement

शेयर बाजार धड़ाम: सेंसेक्स रिकॉर्ड 1688 अंक लुढ़का, निफ्टी भारी गिरावट के साथ हुआ बंद

भारतीय शेयर बाजारों के लिये आज का दिन ब्लैक फ्राइडे साबित हुआ है। कमजोर वैश्विक संकेतों और दक्षिण...
शेयर बाजार धड़ाम: सेंसेक्स रिकॉर्ड 1688 अंक लुढ़का, निफ्टी भारी गिरावट के साथ हुआ बंद

भारतीय शेयर बाजारों के लिये आज का दिन ब्लैक फ्राइडे साबित हुआ है। कमजोर वैश्विक संकेतों और दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के नए रूप के बढ़ते प्रकोप के बीच कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शेयर बाजार भारी  गिरावट के साथ बंद हुए। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 1687.94 अंक या 2.87 फीसदी की गिरावट के साथ 57,107.15 के स्तर पर बंद हुआ, जबकि एनएसई का निफ्टी 509.80 अंक या 2.91 फीसदी टूटकर 17026.45 के स्तर पर बंद हुआ। 

हेल्थकेयर छोड़कर कोई सेक्टर आज शेयर बाजार में नहीं चला। ऑटो, बैंकिंग, एफएमसीजी, मेटल्स, फाइनैंशियल सर्विसेज, एनर्जी समेत रियल एस्टेट सेक्टर के शेयरों में भी भारी गिरावट देखी गई। हालांकि गिरावट में कोई शेयर नहीं बचा लेकिन मारुति सुजुकी 5.31 फीसदी गिरकर  7,170 रुपये, बजाज फाइनैंस 4.47 फीसदी गिरकर 6807 रुपये, टाईटन 4.40 फीसदी गिरकर 2292 रुपये, एछडीएफसी 4.40 फीसदी लुढ़ककर 2741 रुपये और बजाज फिनसर्व 4 फीसदी गिरकर 16,682 रुपये पर बंद हुआ है।

शेयर बाजार गिरने के पीछे का प्रमुख कारण ग्लोबल है। दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का एक नया वैरिएंट सामने आया है जिसके बाद दुनिया भर के शेयर बाजारों में घबराहट छा गई है। दक्षिण अफ्रीका से बोत्सवाना और हांगकांग पहुंचे नागरिकों में भी इस नए वैरिएंट के संक्रमण जैसे ही लक्षण मिले हैं। इसी वजह से घरेलू बाजार में फार्मा सेक्टर को छोड़कर सभी सेक्टर लाल निशान में बंद हुआ है। वैसे ही भारतीय शेयर बाजारों में बीते दो हफ्ते से गिरावट का सिलसिला देखा जा रहा था  लेकिन कोरोना के नए वैरिएंट की खबर आने के बाद बाजार में घबराहट बढ़ गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad