Home अर्थ जगत शेयर बाजार राहत पैकेज की घोषणा से शेयर बाजार उछले, सेंसेक्स 1411 अंक और निफ्टी 323 अंक बढ़ा

राहत पैकेज की घोषणा से शेयर बाजार उछले, सेंसेक्स 1411 अंक और निफ्टी 323 अंक बढ़ा

आउटलुक टीम - MAR 26 , 2020
राहत पैकेज की घोषणा से शेयर बाजार उछले, सेंसेक्स 1411 अंक और निफ्टी 323 अंक बढ़ा
अमेरिकी पैकेज को मंजूरी मिलने से शेयर बाजार मजबूत, सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी
आउटलुक टीम

कोरोना संकट से अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा घोषणा किए जाने के बाद शेयर बाजार और चमक गया। कोरोना संकट में रिकॉर्ड गिरावट के बाद बाजारों में पिछले तीन दिनों से तेजी बनी हुई है। गत दिवस अमेरिकी पैकेज को मंजूरी मिलने से बाजार के साथ खुले थे। बीएसई सेंसेक्स 1411 अंक उछलकर 29,946.77 के स्तर पर पहुंच गया जबकि निफ्टी 323.60 अंकों की तेजी के साथ 28641.45 के स्तर पर बंद हुआ।
तेजी के साथ खुले थे बाजार
आज सुबह शेयर बाजार बढ़त के साथ खुले। बुधवार की तुलना में सेंसेक्स 537 अंक और निफ्टी 133 पॉइंट ऊपर खुले। उसके बाद से बाजारों का ग्राफ ऊपर बढ़ता गया। इससे पहले बुधवार को बाजारों में भारी बढ़त देखने को मिली थी। दरअसल, अमेरिका द्वारा कोरोना वायरस से निपटने के लिए 2.2 ट्रिलियन डॉलर के पैकेज को मंजूरी दिए जाने के बाद बाजारों में तेजी दिखी।
इन शेयरों में दिखी हलचल
बाजार में तेजी का सबसे ज्यादा फायदा प्राइवेट सेक्टर के इंडसइंट बैंक को मिला जिसका शेयर 46 फीसदी उछल गया। भारती एयरटेल, एलएंडटी, बजाज फाइनेंस, कोटक बैंक, बजाज ऑटो, एचयूएल और एचडीएफसी में 10 फीसदी तक की तेजी रही। हालांकि मारुति सुजुकी, टेक महिंद्रा, सन फार्मा और रिलायंस इंजस्ट्रीज में गिरावट रही।
विदेशी बाजारों में मिलाजुला रुख
विदेशी बाजारों में शंघाई, हांगकांग, टोक्यो और सियोल के बाजारों में मिलाजुला रुख रहा। अमेरिकी शेयर बाजार कल रात तेजी के साथ बंद हुए। अमेरिका में कोरोना वायरस के असर से अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए 2.2 ट्रिलियन डॉलर के पैकेज को मंजूरी मिलने के बाद अमेरिकी बाजार ही नहीं, बल्कि भारतीय बाजारों में मजबूती का रुख रहा।
ब्रेंट क्रूड में गिरावट
हालांकि विदेशी फंडों की भारी बिकवाली के कारण घरेलू कारोबारी जोखिम को लेकर सतर्कता बरत रहे हैं। बुधवार को विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 1893 करोड़ डॉलर की बिकवाली की। इस बीच, ब्रेंट क्रूड ऑयल 0.51 फीसदी गिरकर 27.25 डॉलर प्रति बैरल पर रह गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से