Advertisement

बाजार में जोरदार तेजी, सेंसेक्स 611 अंक उछला, दो साल में एक दिन का बड़ा उछाल

बंबई शेयर बाजार में निवेशकों की लिवाली बढ़ने से सेंसेक्स में 611 अंक का उछाल दर्ज किया गया। सेंसेक्स में...
बाजार में जोरदार तेजी, सेंसेक्स 611 अंक उछला, दो साल में एक दिन का बड़ा उछाल

बंबई शेयर बाजार में निवेशकों की लिवाली बढ़ने से सेंसेक्स में 611 अंक का उछाल दर्ज किया गया। सेंसेक्स में यह पिछले दो साल में एक दिन में आया सबसे बड़ा उछाल है।

अमेरिकी अर्थव्यवस्था को लेकर उम्मीद बढ़ी है। रोजगार का आंकड़ा उम्मीद से बेहतर रहा है। इससे वैश्विक बाजारों में तेजी का रुख रहा। व्यापार युद्ध को लेकर आशंका भी कुछ नरम पड़ी है। घरेलू बाजार पर भी इसका असर रहा।

निवेशकों ने उन शेयरों को हाथो-हाथ लिया, जिसमें हाल में अच्छी-खासी गिरावट दर्ज की गयी थी। कारोबारियों के अनुसार औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) और मुद्रास्फीति का आंकड़ा आने से पहले विदेशी कोषों की धातु, तेल एवं गैस, रोजमर्रा के उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों, बैंक, बिजली, बुनियादी ढांचा, आईटी, वाहन तथा पूंजीगत वस्तुओं में हाल की गिरावट के बाद जमकर लिवाली की। आईआईपी और मुद्रास्फीति का आंकड़ा आज शाम जारी होना है।

तीस शेयरों वाला सेंसेक्स मजबूती के साथ खुला और घरेलू संस्थागत और खुदरा निवेशकों की लिवाली बढ़ने के साथ एक समय यह 33,962.48 अंक तक चला गया।

हालांकि, बाद में इसमें गिरावट आयी पर अंत में यह 610.55 अंक या 1.83 प्रतिशत की तेजी के साथ 33,917.94 अंक पर बंद हुआ। एक मार्च 2016 के बाद सेंसेक्स में एक दिन में आई यह सर्वाधिक तेजी है।

उस दिन सेंसेक्स एक ही दिन में 777.35 अंक उछला था।

नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी आज 194.55 अंक या 1.90 प्रतिशत की तेजी के साथ 10,433.65 अंक पर पहुंच गया। निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 47 लाभ में रहे।

सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक 4.68 प्रतिशत की तेजी एयरटेल में आयी। कंपनी के निदेशक मंडल की 16,500 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी देने के बाद कंपनी के शेयर में तेजी आयी है।

आईटीसी में 4.09 प्रतिशत की तेजी आयी। जीएसटी परिषद की बैठक में सिगरेट पर लगने वाले उपकर में कोई बदलाव नहीं होने से कंपनी का शेयर मजबूत हुआ।

मूडीज इनवेस्टर सर्विस द्वारा एनटीपीसी के प्रस्तावित अमेरिकी डालर में जारी किये जाने वाले नोट को बीएए2 रेटिंग दिये जाने से कंपनी का शेयर 4.33 प्रतिशत मजबूत हुआ।

लाभ में रहने वाले अन्य प्रमुख शेयरों में टाटा स्टील, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक, अडाणी पोट्र्स, ओएनजीसी, विप्रो, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी, इन्फोसिस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचयूएल, एल एंड टी, सन फार्मा, कोटक बैंक, डा. रेड्डीज , एचडीएफसी बैंक तथा टीसीएस शामिल हैं।

वाहनों की बिक्री फरवरी में 7.77 प्रतिशत बढ़कर 2,75,329 इकाई रहने से वाहन कंपनियों के शेयरों में तेजी आयी।

टाटा मोर्टा 3.07 प्रतिशत, हीरो मोटो कार्प 2.75 प्रतिशत, मारुति सुजुकी 1.69 प्रतिशत, महिंद्रा एंड महिंद्रा 1.02 प्रतिशत तथा बजाज आटो 0.75 प्रतिशत शामिल हैं।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर मजबूत रुख तथा मुद्रास्फीति घटकर 4.74 प्रतिशत पर आने की उम्मीद से निवेशकों में उत्साह रहा। अमेरिका में रोजगार के आंकड़े आने से वैश्विक व्यापार युद्ध की आशंका थोड़ी कम हुई है। यह अर्थव्यवस्था में स्थिरता का संकेत देता है...।’’ वैश्विक स्तर पर शंघाई कंपोजिट सूचकांक 0.59 प्रतिशत, सिंगापुर 0.97 प्रतिशत, हांगकांग का हैंग सेंग 1.93 प्रतिशत तथा जापान का निक्केई 1.65 प्रतिशत मजबूत हुए।

यूरोपीय बाजारों में शुरूआती कारोबार में फ्रैंकफर्ट डीएएक्स 0.52 प्रतिशत तथा पेरिस सीएसी 40 0.14 प्रतिशत तथा लंदन का एफटीएसई 0.04 प्रतिशत मजबूत हुए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement