Advertisement

शेयर बाजार में बड़ी गिरावट, सेंसेक्स 572 अंक टूटकर बंद, निफ्टी भी 181 अंक लुढ़का

कारोबारी सप्ताह के चौथे दिन यानी गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में जोरदार गिरावट का दिन रहा। सेंसेक्स...
शेयर बाजार में बड़ी गिरावट, सेंसेक्स 572 अंक टूटकर बंद, निफ्टी भी 181 अंक लुढ़का

कारोबारी सप्ताह के चौथे दिन यानी गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में जोरदार गिरावट का दिन रहा। सेंसेक्स में 572 अंकों से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली। वहीं, निफ्टी में भी 181 अंकों से अधिक की गिरावट देखने को मिली।

दिनभर के कारोबार के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 572.28 अंक यानि 1.59 प्रतिशत की गिरावट के साथ 35,312.13 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट देखने को मिली और ये 181.75 अंक यानि 1.69 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,601.15 के स्तर पर बंद हुआ।

आज सुबह बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में ही करीब 300 अंक गिर गया था। निफ्टी भी 10,700 अंक के नीचे आ गया था।

इन शेयर में सबसे ज्यादा गिरावट

गुरुवार को बाजार में सबसे ज्यादा गिरावट इंडियाबुल्स हाउसिंग, मारुति सुजुकी, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक के शेयर्स में आई। जबकि सन फार्मा, जेएसडब्ल्यू स्टील और गेल सबसे ज्यादा बढ़कर बंद हुए।

कमजोर रहा रुपया

शेयर बाजार में गिरावट के बाद अगर रुपये की स्थिति की बात करें तो आज के कारोबार में रुपया 33 पैसे कमजोर होकर 70.79 प्रति डॉलर के स्तर पर खुला, जो और कमजोर होकर 71 रुपये पर पहुंच गया।

बाजार में गिरावट की ये हो सकती हैं वजह

बाजार के जानकारों का मानना है कि कनाडा में चीन की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी हुवावे टेक्नोलॉजीज की मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) मेंग वानझोउ के कनाडा में गिरफ्तार किए जाने और अमेरिका प्रत्यर्पण की खबरों के बीच अमेरिका और चीन के मध्य व्यापार मोर्चे पर शांतिपूर्ण बातचीत की संभावनाएं धूमिल होने से वैश्विक निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई।

तीन दिनों से जारी है गिरावट

सेंसेक्स में पिछले तीन दिनों से गिरावट जारी है। इससे पहले बुधवार को भी सेंसेक्स 249.90 अंक यानी 0.69 प्रतिशत गिरकर 35,884.41 अंक पर बंद हुआ था। मंगलवार को सेंसेक्‍स 107 अंक गिरकर 36,134 पर बंद हुआ। जबकि सोमवार को तेजी देखने को मिली थी। इसी प्रकार, नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 94 अंक यानी 0.87 प्रतिशत गिरकर 10,688.90 अंक पर आ गया था।

गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को प्रमुख नीतिगत दर (रेपो दर) में कोई बदलाव नहीं किया है, इससे घरेलू निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad