Advertisement

अमेरिका ब्याज दर घटने से सेंसेक्स ने छुआ नया स्तर, इन शेयरों में दिखी तेजी

शेयर बाजारों में तेजी का दौर गुरुवार को भी जारी रहा। बांबे स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक (सेंसेक्स)...
अमेरिका ब्याज दर घटने से सेंसेक्स ने छुआ नया स्तर, इन शेयरों में दिखी तेजी

शेयर बाजारों में तेजी का दौर गुरुवार को भी जारी रहा। बांबे स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक (सेंसेक्स) 40,345 अंकों का रिकॉर्ड बनाने में कामयाब रहा लेकिन में बिकवाली निकलने से सूचकांक सीमित बढ़त के साथ 40,129.07 पर बंद हुआ। सेंसेक्स 77 अंकों की तेजी के साथ बंद हुआ। इसी तरह, निफ्टी 11,900 का आंकड़ा पार करने में कामयाब रहा लेकिन बाद में यह इससे नीचे आ गया। निफ्टी 33 अंकों की तेजी के साथ 11,877 पर बंद हुआ। अमेरिका में ब्याज दर 0.25 फीसदी घटने और विदेशी निवेशकों की जोरदार खरीद के कारण बाजार ने रिकॉर्ड स्तर छुआ।

बुधवार को सेंसेक्स 220 अंकों की बढ़त पाकर 40 हजार का आंकड़ा पार करके 40,052 पर पहुंच गया था। इससे पहले इसी साल चार जून को सेंसेक्स ने 40 हजार का आंकड़ा पार किया था। बुधवार को निफ्टी भी 57 अंकों की तेजी के साथ बंद हुआ था।

इन शेयरों में मिला फायदा

गुरुवार को सेंसेक्स में बढ़ोतरी ब्लू चिप कंपनियों के शेयरों में तेजी के कारण दर्ज की गई। शेयरों की बात करें तो यस बैंक का शेयर 13.60 फीसदी बढ़कर 70.40 पर पहुंच गया। एसबीआइ में 7.76 फीसदी, ग्रासिम में 4.60 और इन्फोसिस में 43.78 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई। इसके अलावा आइटीसी, सन फार्मा, एचडीएफसी बैंक और आइसीआइसीआइ बैंक में भी तेजी रही। हालांकि भारती एयरटेल, एक्सिस बैंक, एमएंडएम, पावरग्रिड में सुस्ती रही।

बाजार में तेजी की इस वजह से

बाजार में विदेशी की खरीद बढ़ने, अमेरिका में ब्याज दर घटने और घरेलू स्तर पर सरकार की ओर से राहत की उम्मीद में तेजी का रुख रहा। स्टॉक एक्सचेंजों के आंकड़ों के मुताबिक बुधवार को विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 7192.42 करोड़ रुपये की शुद्ध खरीद की जबकि इस दौरान घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 185.87 करोड़ की बिकवाली की। उधर, अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने बेंचमार्क ब्याज दर में लगातार तीसरी बार ब्याज 0.25  फीसदी की कटौती का फैसला किया है। इसके बाद वहां ब्याज दर घटकर 1.5 से 1.75 फीसदी के बीच रह गई। अमेरिकी निवेशकों के लिए भारतीय बाजार और ज्यादा आकर्षक होगा। विदेशी निवेशकों की शेयर खरीद और तेज हो सकती है। उधर, विश्लेषकों का कहना है कि बाजार को सरकार से टैक्स में राहत मिलने की उम्मीद है। हर तरफ से सकारात्मक संकेत मिलने से घरेलू और विदेशी चिंताएं फिलहाल बेअसर हो गई हैं। इसी वजह से तेजी बनी हुई है।

क्या कहते हैं विश्लेषक

विश्लेषकों का कहना है कि आने वाले दिनों में मिडकैप शेयरों में खरीद तेज हो सकती है क्योंकि निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स के फंडामेंटल मजबूत हो रहे हैं। इन शेयरों में तेजी आने की सभावना दिखाई दे रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad