Advertisement

शेयर बाजार शुरुआती तेजी के बाद सुस्त पड़ा, आरबीआइ की घोषणा का कोई असर नहीं

कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन यानी शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार हरे निशान पर खुला। लेकिन बाद में...
शेयर बाजार शुरुआती तेजी के बाद सुस्त पड़ा, आरबीआइ की घोषणा का कोई असर नहीं

कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन यानी शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार हरे निशान पर खुला। लेकिन बाद में बाजार ने बढ़त गवां दी। दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ। दिनभर के कारोबार के बाद बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 131.18 (0.44%) अंकों की गिरावट के साथ 29,815.59 के स्तर पर बंद हुआ। हालांकि एनएसई का 50 शेयरों वाला सूचकांक निफ्टी 18.80 (0.22%) अंकों की बढ़त के साथ 8,660.25 के स्तर पर बंद हुआ।

सुबह बढ़त के साथ बाजार खुलने के थोड़ी ही देर बाद सेंसेक्स 165 अंकों की गिरावट के साथ 29,780 पर कारोबार करते दिखा, हालांकि निफ्टी 8,643 के स्तर पर स्थिर दिखा। भारतीय रिजर्व बैंक की बड़ी घोषणाओं के बावजूद बाजार बढ़त पाने में नाकाम है।

बता दें कि शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 31 हजार के ऊपर पहुंचकर कारोबार कर रहा था। बाद में आंकड़ा गिरकर 30 हजार के नीचे पहुंच गया। शुरुआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 927.95 अंक यानी 3.10 फीसदी की बढ़त के साथ 30,874.72 के स्तर पर खुला था। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 326.40 अंक यानी 3.78 फीसदी की बढ़त के साथ 8,967.85 के स्तर पर खुला था। 24 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूरे देश में 21 दिन के लॉकडाउन के ऐलान के बाद बाजार में उतार-चढ़ाव जारी थी।

इसलिए आई बाजार में तेजी

गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए बड़े ऐलान किए। उन्होंने एक लाख 70 हजार करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा की। किसानों, मनरेगा मजदूर, महिलाओं, पीएफ खाताधारकों, आदि को राहत दी। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया कि लॉकडाउन के दौरान कोई भी गरीब भूखा न रहे।

ऐसा है शेयरों का हाल

दिग्गज शेयरों की बात करें तो आज इंडसइंड बंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, बजाज फिन्सर्व, आईसीआईसीआई बैंक, यूपीएल, बजाज फाइनेंस, एसबीआई, एचडीएफसी और जी लिमिटेड के शेयर हरे निशान पर खुले। वहीं भारती एयरटेल, बजाज ऑटो और हीरो मोटोकॉर्प के शेयर लाल निशान पर खुले।

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें, तो आज सभी सेक्टर्स हरे निशान पर खुले। इनमें बैंक, मेटल, फार्मा, आईटी, प्राइवेट बैंक, रियल्टी, ऑटो, एफएमसीजी, मीडिया और पीएसयू बैंक शामिल हैं।

शुरुआती कारोबार में रुपया 13 पैसे मजबूत

शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 46 पैसे सुधरकर 74.69 पर खुला। कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रोत्साहन पैकेज के एलान और शेयर बाजारों के सकारात्मक रुख के साथ खुलने से निवेशकों की धारणा में सुधार देखा गया। पिछले कारोबारी दिन डॉलर के मुकाबले रुपया 75.15 के स्तर पर बंद हुआ था।

 

अमेरिकी सीनेट ने बचाव पैकेज को दी मंजूरी  

अमेरिकी सीनेट ने बुधवार को देश के अब तक के सबसे बड़े बचाव पैकेज को मंजूरी दी। कोरोना वायरस के कारण खराब हो रही अर्थव्यवस्था, खस्ताहाल अस्पताल और संकट से जूझ रहे अमेरिकियों के लिए दो हजार अरब डॉलर के पैकेज को अनुमति दी गई है। इससे वैश्विक बाजार में सुधार देखा गया था, जिसका असर घरेलू बाजार पर भी पड़ा।

तीन दिनों से हरे निशान पर बंद हो रहा है बाजार

पिछले कारोबारी दिन सेंसेक्स 1,410.99 अंक यानी 4.94 फीसदी की बढ़त के साथ 29,946.77 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी 323.60 अंक यानी 3.89 फीसदी की बढ़त के साथ 8,641.45 के स्तर पर बंद हुआ था। लगातार तीसरे दिन बाजार बढ़त पर बंद हुआ। 24 और 25 मार्च को आई तेजी से निवेशकों की दौलत में 6,63,240.78 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी आई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement