Advertisement

रिकॉर्ड लेवल से फिसलकर बंद हुआ शेयर बाजार, 41932.56 अंकों पर बंद सेंसेक्स

कारोबारी सप्ताह के चौथे दिन यानी गुरुवार को शेयर बाजार रिकॉर्ड हाई बना कर नीचे लौट आया, लेकिन हरे निशान...
रिकॉर्ड लेवल से फिसलकर बंद हुआ शेयर बाजार, 41932.56 अंकों पर बंद सेंसेक्स

कारोबारी सप्ताह के चौथे दिन यानी गुरुवार को शेयर बाजार रिकॉर्ड हाई बना कर नीचे लौट आया, लेकिन हरे निशान पर बंद हुआ। आज सेंसेक्स जहां करीब 60 अंक की तेजी के साथ 41,932.56 अंक के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी करीब 11 अंक की तेजी के साथ 12,354 अंक स्तर पर बंद हुआ। आज जब शेयर बाजार बंद हुआ तो बीएसई में करीब 1464 शेयर तेजी के साथ, 1051 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं 179 शेयर के दाम में कोई अंतर नहीं आया। वहीं शाम को डॉलर के मुकाबले रुपया 11 पैसे की कमजोरी के साथ 70.92 रुपये के स्तर पर ट्रेड कर रहा था।

अमेरिका और चीन के साथ पहले चरण के व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर के बीच भारत समेत दुनिया भर के शेयर बाजारों में आज रौनक देखने को मिली है। आज यानी गुरुवार को कारोबार की शुरुआत बढ़त के साथ हुई और शुरुआती कारोबार में ही बीएसई का बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 42000 के स्तर को पार ऑल टाइम हाई लेवल पर पहुंच गया था। हालांकि, थोड़ी ही देर बाद ऑल टाइम हाई से थोड़ा नीचे आ गया था। सुबह 9 बजकर 40 मिनट पर सेंसेक्स 42,035 के स्तर पर देखा गया। सेंसेक्स 52.01 अंक चढ़कर 41,924.74 पर खुला था। जबकि एनएसई का निफ्टी 3.8 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 12,347.10 के स्तर पर खुला था। सुबह 9 बजकर 45 मिनट पर सेंसेक्स 134 अंकों की बढ़त के साथ 42,006.73 अंकों पर देखा गया और निफ्टी 12,378.00 पर दिखाई दिया।

ऐसा रहा शेयरों का हाल

शुरुआती आधे घंटे के कारोबार में सेंसेक्स के जिन शेयरों में सबसे अधिक तेजी देखने को मिली उनमें इंडसइंड बैंक, हिंदुस्तान यूनिलिवर, कोटक महिंद्रा बैंक, नेस्ले इंडिया, सन फार्मा, रिलायंस और पावर ग्रिड हैं, वहीं, एनटीपीसी, टाटा स्टील, हीरो मोकॉर्प, और महिंद्रा ऐंड महिंद्रा गिरने वाले शेयरों में प्रमुख हैं।

वहीं, निफ्टी की बात करें तो इंडेक्स के टॉप गेनर्स हैं यस बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, नेस्ले इंडिया, कोटक बैंक और आयशर मोटर्स। वहीं वेदांता, जेएसडब्ल्यू स्टील, एनटीपीसी, हिंडाल्को और टाटा स्टील में गिरावट है।

वैश्विक बाजार का हाल

टोक्यो और सियोल में बॉरोअर्स अपने शुरुआती सत्रों में सकारात्मक नोट पर कारोबार कर रहे थे, जबकि शंघाई और हांगकांग फ्लैट थे। वॉल स्ट्रीट पर बेंचमार्क बुधवार को रिकॉर्ड ऊंचाई पर समाप्त हुआ। ब्रेंट क्रूड ऑयल वायदा 0.61 प्रतिशत बढ़कर 64.39 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल हो गया। इस बीच, सुबह के सत्र में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे बढ़कर 70.77 के स्तर पर खुला।

क्या है अमेरिका-चीन व्यापार समझौता

व्यापारियों के अनुसार, वैश्विक स्टॉक ने निवेशकों को राहत दी, क्योंकि अमेरिका और चीन ने व्यापार समझौते के पहले चरण पर हस्ताक्षर करने के बाद दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच एक साल से जारी तल्खी का समापन किया। इस सौदे में इंटेलिजेंस प्रॉपर्टी प्रोटेक्शन एंड एनफोर्समेंट, जबरन टेक्नोलॉजी ट्रांसफर को खत्म करना, अमेरिकी एग्रीकल्चर का विस्तार, अमेरिकी फाइनेंशियल सर्विसेज के लिए बाधाओं को दूर करना, करेंसी की हेराफेरी को खत्म करना, यूएस-चाइना ट्रेड रिलेशन को रिबैलेंस करना और प्रभावी विवाद समाधान शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad