Home अर्थ जगत शेयर बाजार अब HDFC बैंक में गड़बड़, आरबीआई ने आगामी डिजिटल काम-काज और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोका

अब HDFC बैंक में गड़बड़, आरबीआई ने आगामी डिजिटल काम-काज और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोका

आउटलुक टीम - DEC 03 , 2020
अब HDFC बैंक में गड़बड़, आरबीआई ने आगामी डिजिटल काम-काज और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोका
एचडीएफसी बैंक
आउटलुक टीम

अगर आप निजी क्षेत्र के HDFC बैंक के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए यह खबर काफी अहम है। रिजर्व बैंक आफ इंडिया (RBI) ने एक आदेश जारी करके एचडीएफसी बैंक के आगामी डिजिटल कारोबार गतिविधियों और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने को अस्थायी रूप से रोक लगाने के निर्देश दे दिए हैं। आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक के डाटा सेंटर में पिछले महीने कामकाज प्रभावित होने के चलते यह आदेश दिया है। इस वजह से बैंक की नेट बैंकिंग सेवाओं में दिक्कत आ रही है।

 नेट बैंकिंग और पेमेंट सिस्टम में दिक्कत

आरबीआई का यह आदेश 2 दिसंबर को जारी किया गया है। इसके पहले ग्राहकों  ने एचडीएफसी बैंक के नेट बैंकिंग और पेमेंट सिस्टम में परेशानी के बारे में शिकायत की थी। जिसके बाद यह मामला आरबीआई ने संज्ञान में लिया था।

एचडीएफसी द्वारा शेयर बाजार को दी गई जानकारी में बताया है कि आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक लिमिटेड को दो दिसंबर 2020 को एक आदेश जारी किया है, जो पिछले दो साल में बैंक के इंटरनेट बैंकिंग/ मोबाइल बैंकिंग/ पेमेंट बैंकिंग में हुई परेशानियों से संबंधित है। जिसमें हाल में 21 नवंबर 2020 को प्राइमरी डेटा सेंटर में बिजली बंद हो जाने के चलते बैंक की इंटरनेट बैंकिंग और भुगतान प्रणाली का बंद होना शामिल हैं.

 आरबीआई ने क्या कहा

एचडीएफसी बैंक ने कहा है कि आरबीआई ने आदेश में बैंक को सलाह दी है कि वह अपने कार्यक्रम डिजिटल 2.0 और अन्य प्रस्तावित आईटी प्रयोगों के तहत आगामी डिजिटल व्यापार, विकास गतिविधियों और नए क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की सोर्सिंग को अस्थायी रूप से रोक दे। एचडीएफसी बैंक ने कहा कि इसके साथ ही बैंक के निदेशक मंडल से कहा गया है कि वे कमियों की जांच करें और जवाबदेही तय करें। एचडीएफसी बैंक ने कहा कि पिछले दो साल में उसने अपने आईटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए कई उपाय किए हैं और शेष काम को तेजी से पूरा करेगी।

बैंक ने कहा है कि वह डिजिटल बैंकिंग चैनलों में हालिया परेशानियों को दूर करने के लिए ठोस कदम उठा रहा है और उम्मीद जताई की उसके मौजूदा क्रेडिट कार्ड, डिजिटल बैंकिंग चैनलों और मौजूदा परिचालन पर ताजा,फैसले का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. बैंक का मानना है कि इन उपायों से उसके समग्र व्यवसाय पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से