Advertisement

अडाणी एंटरप्राइजेज ने एफपीओ वापस लिया, निवेशकों को लौटाया जाएगा पैसा

अडाणी एंटरप्राइजेज ने बुधवार को अपने 20 हजार करोड़ रुपये के अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम (एफपीओ) को वापस...
अडाणी एंटरप्राइजेज ने एफपीओ वापस लिया, निवेशकों को लौटाया जाएगा पैसा

अडाणी एंटरप्राइजेज ने बुधवार को अपने 20 हजार करोड़ रुपये के अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम (एफपीओ) को वापस लेने और निवेशकों का पैसा लौटाने का ऐलान किया। हालांकि, कंपनी के एफपीओ को मंगलवार को पूर्ण अभिदान मिल गया था। ऐसे में समझा जाता है कि अडाणी एंटरप्राइजेज ने यह कदम अमेरिका की शॉर्टसेलिंग कंपनी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद उठाया है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के बोर्ड, (एईएल) ने पूरी तरह से सब्सक्राइब किए गए एफपीओ के साथ आगे नहीं बढ़ने का फैसला किया। अभूतपूर्व स्थिति और मौजूदा बाजार की अस्थिरता को देखते हुए, कंपनी का लक्ष्य एफपीओ आय वापस करके अपने निवेश समुदाय के हितों की रक्षा करना है और पूर्ण किए गए लेन-देन को वापस लेता है।"

4.55 करोड़ के ऑफर के मुकाबले 4.62 करोड़ शेयर मांगे गए।

बीएसई के आंकड़ों के अनुसार, गैर-संस्थागत निवेशकों ने उनके लिए आरक्षित 96.16 लाख शेयरों से तीन गुना अधिक बोली लगाई, जबकि योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) के लिए आरक्षित 1.28 करोड़ शेयरों को लगभग पूरी तरह से सब्सक्राइब किया गया।

हालाँकि, खुदरा निवेशकों और कंपनी के कर्मचारियों की मौन प्रतिक्रिया थी।

खुदरा निवेशक, जिनके लिए लगभग आधा निर्गम आरक्षित था, ने उनके लिए निर्धारित 2.29 करोड़ शेयरों में से केवल 11 प्रतिशत के लिए बोली लगाई। कर्मचारियों ने उनके लिए आरक्षित 1.6 लाख शेयरों में से 52 फीसदी की मांग की।
अडाणी समूह की प्रमुख कंपनी, शेयर बिक्री के पहले दिन केवल 1 प्रतिशत अभिदान के साथ अडाणी एंटरप्राइजेज की एफपीओ के लिए एक कमजोर शुरुआत थी। यह ऑफर 27-31 जनवरी तक पब्लिक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था।

अडाणी एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष गौतम अडाणी ने कहा, "आज बाजार अभूतपूर्व रहा है, और कंपनी के शेयर की कीमत में दिन के दौरान उतार-चढ़ाव आया है। इन असाधारण परिस्थितियों को देखते हुए, कंपनी के बोर्ड ने महसूस किया कि इस मुद्दे के साथ आगे बढ़ना नैतिक रूप से सही नहीं होगा। निवेशकों का हित सर्वोपरि है। और इसलिए उन्हें किसी भी संभावित वित्तीय नुकसान से बचाने के लिए, बोर्ड ने एफपीओ के साथ आगे नहीं बढ़ने का फैसला किया है।"

कंपनी ने कहा कि वह अपने एस्क्रो खातों में प्राप्त आय को वापस करने के लिए बुक रनिंग लीड मैनेजर्स के साथ काम कर रही है और इस मुद्दे की सदस्यता के लिए निवेशकों के बैंक खातों में अवरुद्ध राशियों को जारी करने की दिशा में भी काम कर रही है।

अडाणी ने यह भी कहा कि मजबूत नकदी प्रवाह और सुरक्षित संपत्ति के साथ कंपनी की बैलेंस शीट बहुत स्वस्थ है, और इसका कर्ज चुकाने का "त्रुटिहीन ट्रैक रिकॉर्ड" है।

बयान में कहा गया है, "इस निर्णय का हमारे मौजूदा संचालन और भविष्य की योजनाओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। हम दीर्घकालिक मूल्य निर्माण पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे और विकास आंतरिक संसाधनों द्वारा प्रबंधित किया जाएगा। एक बार बाजार स्थिर हो जाने पर, हम अपनी पूंजी बाजार रणनीति की समीक्षा करेंगे।"

इस बीच, अडाणी समूह की फर्मों के शेयरों में बुधवार को गिरावट आई और अमेरिका स्थित लघु विक्रेता हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट पर चिंता के बीच पिछले पांच कारोबारी सत्रों में उनके संयुक्त बाजार पूंजीकरण का 7 लाख करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ।

24 जनवरी, जिस दिन रिपोर्ट जारी की गई थी, के अंत में बाजार मूल्यांकन की तुलना में गिरावट लगभग 38 प्रतिशत है।
इसके अलावा, एक्सचेंज पर अडाणी एंटरप्राइजेज 28.45 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2,128.70 रुपये पर बंद हुआ।
हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा अपनी रिपोर्ट में गौतम अडाणी के नेतृत्व वाले समूह में धोखाधड़ी वाले लेनदेन और शेयर की कीमतों में हेरफेर सहित कई आरोपों के बाद अडाणी समूह के शेयरों में गिरावट आया है।

अडाणी समूह ने आरोपों को झूठ बताते हुए खारिज कर दिया है, यह कहते हुए कि यह सभी कानूनों और प्रकटीकरण आवश्यकताओं का अनुपालन करता है। इसने हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को निराधार बताया और शॉर्ट सेलर पर मुकदमा करने की धमकी दी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad