Advertisement

आज से बदल गए ये 7 नियम, आप सीधे उठा सकते हैं फायदा

1 अगस्त यानी कल (गुरुवार) से नए महीने की शुरुआत होने वाली है और इस दिन से कई वित्तीय नियम प्रभावी होंगे जो...
आज से बदल गए ये 7 नियम, आप सीधे उठा सकते हैं फायदा

1 अगस्त यानी कल (गुरुवार) से नए महीने की शुरुआत होने वाली है और इस दिन से कई वित्तीय नियम प्रभावी होंगे जो आपकी जेब पर असर डाल सकते हैं। 1 अगस्त 2019 से बैंक, घर और गाड़ी से जुड़े हुए कई नियम बदल जाएंगे। कल से एसबीआई एक फ्री सुविधा की शुरुआत करेगा, इलेक्ट्रिक कारों के खरीददारों की जेब पर बोझ कम हो जाएगा। इसके अलावा नोएडा में घर भी पहले की अपेक्षा सस्ता मिलेगा।

इस बैंक से होम लोन लेना हुआ सस्ता

अगर आप यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, बैंक ने अलग-अलग अवधि के कर्ज पर मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिग रेट्स (MCLR) में कटौती की है। जून 2019 से अब तक यह बैंक द्वारा कर्ज दरों में की गई दूसरी कटौती है। नई कटौती 1 अगस्त से प्रभावी होगी। आसान भाषा में कहें तो 1 अगस्त से यूनियन बैंक से होम या ऑटो लोन लेना सस्ता हो जाएगा। 

इतनी मिलेगी राहत 

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने MCLR में 0.20 फीसदी तक की कटौती की है। बैंक ने बयान में कहा कि एक साल की MCLR को 8.55 से घटाकर 8.50 फीसदी किया गया है। इसी तरह एक माह की MCLR को भी 8.30 से घटाकर 8.10 फीसदी किया गया है। वहीं, तीन महीने और छह महीने की MCLR में 0.10 फीसदी की कटौती की गई है। बता दें कि ज्यादातर कर्ज मसलन खुदरा, वाहन और व्यक्तिगत कर्ज एक साल की MCLR के बेंचमार्क पर आधारित होते हैं।

एसबीआई ने घटाई ब्याज दरें

अगर आपने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में फिक्स्ड डिपॉजिट के तौर पर निवेश किया है तो आपको 1 अगस्त से बड़ा झटका लगेगा। दरअसल, बैंक ने अलग-अलग अवधि की एफडी पर ब्याज दर में 0.5 से 0.75 फीसदी तक की कटौती की है। बैंक इस फैसले से उन ग्राहकों को झटका लगेगा जो फिक्स्ड डिपॉजिट को निवेश का बेहतर विकल्प मानते हैं।

एसबीआई में IMPS शुल्क नहीं

भारतीय स्टेट बैंक में 1 अगस्त से आईएमपीएस (इमीडिएट पेमेंट सर्विस) पर कोई शुल्क नहीं देना होगा। अभी तक बैंक अमाउंट के हिसाब से एक निश्चित चार्ज लेता है। आईएमपीएस पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा जिसमें चंद मिनटों में दो लाख तक की राशि एक खाते से दूसरे खाते में भेजी जा सकती है।

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना सस्ता

1 अगस्त से इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना सस्ता हो जाएगा। जीएसटी काउंसिल ने बैट्री से चलने वाली कार और स्कूटर पर जीएसटी दर 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दी है। वहीं चार्जर पर जीएसटी की दरें 18 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत कर दी हैं। इससे इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना सस्ता हो जाएगा।

नोएडा में घर खरीदना सस्ता

1 अगस्त से नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घर खरीदना सस्ता हो जाएगा। दरअसल यहां सर्किल रेट कम किए गए हैं जो 1 अगस्त से लागू होंगे। इसके अलावा ग्रुप हाउसिंग में 6 फीसदी और कमर्शियल में 25 फीसदी सरचार्ज खत्म करने का भी फैसला लिया गया है।

ह्युंडई और बजाज बढ़ाएंगे कीमत

ह्युंडई मोटर इंडिया  की कार खरीदने पर पहले के मुकाबले ज्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है। दरअसल, हाल ही में कंपनी ने अपने कार मॉडल्स में 9,200 रुपये तक की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। ह्युंडई के मुताबि, कीमतों में बढ़ोतरी सरकार की तरफ से कारों में नए सुरक्षा नियमों को शामिल करने के कारण हुई है। वहीं, बजाज ऑटो के ज्यादातर बाइक्स की कीमत 6 हजार रुपये तक बढ़ गई हैं। इनमें डोमिनर 400 से लेकर डिस्कवर 125, वी15 पावर अप, पल्सर रेंज और प्लैटिना रेंज की बाइक्स शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad