Advertisement

अगर नहीं कराया ये काम तो एसबीआई 1 दिसंबर से बंद कर सकता है इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल

अगर आपका बैंक अकाउंट भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) में है तो आपके लिए एक बुरी खबर है। एसबीआई ने तय किया है...
अगर नहीं कराया ये काम तो एसबीआई 1 दिसंबर से बंद कर सकता है इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल

अगर आपका बैंक अकाउंट भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) में है तो आपके लिए एक बुरी खबर है। एसबीआई ने तय किया है कि वह 1 दिसंबर 2018 से उन सभी बैंक अकाउंट्स को को बंद कर देगा जो इंटरनेट बैंकिंग सर्विस का इस्‍तेमाल तो करते हैं, लेकिन उनके उकाउंट से मोबाइल नंबर नहीं जुड़ा है। अगर ऐसे ग्राहक 30 नवंबर तक अपने बैंक खाते में मोबाइल नंबर नहीं जुड़वाते हैं तो वह बैंकिंग सेवाओं का इस्‍तेमाल नहीं कर सकेंगे।

इस मामले पर एसबीआई का कहना है कि ऐसा वह ऑनलाइन होने वाली धोखाधड़ी रोकने के लिए कर रहा है। बताया जा रहा है कि एसबीआई ने यह कदम रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की ओर से जारी नियमों के बाद उठाया है।

नहीं कर पाएंगे लेनदेन

एसबीआई के इस कदम के बाद आप अपने खाते से किसी तरह का लेन देन नहीं कर सकेंगे। मोबाइल नबंर रजिस्टर कराने के संबंध में बैंक ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी उपलब्ध करा दी है। बैंक ने बताया है कि आरबीआई की गाइडलाइन के तहत यदि आप बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवा का प्रयोग करते हैं तो आपको बैंक में अपना मोबाइल नबंर दर्ज कराना जरूरी है।

ये हैं रिजर्व बैंक के निर्देश

रिजर्ब बैंक ने कुछ समय पहले सभी कॉमर्शियल बैंकों के लिए दिशानिर्देश जारी किए थे जिसमें कहा गया था कि बैंक इंटरनेट बैंकिंग प्रयोग करने वाले ग्राहकों को अपना मोबाइल नबंर रजिस्टर कराने को कहें, ताकि किसी भी इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन पर उन्हें एसएमएस के माध्‍यम से अलर्ट भेजे जा सके।

बढ़ रही हैं फ्रॉड की घटनाएं

एसबीआई ने फ्रॉड की बढ़ती खबरों के बीच अपने ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए यह फैसला लिया है। बैंक का कहना है कि मोबाइल नंबर अपडेट रहने से आपको हर लेनदेन की जानकारी एसएमएस से मिल जाएगी। इससे संभावित धोखाधड़ी से बचने में भी मदद मिलेगी।

फ्रॉड की घटनाओं के चलते एसबीआई ने घटाई एटीएम से पैसे निकाले की लिमिट

एसबीआई ने हाल ही में बैंक फ्रॉड की घटनाओं को रोकने के लिए एटीएम से पैसे निकाले की सीमा घटाकर 20 हजार रुपये कर दी है। फिर भी अगर किसी के साथ धोखाधड़ी होती है तो बैंक की तरफ से जारी दो हेल्‍प लाइन नंबरों पर इसकी सूचना दी जा सकती है। ये हेल्पलाइन नंबर हैं 18004253800 और 1800112211।

जानें कैसे कर सकते हैं रजिस्टर?

एसबीआई ने अपने ग्राहकों से कहा है कि अपना मोबाइल नंबर अपडेट करा लें। इसके लिए आपको बैंक की नजदीकी ब्रांच में जाना होगा। यहां अपना मोबाइल नंबर जल्द से जल्द रजिस्टर करवा लें यानी इस प्रक्रिया के लिए आपके पास मात्र 15 दिनों का समय शेष बचा है। अगर आप अपना नंबर रजिस्टर करा लेते हैं तो आपकी सर्विस बंद नहीं की जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad